भारत के बारे में चौंकाने वाले रोचक तथ्य Amazing Facts About India

Amazing Facts About India in Hindi

Amazing Facts About India in Hindi: दोस्तों भारत देश का इतिहास बहूत पुराना हैं। हमारा भारत देश बहुत ही विविधताओं से भरा हैं। तो हमने सोचा कि क्यों न आपको कुछ अपने देश भारत के बताया जाये, तो चलिए आज हम आपको बताते हैं Amazing Facts About India in Hindi में भारत से जुड़ी कुछ ऐसी बातें जिन्हें जानकर आपको अपने देश पर गर्व होने लगेगा। और दावा करते हैं की आप इन सब बातों को नहीं जानते होंगे। इन सारी बातों को जानकर आप हैरान भी होंगे और भारतीय होने पर गर्व भी करेंगे।

Amazing Facts About India in Hindi

1. भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम 26 मई 2006 को स्विट्जरलैंड गए थे। उनके वहां जाने के सम्मान में स्विट्जरलैंड ने 26 मई को नेशनल साइंस डे मनाना शुरू कर दिया।

2. वैटिकन सिटी और मक्का दोनों को मिलाकर जितने दर्शक यहाँ आते है उससे कयी ज्यादा दर्शक तिरुपति बालाजी मंदिर और काशी विश्वनाथ मंदिर आते है।

3. 2011 का कुंभ मेला इलाहाबाद दुनिया की सबसे ज्यादा भीड़ का गवाह बना। इस मेले में 7 करोड़ 50 लाख से ज्यादा श्रद्धालु एक जगह इकट्ठा हुए, जो कई बड़े देशों की जनसंख्या से भी ज्यादा है। यहां पर इतनी भीड़ थी कि इसे अंतरिक्ष से भी देखा जा सकता था।

ऑस्ट्रेलिया से जुडी कुछ बहुत दिलचस्प बातें

4. आकलन के अनुसार, दुनिया की कुल जनसँख्या के तक़रीबन 25% कर्मचारी आने वाले कुछ वर्षो में भारत से ही होंगे। Facts About India

5. भारत का राज्य मेघालय का ‘मोहसिन राम’ दुनिया की सबसे ज्यादा बारिश का इलाका है। यहां पर साल भर में 467 इंच तक बारिश होती है। मेघालय का मतलब ही बादलों की धरती होती है।

6. हम भारतवासियों को कबड्डी बहुत पसंद है इसका उदाहरण यह है कि अब तक आयोजित हुए सारे कबड्डी वर्ल्ड कप भारतीय टीम ने ही जीते हैं। इसके अलावा भारतीय महिला कबड्डी टीम ने भी सारे कबड्डी वर्ल्ड कप जीते हैं।

7. शैंपू का आविष्कार भारत में हुआ था। और शैंपू शब्द संस्कृत के चंपू से लिया गया है, जिसका मतलब होता है मसाज करना। Facts About India

8. दुनिया की सबसे ज्यादा प्रोडक्शन करने वाली कंपनी भारत में है। यह है ‘जमुना नगर रिफाइनरी’ जो रिलायंस इंडस्ट्री की फैक्ट्री है। और जमुना नगर गुजरात में स्थित है। यह फैक्ट्री प्रतिदिन 6 लाख 68 हजार बैरल तेल रिफाइन कर लेती है।

9. इसके अलावा भारत दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा कार निर्माता देश है।

10. अमेरिका के बाद भारत दुनिया का सबसे बड़ा इंग्लिश बोलने वाला देश है। यहां के लगभग 13 करोड़ लोग इंग्लिश बोलते हैं। यह आंकड़ा आने वाले सालों में दुगना हो जाएगा।

11. यह बहुत चौंकाने वाली बात है कि सिर्फ एक वोटर के लिए पोलिंग स्टेशन हर चुनाव में लगाया जाता है। वह वोटर है ‘महंत भारतदास दर्शनदास’ जो ‘गिर’ के जंगलों में रहते हैं। यह 2004 से वोट डाल रहे हैं। इनके लिए गिर के जंगलों के बीच में हर बार पोलिंग स्टेशन लगाया जाता है।

20 दिमाग हिला देने वाले रोचक तथ्य

12. दुनिया के सबसे ज्यादा शाकाहारी लोग भारत में रहते हैं। यहां की करीब 20 से 30 परसेंट आबादी शाकाहारी है। Facts About India

13. सबसे पहले हीरो की खोज भारत में ही हुई थी। और तो और सन 1896 तक पूरे दुनिया में हीरे सिर्फ भारत में ही पाए जाते थे।

14. भारत दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आबादी वाला देश है। लेकिन यहां के केवल 3% लोग ही टैक्स देते हैं। इसकी वजह यह है कि भारत की ज्यादातर जनता की खेती का काम करती है, और यह काम टैक्स फ्री है।

15. भारत में हर साल तक़रीबन 1.2 मिलियन टन आम की पैदावार होती है, जिसका वजन तक़रीबन 8000 नीली व्हेल के बराबर होंगा।

16. दुनिया की चौथी सबसे ताकतवर सेना भारत के पास है। और दुनिया का तीसरा सबसे ज्यादा सैनिकों वाला देश भी भारत ही है।

17. दोस्तों भारत के संविधान का सबसे अच्छा कानून मुझे यह लगता है, जो शायद आपको नहीं पता हो कि, भारत में किसी के बच्चे के लिए इलीगल(गैर कानूनी) है कि वह अपने मां बाप को रिटायर होने के बाद छोड़ दे। Facts About India

18. भारत ने ही दुनिया को योगा दिया है, जिसका अस्तित्व तक़रीबन 5000 सालो से है।

19. मार्शल आर्ट्स को भी भारत में ही बनाया गया।

20. भारत के लखनऊ शहर में स्थित ‘सिटी मोंटेसरी स्कूल’ दुनिया का सबसे बड़ा स्कूल है। इसमें 45 हज़ार से ज्यादा बच्चे पढ़ाई करते हैं, जो ‘गिनीज बुक ऑफ द वर्ल्ड रिकॉर्ड’ में दर्ज है।

दोस्तों आज के पोस्ट में इतना ही, अगर आपको हमारा पोस्ट Amazing Facts About India in Hindi पसंद आया तो इसे आप अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिए। और ऐसे ही ज्ञानवर्धक पोस्ट पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग के साथ जुड़े रहिए। धन्यवाद।

If You Like My Post Then Share To Other People

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here