अंजीर से होने वाले फायदे Anjeer Benefits in Hindi

1
3393

Anjeer Benefits in Hindi: अंजीर जिसे अंग्रेजी में फिग(Fig) भी कहते हैं अकेला ही बहुत सारे फायदे और गुणों से भरपूर होता है गठिया हो या पेट की बीमारी, सांस की बीमारी हो या खून के रोग और ऐसे ही कई बीमारियों को अकेला अंजीर ठीक कर सकता है। तो चलिए आज आपको अपने इस पोस्ट में बताते है अंजीर से होने वाले फायदे Anjeer Benefits in Hindi के बारे में की आखिर अंजीर के यह फायदे हम सबको मिलेंगे कैसे?

अंजीर का फायदा – 1 Anjeer Benefits in Hindi

गांठ के लिए

गांठ हो जाये तो एक-दो अंजीर पानी में डालकर थोड़ा उबाल लीजिए, फिर अंजीर निकालकर पीसकर पेस्ट बना लीजिए। अंजीर के इस पेस्ट को शरीर पर किसी भी जगह होने वाली गांठ पर लगाकर 2,3 घंटे के लिए छोड़ देना चाहिए। और फिर पानी से धो लेना चाहिए रोजाना ऐसा करने से गांठ  धीरे-धीरे कम हो जाती है।

अंजीर का फायदा – 2 Anjeer Benefits in Hindi

मर्दाना शक्ति के लिए

3 अंजीर पानी में सुबह भिगो दीजिए, और रात को यह अंजीर 5 मिलीलीटर दूध में डालकर अच्छी तरह उबाल लीजिए। इस दूध को रात को पीना चाहिए और यह अंजीर भी खा लेना चाहिए। ज्यादा जरूरत हो तो इसे सुबह भी किया जा सकता है, इसे लंबे समय तक करने से मर्दाना शक्ति बढ़ती है, शरीर में ताकत भी आती है और थकान भी दूर होती है।

अंजीर का फायदा – 3 Anjeer Benefits in Hindi

मुहांसों के लिए

13, 14 साल और इससे बड़े लड़के लड़कियों को मुहांसों की शिकायत सबसे ज्यादा रहती है, लेकिन घर पर ही इसका इलाज बहुत ही आसान तरीके से किया जा सकता है। इसके लिए रात को दो अंजीर टुकड़े करके थोड़े पानी में भिगोकर रख दीजिए, और रोजाना सुबह खाली पेट यह अंजीर खा लेना चाहिए और यह पानी भी पी लेना चाहिए। इस से खून साफ होता है, चेहरे पर होने वाले मुंहासे ठीक हो जाते हैं और त्वचा सुंदर, स्मूथ और चमकदार हो जाती है।

अंजीर का फायदा – 4 Anjeer Benefits in Hindi

मेमोरी (तेज दिमाग) के लिए

इसके लिए तीन अंजीर 5 बादाम और 10 पिस्ता रात को पानी में भिगो दीजिए और सुबह इनको पानी में से निकालकर बादाम और पिस्ता के छिलके हटा दीजिए। रोजाना सुबह खाली पेट इनको खाना चाहिए। इसे लम्बे समय तक खाने से मेमोरी तो बढ़ती ही है, साथी BP भी नॉर्मल रहता है, खून भी साफ होता है और आंखों की सभी बीमारियों के लिए भी बहुत यह अच्छा रहता है।

अब सफेद बालों को कहो ‘अलविदा’

ध्यान दें की डायबिटीज वालों के लिए अंजीर अपने डॉक्टर की सलाह से ही खाने चाहिए। सभी लोग एक बार में ज्यादा से ज्यादा चार अंजीर खा सकते हैं।

unicode text converter nepali

दोस्तों यह था अंजीर से होने वाले लाभ और उसके फायदे आपको हमारा यह पोस्ट अंजीर से होने वाले फायदे Anjeer Benefits in Hindi कैसा लगा कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं, और हमारी नई पोस्ट को पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग सब्सक्राइब करें। धन्यवाद॥

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here