सौंदर्य के लिए बेसन के लाभ Benefits of Besan for Skin in Hindi

0
1655

Benefits of Besan for Skin in Hindi: जब हम बात करते हैं स्किन केयर की तो हमारे घरों में उबटन का नाम सबसे पहले आता है, और उबटन के साथ बेसन का नाम सबसे पहले याद आता है। बेसन हमारे स्किन की कई तरह की प्रॉब्लम्स को दूर करता है। बेसन हमारे सौंदर्य के लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी चीज है, यह हमारी स्किन से जुड़ी कई परेशानियों को दूर कर हमें साफ और दमकती त्वचा प्रदान करता है। बिना किसी झिझक के कोई भी त्वचा पर बेसन का इस्तेमाल कर सकता है। फिर चाहे वह तैलीय त्वचा हो, संवेदनशील त्वचा हो, या फिर शुष्क त्वचा हो, बेसन सभी पर निखार लाने में मदद करता है। साथी यह चेहरे से कील-मुहासों और काली होती त्वचा के लिए भी प्राकृतिक इलाज भी है और उन्हें भी निखारता है।

अब सफेद बालों को कहो अलविदा

तो चलिए आज हम आपको अपने इस पोस्ट में बता रहें है बेसन के 5 बहुत ही ज्यादा उपयोगी टिप्स Benefits of Besan for Skin in Hindi कि कैसे बेसन के इस्तेमाल से आप अपना सौंदर्य निखार सकते हैं।

ड्राई स्किन मैं निखार लाने के लिए

आप एक चम्मच बेसन लीजिए इसमें आधा चम्मच दूध की मलाई, आधा चम्मच नींबू का रस, और आधा चम्मच शहद मिला लीजिए। इस मास्क को अपने चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दीजिए और फिर पानी से धो लीजिए। ऐसा सप्ताह में तीन बार करते रहने से चेहरे की ड्राइनेस तो खत्म होती ही है, साथ ही साथ चेहरा क्लीन होकर मुलायम दिखने लगता है।

चेहरे के बाल हटाने के लिए

एक चम्मच बेसन लीजिए इसमें आधा चम्मच नींबू का रस और थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लीजिए। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर छोड़ दीजिए, और लगभग 15 मिनट तक अच्छी तरह सूखने दीजिए। इसके बाद पेस्ट को ऊपर की ओर रगड़ कर उतार लीजिए। और फिर पानी से चेहरा धो लीजिए। ऐसा सप्ताह में दो बार करते रहने से चेहरे के अनचाहे बाल धीरे-धीरे खत्म होने लगते हैं।

गोरा रंग पाने के लिए

एक चम्मच बेसन लीजिए उसमें आधा चम्मच बादाम पाउडर, आधा चम्मच दूध और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लीजिए। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर छोड़ दीजिए। और 30 मिनट बाद चेहरा सादे पानी से धो लीजिए। ऐसा सप्ताह में दो बार करते रहने से चेहरा साफ होकर निखरने लगता है।

ऑयली स्किन के लिए

एक चम्मच बेसन लीजिए इसमें आधा चम्मच चंदन पाउडर, आधा चम्मच दही, एक चुटकी हल्दी और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लीजिए। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर छोड़ दीजिए, और 25 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लीजिए। ऐसा सप्ताह में एक बार करते रहने से यह पेस्ट स्किन टोन को Lighten करता है, और साथ ही साथ टेन को भी रिमूव करता है।

गर्दन हाथों और पैरों के कालेपन के लिए

इसके लिए आप 3 चम्मच बेसन लीजिए, इसमें एक चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर, एक चम्मच नींबू का रस, और एक चम्मच दही डाल कर मिला लीजिए। अब इस पेस्ट को आप गर्दन, हाथ या पैर जहां भी डार्कनेस(कालापन) हो, वहां आप इसे लगा लीजिए। आधा घंटा इसे लगा रहने दीजिए, और फिर पानी से धो लीजिए। ऐसा सप्ताह में तीन बार करते रहने से कुछ ही दिनों में गर्दन, हाथ और पैरों की डार्कनेस(कालापन) दूर होने लगती है

तो देखा आपने की बेसन की मदद से हम कितनी सारी सौंदर्य समस्याओं से निजात पा सकते हैं। तो फिर देर किस बात की जल्दी से जाइए और बेसन के सौंदर्य लाभों का आनंद लीजिए

आशा करते है की आपको हमारा यह पोस्ट Benefits of Besan for Skin in Hindi पसंद आया होगा। हमारी नयी पोस्ट की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें। धन्यबाद॥

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here