यह 9 किताबें आपका जीवन बदल सकती है Best Motivational Books in Hindi

यह 9 किताबें आपका जीवन बदल सकती है Best Motivational Books in Hindi

9 Best Motivational Books That Will Make You a Better Person: फ्रेंड्स, पुस्तकें मानव अवचेतन पर काफी गहरा प्रभाव डालती है। एक विचारशील व्यक्ति की बौद्धिक खुराक सिर्फ किताबों में ही निहित है। इन किताबों से ही इंसान का दिमाग अपने विविध आयामो को गढ़ता है, जो समाज में होने वाले सभी अच्छे-बुरे हर क्रियाकलापों की प्रेरणा बनता है। लगभग हर महापुरुष या किसी भी प्रसिद्द व्यक्ति का जीवन ‘पुस्तकों’ से पूर्णतः प्रभावित रहा है। यदि आपको जीवन में कुछ विशेष हासिल करना है, तो निश्चित रूप से आपको ‘कुछ’ ख़ास करने की जरूरत होगी। पर ‘स्पेशल’ करने की प्रेरणा, किसी इंसान की तुलना में ‘किताबें’ ज्यादा बेहतर तरीके से प्रदान करती हैं। हम आपके लिए लेकर आए हैं, उन चुनिन्दा 9 बेहतरीन पुस्तकों का कलेक्शन Best 9 Motivational Books in Hindi जो ‘जामवंत’ की भांति आपके भीतर छिपे ‘हनुमान’ को जगा देंगी।

Best 9 Motivational Books in Hindi

1. थिन्क एन्ड गो रिच

यह 9 किताबें आपका जीवन बदल सकती है Best Motivational Books in Hindi

थिन्क एन्ड गो रिचBuy Now       

Think and Grow Rich:- Buy Now

आपके व्यक्तित्व को पूर्णतया विकसित करने में सक्षम ‘नेपोलियन हिल’ के इस किताब की करीब 7 करोड़ प्रतियां बिक चुकी हैं। यह पुस्तक जीवन में सफलता के नियमों को सफलतापूर्वक पाठकों को सिखाने में कारगर है। आपको अपनी उन गलतियों का भी पता चल सकेगा, जो आप अनजाने में करते हैं। और इस वजह से आपकी सफलता भी बाधित होती है। इसका ऑरिजिनल वर्जन 1937 में रिलीज किया गया था।

इन्हे भी जरूर पढ़ें:

2. द सिकरेट

द सिकरेट:- Buy Now

The Secret:- Buy Now

रोहांडा ब्रियने की यह पुस्तक पूरी दुनिया में खासा लोकप्रिय है। यह किताब दरअसल आपकी ‘थिंकिंग’ की अद्भुत क्षमता के बारे में समझाती है कि आपके व्यक्तित्व में आपके चिंतन का गहरा प्रभाव पड़ता हैं। कुल मिलाकर यह आपको ‘बेहद पॉजिटिव’ बना देगी। यह आपकी ‘नकारात्मकता’ से होने वाले नुकसानों से भी पर्दा उठाती है।

3. रिच डैड, पुअर डैड

रिच डैड, पुअर डैड:- Buy Now

Rich Dad Poor Dad:- Buy Now

दुनिया में धन सबसे महत्वपूर्ण वस्तु है, क्योंकि यही आपको समाज में सम्मान और प्रसिद्धि को असरकारक बनाए रखता है। इस पुस्तक में लेखक रॉबर्ट कियोस्की ने बड़ी सहजता से ‘वित्त प्रबंधन’ के सबसे प्रभावी तरीके बताए हैं। कई बार हम सब कुछ प्राप्त कर के भी, कुछ ख़ास नहीं कर पाते। यह किताब आपको ‘प्रबंधित’ करने में बहुत सहायक होगी, जिससे आप अपने सारे काम ‘बेस्ट’ कर सकेंगे। Motivational Books in Hindi

4. द एल्केमिस्ट

यह 9 किताबें आपका जीवन बदल सकती है Best Motivational Books in Hindi

द एल्केमिस्ट:- Buy Now

The Alchemist:- Buy Now

महान साहित्यकार ‘पॉलो कोएल्हो’ की यह किताब दुनिया की सबसे प्रेरणादायी किताब मानी जाती है। दुनिया की बेस्ट सेलिंग बुक मानी जाती है। यह जीवन जीने की संभावनाओं को टटोलने और जीवन से आनंद ग्रहण करने की प्रेरणा प्रदान करने वाली पुस्तक है। इस किताब का ये कालजयी उद्धरण आपको इसे पढने के लिए मजबूर कर देगा।

“न मैं अपने अतीत में जीता हूँ न अपने भविष्य में, मैं केवल वर्तमान में जीने में विश्वास रखता हूँ। अगर आप हमेशा अपने वर्तमान में ध्यान रखे, तो आप एक खुशहाल शख्सियत होंगे। ज़िन्दगी आपके लिए एक उत्सव की तरह होगी, एक भव्य त्यौहार की तरह, क्योंकि ज़िन्दगी वो पल है जिसे हम वर्तमान में जी रहे है।” Motivational Books in Hindi

5. शक्तिमान वर्तमान

शक्तिमान वर्तमान:- Buy Now

The Power of Now :- Buy Now

जर्मन मूल के कनाडियन लेखक एकहार्ट टोले के द्वारा लिखी गई ये किताब The Power of Now का हिन्दी रूपान्तरण है। यदि आप हताश हैं या परिस्थितयों ने आपको कमजोर और लाचार बना दिया है तो एक बार इस किताब की प्रस्तावना, तो अवश्य पढ़ें। ये आपको खुद के भीतर छिपी हुई ताकत का एहसास कराएगी। आपको एहसास कराएगी कि आप में वो सब कुछ है, बस उसे सही दिशा देने की दरकार है। इसलिए ये आपकी लाइब्रेरी में अवश्य होनी चाहिए।

6. लोक व्यवहार

लोक व्यवहार:- Buy Now

How to Win Friends and Influence People:- Buy Now

व्यवहारिक जीवन में आपने देखा होगा कई लोग बहुत बड़ी सफलता प्राप्त करते हैं। परन्तु अपनी सफलता का राज वे अक्सर किसी को नहीं बताते। इस किताब में उनकी बड़ी ‘सक्सेस’ का राज छिपा हुआ है। यह किताब डेल कार्नेगी के ‘हाउ टू विन फ्रेंड्स एंड इन्फ्लुएंस पीपल’ का हिन्दी अनुवाद है। इस किताब में पब्लिक लाइफ मैनेजमेंट के सारे गुरों का कलेक्शन है।

7. द हैबिट्स ऑफ हाइली इफेक्टिव पीपल

यह 9 किताबें आपका जीवन बदल सकती है Best Motivational Books in Hindi

द हैबिट्स ऑफ हाइली इफेक्टिव पीपल(Hindi):- Buy Now

The 7 Habits of Highly Effective People(English):- Buy Now

आपने महसूस किया होगा की बेहद असरदार लोगों कि पर्सनालिटी में एक ख़ास तरह का आकर्षण होता है, जो उन्हें आम लोगों से ख़ास बनाता है। परन्तु वे लोग कैसे ‘ख़ास’ होते हैं! और आप कैसे उनसे पीछे रह जाते हैं! इन सवालों के जवाब आपको कोई नहीं बताता। कोई बात नहीं, ये सारे जवाब आपको इसी एक पुस्तक में मिल जाएंगे। यदि आपको उन सरीखी प्रसिद्धि और पब्लिक का अट्रैक्शन चाहिए तो इस पुस्तक को एक बार अवश्य पढ़ें।

8. द मोंक हू सोल्ड हिज फरारी

द मोंक हू सोल्ड हिज फरारी:- Buy Now

The Monk Who Sold His Ferrari:- Buy Now

लाखों लोगों को मोटीवेट करने वाले रॉबिन शर्मा अपनी इस पुस्तक से सीधे आपकी भावनाओं को छूते हैं। किताब थोड़े दार्शनिक अंदाज में लिखी गई है, जो आपके जीवन में फैले तनाव के बादलों को छंट जाने में मदद करती है। यह पुस्तक जीवन के प्रति आपके दृष्टिकोण को काफी हद तक बदल सकती है। Motivational Books in Hindi

9. द मैजिक ऑफ थिंकिंग बिग

यह 9 किताबें आपका जीवन बदल सकती है Best Motivational Books in Hindi

द मैजिक ऑफ थिंकिंग बिग:- Buy Now

The Magic of thinking Big:- Buy Now

डेविड श्वार्ट्ज की सबसे बेहतरीन किताबों में से एक यह किताब पाठकों को बांध सा लेती है। “आप सब कुछ हासिल कर सकते हैं, आपमें सब कुछ है बस इसके सही इस्तेमाल की आवश्यकता है”। इस सकारात्मक विचारधारा को लेखक ने बड़े गुर तरीके से स्पष्ट किया है।

इन्हे भी जरूर पढ़ें:

तो फ्रेंड्स उम्मीद करते है आपको हमारा यह पोस्ट  “Best 9 Motivational Books in Hindi” पसंद आया होगा। और आगे भी यैसे ही ज्ञान बर्धक पोस्ट पढ़ते रहने के लिए हमारे ब्लॉग के साथ जुड़े रहिये। धन्यबाद॥

If You Like My Post Then Share To Other People

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here