मनाली में घूमने के 10 प्रमुख स्थान Top 10 Best Places to Visit in Manali

Top 10 Best Places to Visit in Manali in Hindi

Top 10 Best Places to Visit in Manali in Hindi: आज हम अपने इस पोस्ट में जिस जगह के बारे में बात करने वाले हैं वह जगह अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए काफी ज्यादा मशहूर है। दोस्तों आज हम बात करेंगे हिमाचल प्रदेश के बहुत ही खूबसूरत शहर मनाली के बारे में…. Best Places to Visit in Manali बताएंगे आपको मनाली की मशहूर स्थलों के बारे में। मनाली शहर कुल्लू जिले में स्थित है यह हिल स्टेशन समुद्र तल से तकरीबन 6400 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। और यह भारत का एक ऐसा हिल स्टेशन है जहां सबसे ज्यादा पर्यटक घूमने के लिए आते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं Top 10 Best Places to Visit in Manali मनाली में घूमने लायक सबसे मशहूर पर्यटक स्थलों के बारे में।

Top 10 Best Places to Visit in Manali

1. मनु टेंपल

Top 10 Best Places to Visit in Manali in Hindi

मनु टेंपल मॉल रोड से 1 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। व्यास नदी के तट पर स्थित यह टेंपल पुरानी मनाली में है। इस मंदिर में मनु के धरती पर पड़े पहले कदम की छाप है। हम आपको बतला दे कि मनु सबसे पहले मनुष्य थे जिन्हें स्वयं ब्रह्मा जी ने बनाया था, और मनु ने जीवन की सात चक्र को इसी क्षेत्र में बिताया था। इस क्षेत्र में उनका सात जन्म और उनकी सात मृत्यु हुई थी, और साथ ही में पौराणिक कथाओं के अनुसार सप्तर्षियों ने भी यहीं पर ध्यान लगाया हुआ था।

2. जोगिनी वॉटर फॉल्स

Top 10 Best Places to Visit in Manali in Hindi

यह एक नेचुरल वाटर फॉल है जो नीचे कुल्लू घाटी से होकर बीस रिवर को मिलता है यह स्थल काबकी देवी जोगिनी का पवित्र स्थल है। और साथ ही महिला शक्ति का स्थल भी माना जाता है इसीलिए इस जगह को शक्तिपीठ के रूप में जाना जाता है। इस वॉटर फॉल्स के नीचे रहकर आप पहाड़ों और वादियों को देखते हुए रोमांचक नजारे का मजा ले सकते हैं। इस झरने के नीचे मंदिर और उसके नीचे एक और मुख्य मंदिर बना हुआ है, जहां पर अनुष्ठानों का आयोजन होते रहता है।

भानगढ़: एक राजकुमारी की खूबसूरती ने कर दिया इसे तबाह

3. वशिष्ट टेंपल

वशिष्ट टेंपल वशिष्ठ गांव में मौजूद है जो मनाली से 6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। कहावी नदी के तट पर बना हुआ यह मंदिर 4000 वर्ष से भी ज्यादा पुराना है। यहां पर गर्म पानी के कुंड भी मौजूद हैं जिसमें से सल्फर वाटर निकलता है, और ऐसा माना जाता है कि इस पानी में नहाने से हर तरह की स्किन प्रॉब्लम दूर हो जाती है। और इसके साथ ही राज्य सरकार द्वारा महिला और पुरुषों के लिए नहाने के लिए अलग-अलग स्थान की सुविधा की गई है। पास हि में रामा मंदिर भी मौजूद है जो भगवान श्रीराम को समर्पित है।

4. नगर कैसल

Top 10 Best Places to Visit in Manali in Hindi

नगर कैसल मनाली से 21 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है जिसका निर्माण 1460 में कुल्लू के राजा सिद्ध सिंह ने करवाया था। पहले यह राजा का घर हुआ करता था लेकिन अभी हिमाचल प्रदेश टूरिज्म यहां होटल चला रहा है। इस कैसल की रचना में आयन( लोहे) का इस्तेमाल नहीं हुआ है। यह कैसल पूरी तरह से लकड़ी और पत्थरों से बना हुआ है। यह कैसल व्यास नदी के तट पर ही मौजूद है। बॉलीवुड कि एक फिल्म जब वी मेट का एक गाना इसी कैसल में फिल्माया गया था। Best Places to Visit in Manali

5. पिन वैली नेशनल पार्क

Top 10 Best Places to Visit in Manali in Hindi

स्पिटी घाटी में स्थित इस नेशनल पार्क की स्थापना सन 1987 में हुई थी और 675 किलोमीटर स्क्वायर में फैला यह नेशनल पार्क हिमाचल प्रदेश का इकलौता ऐसा पार्क है जो ठंडे रेगिस्तान में फैला हुआ है। यह पार्क मुख्य रूप से लुप्त जंगली जीव हिम तेंदुए के संरक्षण के लिए जाना जाता है। लेकिन साथ ही साथ आप यहां पर बहुत सारे विलुप्त हो रहे जंगली जानवर देख सकते हैं। यह नेशनल पार्क 400 से भी ज्यादा वनस्पतियों और पौधों का गढ़ माना जाता है। और इस नेशनल पार्क में आप परमिशन लेकर ही जा सकते हैं।

6. मणिकरण गुरुद्वारा

Top 10 Best Places to Visit in Manali in Hindi

यह गुरुद्वारा मनाली से 80 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और इस गुरुद्वारे के बाहर पार्वती नदी बड़े जोर से बहती है। अगर आप गुरुद्वारे जाते हैं तो लंगर जरूर ग्रहण कीजिए। यहां पर चौबीसों घंटे लंगर चलता है। गुरुद्वारे के बाहर ही शिव मंदिर मौजूद है जो द्वापर युग का माना जाता है। और ऐसा कहा जाता है कि इसी मंदिर में माता पार्वती और भगवान शिव ने 11000 वर्षों तक तपस्या की थी। इस मंदिर के बाजू में ही एक गर्म पानी का कुंड भी मौजूद है। और ऐसा कहा जाता है कि जब माता पार्वती जल कीड़ा कर रही थी तब उनके कानों में लगे आभूषणों में से एक दुर्लभ मनी पानी में गिर गया और वह ना मिलने पर भगवान शिव बहुत ही ज्यादा क्रोधित हुए। जिस के डर से शेषनाग ने एक दुर्लभ मनी इसी जगह पर फेंक दिया तब से इस जगह पर चमत्कार जारी है और उस जगह से आज भी गर्म पानी निकलता है। Best Places to Visit in Manali

7. ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क

Top 10 Best Places to Visit in Manali in Hindi

इसको जवाहरलाल नेहरू ग्रेट हिमालयन पार्क के नाम से भी जाना जाता है। और यह नेशनल पार्क कुल्लू के प्रमुख आकर्षणों में से एक है। इसके साथ ही 50 स्क्वायर किलोमीटर में फैला यह पार्क कई प्राणी पक्षी और वनस्पतियों का गढ़ है। यह नेशनल पार्क विशेष रूप से लुप्त काय पक्षी की सुरक्षा हेतु जाना जाता है। इसके साथ ही आपको इस पार्क में बहुत सारे सुंदर विलुप्त जंगली जीव-जंतु देखने को मिल जाएंगे। इसके साथ ही आप बहुत सारे विलुप्त वनस्पतियों को भी इस पार्क में देख सकते हैं।

8. रोहतांग पास

Top 10 Best Places to Visit in Manali in Hindi

रोहतांग पास मनाली से 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। समुद्र तल से 4111 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थित यह पास दुनिया की सबसे ऊंचे स्थानों पर चलने वाली सड़क है। जहां पर हर साल दुनिया भर से लाखों पर्यटक भ्रमण करने के लिए आते हैं। यहां से पहाड़ों और ग्लेशियर का शानदार नजारा देखने को मिलता है। इसके साथ आप यहां आकर ट्रैकिंग, माउंटेन बाइकिंग और पैराग्लाइडिंग जैसी एक्टिविटी भी कर सकते हैं। रोहतांग पास जाकर आपको लगेगा यहां की ज़मीन ने बर्फ की चादर ओढ़ रखी है। आपको यहाँ चारों तरफ बर्फ ही बर्फ देखने को मिलेंगे। रोहतांग पास हर साल मई में खुलता है और सितंबर में भारी बर्फबारी के कारण बंद कर दिया जाता है। रोहतांग पास की यात्रा के लिए पहले से ही परमिशन लेनी पड़ती है। Best Places to Visit in Manali

9. सोलांग वैली

Top 10 Best Places to Visit in Manali in Hindi

300 मीटर ऊंचाई पर स्थित सोलांग वैली मनाली के प्रसिद्ध वैली है और इस वैली को स्नो पॉइंट के नाम से भी जाना जाता है। सोलांग वैली में हर साल सर्दियों में विंटर की फेस्टिवल का आयोजन होता है। जिसमें हिस्सा लेने के लिए लोग दुनिया भर से आते हैं। इसके अलावा आप यहां पर पैराग्लाइडिंग, घुड़सवारी भी कर सकते हैं। सोलांग वैली के छोर पर एक मंदिर भी मौजूद है जो भगवान शिव को समर्पित है। सोलांग वैली अपनी रोमांचित एक्टिविटी के कारण सोलांग दी एडवेंचर वैली के नाम से भी जानी जाती है।

10. हिडिंबा देवी टेंपल

Top 10 Best Places to Visit in Manali in Hindi

यह मंदिर मॉल रोड से 2 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इस मंदिर की रचना सन 1553 में कुल्लू के राजा बहादुर सिंह ने करवाई थी और ऐसा कहा जाता है कि इस मंदिर के पूर्ण निर्माण के बाद राजा ने सभी कारीगरों के हाथ कटवा दिए थे। यह मंदिर एक ही पत्थर में गुफानुमा आकार में बना हुआ है। हर साल 14 मई को इस मंदिर में देवी का जन्मदिन मनाया जाता है जिसे देखने दूर दूर से श्रद्धालु यहां आते हैं। और इसमें होने वाली पूजा को गौर पूजा के नाम से जाना जाता है। यह मंदिर चारों तरफ से सिद्वार के जंगलों से घिरा हुआ है।

दिल्ली में घूमने के 10 प्रमुख स्थान

तो दोस्तों यह थे मनाली के 10 प्रमुख घूमने वाले स्थान “Top 10 Best Places to Visit in Manali” जहां पर पर्यटक सबसे ज्यादा घूमने जाते हैं। अगर आप मनाली घूमने गए हैं तो अपनी प्रतिक्रिया और अनुभव हमें कमेंट जरुर करें। उम्मीद करते हैं दोस्तों आपको हमारा यह पोस्ट “Top 10 Best Places to Visit in Manali” पसंद आया होगा। अगर पोस्ट पसंद आया हमारे पोस्ट को शेयर कीजिए। धन्यवाद॥

If You Like My Post Then Share To Other People

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here