श्रीनगर में घूमने के 10 प्रमुख स्थान 10 Best Places to Visit in Srinagar

श्रीनगर में घूमने के 10 प्रमुख स्थान 10 Best Places to Visit in Srinagar in Hindi

Top 10 Best Places to Visit in Srinagar: दोस्तों आज हम अपने पोस्ट में उस जगह के बारे में बात करने वाले हैं जिसे ‘पैराडाइस ऑन द अर्थ’ यानी कि धरती पर मौजूद स्वर्ग की उपाधि से भी जाना जाता है जी हां दोस्तों आज हम अपने इस पोस्ट में बात करेंगे जम्मू कश्मीर के श्रीनगर के बारे में… 10 Best Places to Visit in Srinagar

‘श्रीनगर’ जम्मू कश्मीर का समर कैपिटल है, श्रीनगर में आपको कई झीलें और गार्डंस देखने को मिल जाएंगे और इसीलिए श्रीनगर को Land of Lakes And Garden भी कहा जाता है। श्रीनगर में घूमने का सबसे बेस्ट टाइम फरवरी से जुलाई तक का महीना तक जाता है, और अगर आपको गोल्फ खेल पसंद है तो इन दिनों में श्रीनगर आपके लिए किसी जन्नत से कम नहीं, क्योंकि यहां पर कई गोल्फ कोर्स मौजूद हैं। और इसके साथ श्रीनगर को भारत का सबसे बेस्ट हिल स्टेशन भी माना जाता है। तो चलिए आपको बताते हैं श्रीनगर में घूमने लायक 10 प्रमुख जगहों के बारे में… 10 Best Places to Visit in Srinagar.

Top 10 Best Places to Visit in Srinagar

परी महल

परी महल श्रीनगर से 11 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है जिसकी रचना मुगल शासक शाहजहां के बेटे धारा सिक्खों के द्वारा 17वीं शताब्दी में हुई थी। कहा जाता है कि यहां पर पहले बौद्ध मठ हुआ करता था बाद में इसका इस्तेमाल ज्योतिष कुल के लिए किया गया। परी महल डल झील के किनारे और ‘चश्मे शाही गार्डन’ के जस्ट ऊपर ही बना हुआ है।

चश्मे शाही बाग

चश्मे शाही बाग श्रीनगर का पहला मुगल बाग है, जिसकी रचना सन 1632 में शाहजहां के कश्मीर प्रांत के गवर्नर अली मर्दान खान ने करवाई थी। 1 एकड़ में फैला यह बाग श्रीनगर का सबसे छोटा मुगल बाग है। जिसको रॉयल स्प्रिंग के नाम से भी जाना जाता है। और इस बाग से डल झील का नजारा देखने लायक होता है। Best Places to Visit in Srinagar

नागिन झील

यह झील ‘ज्वेल इन द रिंग’ के नाम से भी काफी विख्यात है। चारों तरफ पेड़ों से घिरी हुई यह झील अपने साफ-सुथरे नीले रंग के पानी के कारण नागिन झील के नाम से जानी जाती है। और यह झील डल झील का ही एक भाग है। यह झील अपनी गहराई और पानी के कम प्रदूषित होने के कारण स्विमिंग और वाटर स्पोर्ट्स के लिए भी काफी जानी जाती है।

निशांत बाग

निशांत बाग का अर्थ होता है खुशियों का बाग। यह बाग डल झील के पूर्वी तट पर स्थित है जिसकी रचना सन 1633 में नूरजहां के भाई ‘हसन आसिफ खान’ ने करवाई थी। 46 एकड़ में फैला हुआ यह बाग श्रीनगर का सबसे बड़ा मुगल बाग है। और यह बाग श्रीनगर से 11 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।


Read Also


हजरत बल

कश्मीरी भाषा में बल का अर्थ होता है जगह और हजरत बल अर्थात हजरत की जगह Hazratbal Shrine श्रीनगर में स्थित एक प्रसिद्ध दरगाह है। और साथ ही में इसे कश्मीर का सबसे पवित्र तीर्थ भी माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि इसमें इस्लाम के नबी पैगंबर मोहम्मद के एक दाढ़ी का बाल रखा हुआ है और इसीलिए यह जगह मुस्लिम लोगों के लिए आस्था का प्रतीक है। Best Places to Visit in Srinagar

शंकराचार्य टेंपल

शंकराचार्य टेंपल शंकराचार्य पहाड़ी पर स्थित है। ऐसा माना जाता है कि इस मंदिर की रचना 371 ईसा पूर्व राजा गोपादत्त ने करवाई थी। समुद्र तट से करीब 1100 फीट की ऊंचाई पर बना यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है, और ऐसा माना जाता है कि पहले इस मंदिर का नाम गोपादारी था। फिर आदि गुरु शंकराचार्य अपनी कश्मीर यात्रा के दौरान इस जगह पर रुके थे। तब से इस मंदिर का नाम शंकराचार्य टेंपल रख दिया गया।

शालीमार बाग

शालीमार का अर्थ होता है ‘प्रेम का बास’ शालीमार बाग की रचना जहांगीर ने अपनी बेगम नूरजहां के लिए सन 1619 में करवाई थी। और इसके पूर्ण निर्माण के बाद जहांगीर ने वह प्रसिद्ध फारसी अभिव्यक्ति कही थी की “यदि कहीं पृथ्वी पर स्वर्ग है तो बस वह यही है यही है यही है”। यह बाग श्रीनगर के बागों में से सबसे लोकप्रिय मुगल बाग है, जिसको तीन भागों में विभाजित किया गया है। जिसमें सबसे निचला हिस्सा है ‘दीवान-ए-आम’ बीच में आता है, ‘दीवान-ए-खास’ और सबसे ऊपर आता है सहि महिलाओं के लिए आरक्षित किया गया हिस्सा। 31 एकड़ में फैले हुए इस बाग को चारों ओर से चिनार के पेड़ों से सुरक्षित किया गया है।

इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन

यह गार्डन डल झील के किनारे पर मौजूद जबरबाल पहाड़ियों के ऊपर स्थित है। करीब करीब 75 एकड़ में फैला हुआ यह गार्डन श्रीनगर से 8 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, जिसकी रचना सन 2007 में हुई थी। इस जगह पर हर साल अप्रैल महीने में 7 दिनों तक चलने वाला ट्यूलिप फेस्टिवल होता है जिसमें 70 से ज्यादा अलग-अलग तरह के ट्यूलिप पाए जाते हैं। और यह ट्यूलिप गार्डन भारत का ही नहीं बल्कि पूरे एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन है। Best Places to Visit in Srinagar

गुलमर्ग

गुलमर्ग का अर्थ है ‘फूलों की वादी’ जिसकी खोज सन 1987 में अंग्रेजों ने की थी गर्मियों में अपना वक्त बिताने के लिए वह इस जगह का इस्तेमाल करते थे। यह जगह 2030 मीटर ऊंची पहाड़ी पर स्थित है गुलमर्ग जाने के लिए केवल कार में बैठकर जाना पड़ता है। इस जगह का पहले ‘गौरीमर्ग’ नाम था फिर कश्मीर के अंतिम राजा ‘यीशुभ शाह चक्र’ ने इस जगह की खूबसूरती को देखकर इसका नाम गुलमर्ग रख दिया। गुलमर्ग श्रीनगर से 65 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है जहां पर जाड़े के दिनों में यानी कि दिसंबर और जनवरी के महीने में स्नो ड्राइविंग, स्नो बोर्डिंग और जून जुलाई महीनों में ट्रैकिंग जैसी एक्टिविटी होती है। और गुलबर्ग में दुनिया का सबसे बड़ा गोल्फ कोर्स मौजूद है, और साथ ही में यहां देश का प्रमुख शाही रिसोर्ट भी मौजूद है।

डल झील

डल झील को ‘ज्वेल ऑफ कश्मीर’ यानी कि कश्मीर का रत्न भी कहा जाता है। डल झील 3 झीलों के मिलने से बना हुआ है, जिसमें लोकट और बौद्ध झील भी शामिल है। डल झील जम्मू में मौजूद दूसरा सबसे बड़ा झील है जो 26 स्क्वायर किलोमीटर में फैला हुआ है। डल झील में मारसार माउंटेन लेक  से पानी आता है। और डल झील के किनारे पर कई होटल्स और गार्डन मौजूद हैं जिसमें सबसे फेमस शालीमार गार्डन है। हाउसबोट और शिकारा ‘डल झील’ का मुख्य आकर्षण केंद्र है। और डल झील ठंडीयों के मौसम में पूरी तरह जम जाती है जो देखने में बहुत सुन्दर लगता है।

उम्मीद करते हैं आपको हमारा यह आर्टिकल “Top 10 Best Places to Visit in Srinagar” पसंद आया होगा। दोस्तों हमारे ब्लॉक के साथ जुड़े रहिए और हम आपको ऐसी ही ज्ञानबर्धक जानकारी देते रहेंगे। धन्यवाद॥

If You Like My Post Then Share To Other People

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here