आसान भाषा में जाने की कंप्यूटर क्या होता है? Computer Basic Knowledge in Hindi

Computer Basic Knowledge in Hindi

Computer Basic Knowledge in Hindi: आज हम आपको अपनी पोस्ट में बताएंगे कंप्यूटर क्या है? और कंप्यूटर से जुड़ें कुछ बेसिक महत्वपूर्ण जानकारी? तो चलिए जानते हैं सबसे पहले कि कंप्यूटर क्या होता है?

कंप्यूटर क्या होता है? What is Computer in Hindi

दोस्तों कंप्यूटर(Computer) एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है, जो बड़ी कुशलता के साथ सूचना और आंकड़े को निर्देश द्वारा तैयार करती है। कंप्यूटर की उपयोगिता बताने के बजाय हम कंप्यूटर के बारे में यह कह सकते हैं कि कंप्यूटर के बगैर आज के समय में जीवन ही संभव नहीं है। घर, बैंक, ऑफिस, स्कूल, कॉलेज, अस्पताल आदि सभी स्थानों पर आज हम इसका उपयोग देख रहे हैं।

Also Read:- माइक्रोसॉफ्ट विंडोस क्या है?

शुरुआत में कंप्यूटर(Computer) सभी लोगों को बड़ा ही रहस्यमई लगता है, और वह इस से डरते भी हैं की इसपर काम करना कठिन होगा। लेकिन यह बहुत आसान है और कठिन से कठिन काम भी आसानी से निपटा देता है। यदि आप धीरे-धीरे और ठीक तरह से सीखेंगे, तो कंप्यूटर आपको बहुत आसान लगेगा। चलिए हम आपको बताते हैं कि कंप्यूटर कितने प्रकार के होते हैं?

कंप्यूटर के प्रकार Types of Computer in Hindi

वैसे तो कंप्यूटर कई प्रकार के होते हैं। लेकिन हम यहां जिन कंप्यूटर्स की बात कर रहे हैं वह है…

(A) व्यक्तिगत कंप्यूटर  Personal Computer(PC) पर्सनल कंप्यूटर मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं

(B) डेस्कटॉप कंप्यूटर Desktop Computer

डेस्कटॉप कंप्यूटर मुख्यतः घर, दुकान, स्कूल, कॉलेज आदि में प्रयोग किए जाते हैं। यह कंप्यूटर मेज पर रखे होते हैं, इसलिए इन्हें डेस्कटॉप कंप्यूटर कहा जाता है।

लैपटॉप कंप्यूटर Laptop Computer

लैपटॉप कंप्यूटर बैटरी द्वारा संचालित होता है और लैपटॉप कंप्यूटर की बैटरी आप बिजली से भी चार्ज कर सकते हैं।

वैसे तो डेस्कटॉप कंप्यूटर और लैपटॉप कंप्यूटर एक ही तरह से काम करते हैं लेकिन डेस्कटॉप कंप्यूटर सस्ते होते हैं लैपटॉप कंप्यूटर महगे होते है।

कंप्यूटर के बुनियादी हिस्से Basic Parts of Computer

सभी प्रकार के कंप्यूटर के 2 बुनियादी भाग होते हैं।

हार्डवेयर Hardware

हार्डवेयर के अंदर वह सभी भाग आते हैं जिनका एक भौतिक ढांचा होता है, और जिन्हें आप छू सकते हैं।

सॉफ्टवेयर Software

सॉफ्टवेयर निर्देशों की वह श्रृंखला होती है जिससे कोई भी हार्डवेयर किसी भी काम को करता है। और बिना सॉफ्टवेयर के हार्डवेयर व्यर्थ है।

हार्डवेयर के बुनियादी भाग Basic Parts Hardware

सबसे पहले आपको बतलाते हैं इनपुट डिवाइस और आउटपुट डिवाइस के अंतर्गत आने वाले उपकरणों के बारे में…

इनपुट डिवाइस के अंदर वह उपकरण आते हैं जिनकी मदद से किसी भी डाटा या निर्देश को कंप्यूटर के अंदर डाला जाता है। इसमें सबसे पहले आता है..

कीबोर्ड Keyword( input device)

कीबोर्ड एक इनपुट डिवाइस है जिनमें अनेक key होती है। कीबोर्ड के keys को दबाकर हम कंप्यूटर में किसी भी डाटा और निर्देश को डालते हैं।

माउस Mouse (input device)

माउस भी एक इनपुट डिवाइस है माउस की मदद से कंप्यूटर के स्क्रीन पर दिखने वाले पॉइंटर को चलाया जाता है।

यह तो हुआ कंप्यूटर के इनपुट डिवाइस के अंतर्गत आने वाले उपकरणों की बात। और अब आपको बतलाते हैं कंप्यूटर के आउटपुट डिवाइस के बारे में…

आउटपुट डिवाइस के अंतर्गत वह उपकरण आते हैं जिनकी मदद से कंप्यूटर के अंदर जो डाटा या निर्देश प्रोसेस होता है वह हम तक पहुंचता है। इसमें सबसे महत्वपूर्ण उपकरण है

इंटरनेट कैसे चलता है? और इसका मालिक कौन है?

मॉनिटर Monitor (output device)

मॉनिटर एक आउटपुट डिवाइस है यह TV की तरह दिखने वाला एक उपकरण है। इनपुट उपकरणों द्वारा किया गया कार्य सीपीओ(CPU) में प्रोसेस होने के बाद हमें मॉनिटर पर दिखाई देता है।

सीपीयू CPU क्या होता है? What is CPU in Hindi

सीपीयू को हम सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट भी कहते हैं। यह एक बक्से-नुमा उपकरण होता है। इस बक्से में छोटी-छोटी अनेक डिवाइसेस होती हैं जो सभी मिलकर इनपुट डिवाइस से प्राप्त हुए डाटा को प्रोसेस करती है। उपयोगी बनाती हैं और उसके बाद उसे आउटपुट डिवाइस यानी कि मॉनिटर पर भेजते हैं। उसे इसके साथ उन सभी डाटा को अपने अंदर स्टोर भी करती है।

साधारण शब्दों में कहें तो सीपीयू(CPU) कंप्यूटर का दिमाग होता है। और साथ ही इनपुट और आउटपुट डिवाइस में तालमेल बैठता है।

उम्मीद करते हैं दोस्तों आपको हमारा यह पोस्ट Computer Basic Knowledge in Hindi पसंद आया होगा। अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आता है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिए। धन्यवाद॥

If You Like My Post Then Share To Other People

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here