दिव्या भारती की जिंदगी में थे कई राज, जानें प्यार-धोखे और मौत की कहानी

1338
दिव्या भारती की जिंदगी में थे कई राज, जानें प्यार-धोखे और मौत की कहानी Divya Bharti Unknown Facts in Hindi

Divya Bharti Unknown Facts in Hindi

19 साल की उम्र में बॉलीवुड में राज करने वाली दिव्या भारती को गुजरे 25 साल हो गए हैं., 5 अप्रैल 1993 को उनकी मौत हुई थी, लेकिन आज भी वो लोगों के दिलों में जिंदा हैं. जितनी तेजी से बॉलीवुड में ऊंचाइयां पाईं, अचानक उनकी मौत ने पूरे देश को सन्न कर दिया. जानिए उनकी जिंदगी से जुड़े कई राज.

फिल्म एक्ट्रेस दिव्या भारती का जन्म 25 फरवरी 1974 में हुआ था. दिव्या भले ही टॉप एक्ट्रेस रही हों, लेकिन वह खुद कभी भी हीरोइन नहीं बनना चाहती थीं, दिव्या फिल्म इंडस्ट्री में सिर्फ पढ़ाई से बचने के लिए आई थीं. उन्हें तो उस दौर के निर्देशकों के नाम तक नहीं पता थे. शुरुआत में दिव्या को कई फिल्मों में साइन किया गया और ऐन मौके पर निकाल भी दिया गया.

मुंबई आने के बाद उनकी मुलाकात साउथ के एक प्रोड्यूसर से हुई. हालांकि दिव्या को भरोसा नहीं था कि उस फिल्म में उनको रोल मिलेगा. लेकिन प्रोड्यूसर ने जब उन्हें हैदराबाद शूटिंग पर चलने के लिए कहा, दिव्या सिर्फ हैदराबाद घूमने के लिए गईं लेकिन वहां जब सच में फिल्म की शूटिंग शुरू हुई तो वो हैरान रह गईं.

पहली तमिल फिल्म बोब्बिली राजा के लिए जब दिव्या को साइनिंग अमाउंट के बारे में पूछा गया तो उन्हें साइनिंग अमाउंट क्या होता है, ये पता तक नहीं था. फिल्म के प्रोड्यूसर भी उनके भोलेपन से हैरान रह गए थे. इस फिल्म की कामयाबी के बाद दिव्या को बॉलीवुड में फिल्मों के ऑफर मिलने लगे.

Divya Bharti Unknown Facts in Hindi

19 साल उम्र में फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखने वाली दिव्या भारती बहुत ही कम समय में युवाओं के दिल की धड़कन बन गई थीं. उनकी खूबसूरती, एक्टिंग और मासूमियत के लोग दीवाने हो गए थे.

दिव्या का करियर अच्छा चल रहा था. साल 1992 में रिलीज हुई फिल्म ‘दीवाना’ के लिए दिव्या को सर्वश्रेष्ठ फिल्म एक्ट्रेस का फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला.

1992 में तीन हिट फिल्मों के बाद 5 अप्रैल 1993 को 19 साल की दिव्या की अचानक मौत हो गई थी । रात 11 बजे मुंबई के वर्सोवा में अपने पांचवें मंजिल के अपार्टमेंट की बालकनी से दिव्या गिर गई थीं । सुबह तक फिल्म इंडस्ट्री में मातम छा गया था ।

मौत के बाद उनकी फिल्म जैसे ‘रंग’, ‘शतरंज’ और ‘थोलि मुद्धू’ रिलीज हुई। ‘रंग’ में दिव्या भारती, एक्ट्रेस आयशा जुल्का के साथ नजर आई थीं । 15-16 साल की उम्र में ही दिव्या ने हर बड़े स्टार के साथ काम कर लिया था । इसमें गोविंदा, सलमान खान, शाहरुख खान, ऋषि कपूर, जीतेंद्र, आमिर खान, सुनील शेट्टी और मिथुन जैसे सआर शामिल थे ।

दिव्या भारती का जब निधन हुआ तब वो सिर्फ 19 साल की थीं । दिव्या ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत उस समय की थी जब वो नौवीं क्लास में पढ़ती थीं। एक्टर गोविंदा के भाई कीर्ति कुमार ने उन्हें अपनी फिल्म ‘राधा का संगम’ में साइन कर लिया।

दिव्या भी मन लगाकर एक्टिंग और डांस की ट्रेनिंग लेने लगीं। कीर्ति, दिव्या पर मेहरबान थे। इसको देख लोग उनके रिश्ते को अफेयर का नाम देने लगे। इन सब अफवाहों से परेशान कीर्ति ने दिव्या को फिल्म से बाहर कर जूही चावला को साइन कर लिया था

Divya Bharti Unknown Facts in Hindi

कीर्ति का कहना था कि दिव्या फिल्म के लिए अभी मेच्योर नहीं हो पाई हैं। इसलिए उन्हें फिल्म में नहीं लिया गया। इस घटना से दिव्या काफी निराश हो गई थीं। वो फिल्म के लिए काफी मेहनत कर रही थीं।

एक इंटरव्यू में दिव्या की मां ने कहा था कि दिव्या का मूड इतना खराब हो गया था कि उन्हें घुमाने के लिए कश्मीर ले जाना पड़ा था। कुछ समय के बाद दिव्या को साउथ की फिल्मों के ऑफर आने लगे। दिव्या की पहली साउथ की फिल्म ‘बाबली राजा’ थी जो 1990 में रिलीज हुई थी।

ये फिल्म बेहद सफल रही थी। इस फिल्म के बाद दिव्या साउथ की सुपरस्टार बन गई थीं। साउथ में कामयाब होती दिव्या को देख फिल्म मेकर राजीव ने उन्हें अपनी फिल्म ‘विश्वात्मा’ में लेने का फैसला किया।

यह भी पढ़ें:-

इस फिल्म में दिव्या को सनी देओल के अपोजिट साइन किया गया था। ये दिव्या की पहली फिल्म थी और इसके लिए उन्हें 500 रुपए फीस दी गई थी। इस फिल्म के बाद से ही बॉलीवुड में भी दिव्या का सितारा चमक गया था और उनके पास फिल्मों के ऑफर की भरमार हो गई थी।

दिव्या भारती ने बहुत ही कम उम्र में शादी भी कर ली थी। 1992 में 18 साल की उम्र में दिव्या भारती ने फिल्ममेकर साजिद नाडियाडवाला से शादी की थी। कहा जाता है कि यहीं से दिव्या अपने माता-पिता से दूर होती गईं ।

दिव्या भारती के स्टारडम की वजह से आमिर खान ने उनके साथ एक ऐसा धोखा किया जिसने दिव्या भारती को अंदर तक हिला कर रख दिया था। आमिर के उस धोखे से दिव्या भारती का दिल बुरी टूट गया था । फिर सलमान खान को उनकी मदद के लिए आगे आना पड़ा था

बात उन दिनों की है जब यश चोपड़ा फिल्म ‘डर’ बना रहे थे। यश चोपड़ा काफी मशहूर डायरेक्टर थे। फिल्म इंडस्ट्री में ऐसा कोई एक्टर नहीं था जो उनके साथ काम ना करना चाहता हो। आमिर को भी जब यश चोपड़ा के साथ ‘डर’ में काम करने का मौका मिला तो वो फूले नहीं समाए।

Divya Bharti Untold Story in Hindi

आमिर हमेशा से ही अपनी फिल्मों और रोल को लेकर काफी चूजी रहे हैं इसलिए ‘डर’ फिल्म के लिए भी उन्होंने यश चोपड़ा को अपने रंग दिखाने शुरू कर दिए।  दिव्या भारती के साथ आमिर का एक्सपीरिएंस अच्छा नहीं रहा। लंदन में हुए एक लाइव शो के दौरान दिव्या भारती अपना एक डांस स्टेप भूल गईं। उस लाइव शो में आमिर खान उनके पार्टनर थे।

आमिर ने दिव्या की गलती देखी और बाकी गानों से भी हाथ खींच लिए। आमिर ने दिव्या को छोड़ अपनी परफॉर्मेंस जूही चावला के साथ दी। इससे दिव्या भारती का दिल टूट गया और वो खूब रोईं। इसका जिक्र दिव्या भारती ने एक इंटरव्यू में भी किया था।

सलमान दिव्या भारती की मदद के लिए आए। थके हुए होने और पैर में चोट लगे होने के बाद भी सलमान ने दिव्या भारती के साथ परफॉर्म किया। दिव्या भारती के मन में हमेशा इस बात की टीस रही कि आमिर ने उनके साथ इतना बड़ा धोखा किया, लेकिन उन्हें इस बात की खुशी भी थी कि सलमान ऐसे वक्त में उनके लिए एक मसीहा बनकर आए।

पढ़िए फिल्म जगत से जुडी बहुत सारी पोस्ट :- Click Here

If You Like My Post Then Share To Other People

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here