लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के असरदार घरेलू उपाय

Home Remedies for Low Blood Pressure: अगर आपको भी अक्सर चक्कर आते हैं और आपको कमजोरी महसूस होती है तो हो सकता है आपका ब्लड प्रेशर काम हो और आप लो ब्लड प्रेशर के शिकार हो। लेकिन घबराइए नहीं आज हम अपने इस पोस्ट में बता रहे हैं, कुछ घरेलू नुस्खे(उपाय) के बारे में जिसकी मदद से आप अपनी समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आज हम आपको अपनी पोस्ट में बतला रहे हैं लो ब्लड प्रेशर कन्ट्रोल करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे के बारे में..Home Remedies for Low Blood Pressure.

अंजीर से होने वाले फायदे Anjeer Benefits in Hindi

अत्यधिक मानसिक श्रम, विभाजन, खाद्य पदार्थों की कमी से या फिर शारीरिक निर्बलता की स्थिति में यह स्थिति उत्पन्न होती है। बहुत सारे लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं। कुछ लो iग डॉक्टर के यहां चक्कर लगाकर परेशान हो जाते हैं। लेकिन कुछ ऐसे घरेलू उपाय है जो कि लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए ज्यादा उपयोगी है।

लो ब्लड प्रेशर करने के घरेलू उपाय Home Remedies for Low Blood Pressure

  1. 50 ग्राम देसी चने व 10 ग्राम किशमिश को रात में 100 ग्राम पानी में किसी भी कांच के बर्तन में रख दें, सुबह चना को किशमिश के साथ अच्छी तरह से चबा चबा कर खाएं, और पानी को भी पी लें। यदि देसी चने ना मिल पाए तो सिर्फ किशमिश हि लें। इस विधि से कुछ सप्ताह में ही आपका ब्लड प्रेशर सामान्य हो जाएगा।
  2. दोस्तों प्रतिदिन सेब और आमले के मुरब्बे खाने से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है।
  3. रात को बदाम की 3,4 गिरी पानी में भिगो दीजिए, और सुबह उनका छिलका उतारकर 15 ग्राम मक्खन और मिश्री के साथ मिलाकर बादाम गिरी को खाने से आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा।
  4. लो ब्लड प्रेशर को सामान बनाए रखने के लिए चुकंदर के रस काफी कारगर सिद्ध होती है। रोजाना चुकंदर का जूस सुबह और शाम पीना चाहिए, इससे हफ्ते भर में आप अपने ब्लड प्रेशर में सुधार पाएंगे।
  5. आंवले के 2 ग्राम रस में 10 ग्राम शहद मिलाकर कुछ दिन प्रातः काल सेवन करने से लो ब्लड प्रेशर दूर करने में मदद मिलती है।
  6. अदरक के बारीक कटे हुए टुकड़ों में नींबू का रस व सेंधा नमक मिलाकर रख लीजिए, और इसे भोजन से पहले थोड़ी-थोड़ी मात्रा में दिन में कई बार खाते रहिए, इससे आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा। Home Remedies for Low Blood Pressure
  7. जिसको लो ब्लड प्रेशर की शिकायत हो और जिसे अक्सर चक्कर आते हो, तो आंवले के रस में शहद मिलाकर चाटने से लो ब्लड प्रेशर वाले मरीजों को जल्दी आराम मिलता है।
  8. रात्रि में 2,3 खजूर दूध में उबालकर, खजूर खाकर दूध पीते रहने से निम्न रक्तचाप में सुधार होता है।
  9. जटामानसी, कपूर और दालचीनी को समान मात्रा में लेकर मिश्रण बना लीजिए और तीन-तीन ग्राम की मात्रा में सुबह शाम गर्म पानी के साथ उसका सेवन कीजिए, कुछ ही दिन में आपका ब्लड प्रेशर में सुधार हो जाएगा।
  10. 200 ग्राम टमाटर के रस में थोड़ी सी काली मिर्च, नमक मिलाकर पीना, लो ब्लड प्रेशर में लाभदायक होता है। उच्च रक्तचाप में जहां नमक के सेवन से रोगी को हानि होती है वही निम्न रक्तचाप में रोगियों को नमक के सेवन से लाभ होता है। Home Remedies for Low Blood Pressure
  11. 200 ग्राम मट्ठे में नमक, भुना हुआ जीरा व थोड़ी सी भुनी हुई हींग मिलाकर पीते रहने से भी इस समस्या के निदान में पर्याप्त मदद मिलती है।
  12. लहसुन निम्न रक्तचाप के रोगियों के लिए बहुत ही लाभदायक होता है इसका नियमित सेवन करने से भी लो ब्लड प्रेशर की समस्या में आराम मिलता है।
  13. नींबू को पानी के साथ या सलाद आदि के साथ मिलाकर प्रतिदिन खाने से भी लो ब्लड प्रेशर जल्दी कंट्रोल में आ जाती है।
  14. गाजर के 200 ग्राम रस में पालक का 50 ग्राम रस मिलाकर पीना निम्न रक्तचाप के रोगियों के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक रहता है।
  15. इसके साथ ही साथ ब्लड प्रेशर के मरीज को मिलने वाला भोजन पोषक तत्वों से भरपूर होना चाहिए। और साथ ही साथ ब्लड प्रेशर वाले मरीजों को पैदल चलना, साइकिल चलाना और तैरना जैसे व्यायाम भी करना बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित होते हैं।

तो यह था दोस्तों लो ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के कुछ घरेलू उपाय उम्मीद है की आप सभी को हमारा यह पोस्ट Home Remedies for Low Blood Pressure पसंद आया होगा। धन्यवाद॥

If You Like My Post Then Share To Other People

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here