3 दिन में फेफड़ों को साफ करके धूम्रपान के प्रभाव को ख़त्म करें

How to Clean Smokers Lungs in Hindi

How to Clean Smokers Lungs in Hindi: एक व्यक्ति बिना खाना खाए या पानी पिए कुछ दिनों तक जिंदा रह सकता है, लेकिन बिना सांस लिए कुछ मिनट भी नहीं रह सकता है। हमारा दिल 1 दिन में 1 लाख से भी ज्यादा बार धड़कता है, और एक साधारण व्यक्ति के फेफड़े 1 दिन में 20,000 से 30,000 बार सांस लेते हैं। इस तरह देखा जाए तो हमारे दिल और फेफड़े हमारे शरीर में बिना रुके लगातार काम करने वाले जरूरी ऑर्गन है। लेकिन धूम्रपान एक ऐसी चीज है जो हमारे दिल और फेफड़े दोनों के लिए बहुत ज्यादा हानिकारक है, और इसका हमारे त्वचा बाल और दिमाग पर भी बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। How to Clean Smokers Lungs.

How to Clean Smokers Lungs

हाल ही में की गई एक रिसर्च से पता चला है कि हमारे देश में सिगरेट पीने वालों से ज्यादा सिगरेट छोड़ने वाले की संख्या है। जितने लोग आज के समय में सिगरेट पी रहे हैं उससे कहीं ज्यादा ऐसे लोग हैं जो पहले सिगरेट पी कर अब पूरी तरह से सिगरेट छोड़ चुके हैं। इससे यह साबित होता है कि स्मोकिंग का एडिक्शन चाहे जितना भी हो और चाहे जितने समय से आप धूम्रपान करते आ रहे हैं, इसे छोड़ना पूरी तरह संभव है।

दोस्तों तंबाकू और सिगरेट में निकोटिन पाया जाता है, और इस निकोटिन की खास बात यह है कि हमारा दिमाग और शरीर धीरे-धीरे इसका टोलरेंस बढ़ाता जाता है, यानी कि जब कोई व्यक्ति तंबाकू खाना या सिगरेट पीना शुरू करता है तो दिन प्रतिदिन हमारे दिमाग और शरीर की इसे झेलने की क्षमता बढ़ती चली जाती है,दिमाग इसके इतने अनुकूल कर लेता है कि पहले जो हमें एक सिगरेट से संतुष्टि मिल जाया करती थी वह धीरे धीरे 2,3, 4 और 5 में बदल जाती है। इसके बाद निकोटीन हमारे शरीर के खून में अपनी जगह पूरी तरह से जमा लेता है। फिर हमारी यह आदत हमारी जरूरत में बदल जाती है।

शरीर में निकोटिन की मात्रा थोड़ा कम होते ही हमारा शरीर हमें सिगरेट पीने का सिग्नल देने लगता है। और धीरे-धीरे हम इतनी सिगरेट पीना शुरू कर देते हैं जितना कि हमने पहले कभी नहीं सोचा था। How to Clean Smokers Lungs

रिसर्च के मुताबिक एक सिगरेट जलाने पर इसमें से लगभग 4000 तरह के अलग अलग केमिकल्स निकलते हैं, जिसमें से 400 बहुत ज्यादा जहरीले और लगभग 43 कैंसर पैदा करने वाले होते हैं। यह सभी केमिकल हमारे खून को बहुत ही ज्यादा दूषित करते हैं। और यह दूषित खून हमारे शरीर के दूसरे अंगों को भी प्रभावित करने लगता है। धीरे धीरे हमारी स्किन खराब होने लगती है, ज्यादा टेंशन लेने के साथ-साथ चिड़चिड़ापन भी बढ़ता जाता है। लंबे समय तक धूम्रपान करने से मर्दों के सेक्सुअल पावर और औरतों के फर्टिलिटी पर भी बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। और भूख कम लगने की वजह से शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने लगती है, जिससे हमारा इम्यून सिस्टम पूरी तरह से कमजोर पड़ जाता है। How to Clean Smokers Lungs

पानी पीने के फायदे और नुकसान

कहा जाता है कि Healthy Lungs अर्थात फेफड़े का कलर(रंग) पिंक होता है, पर धूम्रपान करने वाले लोगों का फेफड़े का कलर काला होता है। काले फेफड़े हमारे शरीर के पूरे खून को धीरे-धीरे काला बनाने लगते हैं। ऐसे में बहुत जरूरी है की फेफड़े अर्थात Lungs को डिटॉक्स करके तंबाकू और सिगरेट से हुए बुरे प्रभावों को शरीर से पूरी तरह बाहर निकाला जाए, और ऐसा करने के लिए घरेलू उपाय अर्थात नेचुरल ट्रीटमेंट से बेहतर और कुछ नहीं।

दोस्तों कुछ ऐसी चुनिंदा चीजें होती है जिसका असर हमारे फेफड़ों पर बहुत ज्यादा असर होता है और उनके नियमित इस्तेमाल से Lungs के साथ साथ खून को भी पूरी तरह प्यूरिफाई अर्थात साफ किया जा सकता है। तो चलिए शुरुआत करते हैं पहले नुस्खे से,

दोस्तों इस नुस्खे को बनाने के लिए हमें जरूरत होगी

अदरक का रस

दालचीनी नींबू का रस

शहद

और लाल मिर्च पाउडर की

इसमें लाल मिर्च पाउडर के लिए हमें घर में इस्तेमाल होने वाले ‘चिली पाउडर’ का नहीं बल्कि काइन पेपर का इस्तेमाल करना है। Cayenne Paper साधारण लाल मिर्च से कहीं ज्यादा फायदेमंद होती है। यह मोटी और लंबे आकार की लाल मिर्च से बनाई जाती है। इसका सेवन करना पेट, किडनी, लीवर और फेफड़े के लिए बहुत अच्छा माना जाता है और साथ ही Cayenne Paper के साथ शहद का मिश्रण बॉडी को तेजी से डिटॉक्स करता है। यह आपको किसी भी सुपर मार्केट या ऑनलाइन साइट्स पर कम दामों में मिल जाएगी। ऑनलाइन खरीदने के लिए हम नीचे लिंक दे रहे हैं आप इस पर जाकर इसे खरीद सकते है।

Cayenne Pepper:-

Dunhill Desire Cayenne Pepper Powder – Buy Now
Geo-Fresh Organic Cayenne (Chilli) Powder – Buy Now

Cinnamon Powder:-

Organic Lrm Cinnamon Dalchini Powder – Buy Now

Keya Pure and Natural Cinnamon Powder – Buy Now

दोस्तों इन सारी चीजों को मिलाकर हमें एक ड्रिंक तैयार करनी है। इसके लिए सबसे पहले लगभग डेढ़ कप पानी को अच्छी तरह वाइल कर के एक गिलास में निकाल ले। और इसके बाद इसमें आधा चम्मच Cayenne Pepper पाउडर, आधा चम्मच दालचीनी पाउडर, एक चम्मच अदरक का रस, एक चम्मच नींबू का रस और दो चम्मच शहद डालकर सारी चीजों को आपस में अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इस तरह से यह ड्रिंक तैयार हो जाएगी।

इस ड्रिंक का रोजाना हमें रात को सोने से पहले चाय की तरह सिप-सिप करके सेवन करना है। इसमें मौजूद दालचीनी और नींबू का रस फेफड़ों में जमे टार और कालेपन को निकाल कर शरीर के मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करता है। और साथ ही शहद धूम्रपान और तंबाकू के सेवन से हुए नुकसान और इन्फेक्शन को तेजी से रिपेयर(ठीक) करता है। How to Clean Smokers Lungs

सारी चीजों से बनी यह ड्रिंक फेफड़े के साथ-साथ खून को भी साफ करती है। लगातार इसके इस्तेमाल से हमारा रेस्पिरेटरी सिस्टम इंप्रूव हो जाता है और सांस लेने में पहले से ज्यादा फर्क नजर आने लगता है। इसके कुछ ही दिनों के इस्तेमाल के बाद आपको अपने शरीर की एनर्जी में भी एक कमाल का फर्क नजर आएगा। इसके अलावा धूम्रपान करने वाले लोगों को अपनी डाइट में ऐसी चीजें ज्यादा खानी चाहिए जिनमें क्लोरोफिल की मात्रा अधिक हो।

व्हीटग्रास यानि गेहूं के ज्वारे के रस में क्लोरोफिल भरपूर मात्रा में पाया जाता है। रोजाना इसका सेवन करने से फेफड़ों में जमी गंदगी खत्म होने लगती है और यह खून को साफ करने के साथ-साथ उसे बढ़ाता भी है।

अगर आप एक लंबे समय से सिगरेट पीते आ रहे हैं तो व्हीटग्रास के जूस के 1 हफ्ते के इस्तेमाल से ही आपको अपने सेहत और त्वचा में फर्क दिखना शुरू हो जाएगा

जानिए बादाम खाने के जबरदस्त फायदे

इसके अलावा शरीर से तंबाकू के बुरे असर को निकालने के लिए च्वनप्राश भी एक फायदेमंद औषधि की तरह काम करता है। इसके अंदर कई तरह के आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का मिश्रण होता है। रोजाना दिन में या रात में च्वनप्राश खाने से, यह फेफड़ों के साथ साथ शरीर के सारे अंगों को डिटॉक्स करके उन्हें शक्ति प्रदान करता है। जो लोग सिगरेट की वजह से शक्ति वाला काम करने में जल्दी हाफने अपने लगते हैं या जिन लोगों को सिगरेट नहीं पीने की तलब की वजह से सर दर्द होने लगता है, उन्हें रोजाना एक से दो चम्मच च्वनप्राश का सेवन जरूर करना चाहिए।

धूम्रपान का असर कम करने के लिए डीप ब्रीडिंग(लम्बी साँस लेना) और एक्सरसाइज करना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। जो लोग एक अरसे से सिगरेट पीते रहते हैं, तो उन्हें पता भी नहीं चलता कि उनके सांस लेने की क्षमता दूसरे लोगों की मुकाबले कम हो चुकी है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि गहरी सास लेने की आदत डाली जाए। जिस तरह से जिम में हाथों के एक्सरसाइज करने से हमारे मसल्स बनती है, उसी तरह गहरी सांस लेना हमारी फेफड़ों के लिए एक एक्सरसाइज का काम करता है। उससे फेफड़ों में जमी गंदगी भी बाहर निकलती है और शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा भी बढ़ती है।

सुबह सुबह रनिंग(दौड़ना) या वॉक करना फेफड़ों के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। यह किसी भी इलाज और घरेलू नुस्खों से 10 गुना ज्यादा बेहतर माना जाता है। क्योंकि जब हमारे फेफड़े तेजी से पंप होते हैं तो इसकी कार्य करने की क्षमता बढ़ती है, और इस वजह से कमजोर हो चुके फेफड़े धीरे धीरे पहले से भी ज्यादा हेल्दी हो जाते हैं। How to Clean Smokers Lungs

इसके साथ ही दिन में ज्यादा से ज्यादा पानी पिए और तंबाकू खाना और सिगरेट पीना पहले से आधा कर दें या पूरी तरह बंद कर दें। Lungs डिटॉक्स करने के लिए यह बहुत जरूरी है कि सफाई के साथ-साथ उन्हें गंदा होने से भी रोका जाए। नहीं तो एक तरफ आप सफाई करते जाएंगे और दूसरी तरफ आप के सिगरेट पीने से हुआ वह दोबारा गंदे होते जाएंगे।

अगर आपको सिगरेट तंबाकू या गुटखा आदि छोड़ने में परेशानी होती है, या बहुत प्रयास करने के बाद भी आप खुद को इस आदत से पीछा नहीं छुड़ा पा रहे हैं तो तो इस विषय पर हम अपने आने वाले पोस्ट में आपको बताएंगे कि “मात्र 7 दिनों में स्मोकिंग या तंबाकू कैसे छोड़ा जाए? यह एक ऐसा तरीका है जिसे करने के बाद धूम्रपान की आदत भी छूट जाती है, और दोबारा सिगरेट पीने का मन भी नहीं करता।

दोस्तों अगर आपको हमारा यह पोस्ट “How to Clean Smokers Lungs in Hindi” पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिए, और इसी तरह के ज्ञानवर्धक पोस्ट पढ़ते रहने के लिए हमारे इस ब्लॉग के साथ जुड़े रहिए। धन्यवाद॥

If You Like My Post Then Share To Other People

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here