नाखून लम्बे करने के आसान घरेलु उपाय How To Grow Nails Faster In Hindi

नाखून लम्बे करने के आसान घरेलु उपाय How To Grow Nails Faster In Hindi

How To Grow Nails Faster In Hindi:जिस तरह चेहरे की खूबसूरती के लिए अच्छी त्वचा और अच्छे बालों की आवश्यकता होती है, उसी तरह बड़े और मजबूत, सुंदर नाखून से हमारी हाथों की खूबसूरती और भी ज्यादा बढ़ जाती है। मर्दों के शरीर में नाखूनों का ग्रोथ (बढ़ना) महिलाओं के अपेक्षा ज्यादा तेजी से होती है। लेकिन बड़े नाखूनों का शौक ज्यादातर महिलाओं में ही देखा जाता है। अगर आपके नाखूनों की ग्रोथ बहुत स्लो है यानी कि वह बहुत धीरे बढ़ते हैं या फिर आपके नाखून कमजोर पतले और बेजान नजर आते हैं या बार-बार टूटते ही रहते हैं। तो हमारा आज का यह पोस्ट How To Grow Nails Faster In Hindi अंत तक जरूर पढ़ें।
दोस्तों हमारे नाखून अल्फा केराटिन (Alpha Keratin) नामक प्रोटीन के एक से ज्यादा लेयर (layre) के साथ मिलकर बनी होती है। यह प्रोटीन जानवरों में भी पाया जाता है, जिससे कि उनके खुर और सिंघ का निर्माण होता है। दोस्तों अलग-अलग लोगों की बॉडी में नाखूनों के बढ़ने की स्पीड अलग-अलग होती है। लेकिन सामान्यतः हमारे हाथों के नाखून एक महीने में 3 mm तक बढ़ जाते हैं। नाखूनों की अच्छी सेहत और लंबाई के लिए हमें कुछ आसान उपाय के साथ साथ अपने खानपान और कुछ साधारण सावधानियों पर भी ध्यान देने की जरूरत होती है। आज हम अपने इस पोस्ट Home Tips For Growing Long Nails में इन तीनों के बारे में बात करेंगे, और जानेंगे कि मात्र 15 दिनों में ही अपने नाखूनों को मजबूत बना कर दुगनी रफ्तार से कैसे बढ़ाया जाए?
चलिए शुरुआत करते हैं पहली टिप्स से… How To Grow Nails Faster In Hindi

1. आयल (तेल) लगाना Oiling

नाखूनों को मजबूत बनाने और उन्हें कम समय में तेजी से बढ़ाने के लिए तेल का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है। और ऑलिव ऑयल यानी कि जैतून का तेल, जोजोबा ऑयल, कस्टर्ड ऑयल यानी अरंडी का तेल, और ग्रेप सीड ऑयल यह चारों ही तेल खासकर हमारे नाखूनों के लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी होते हैं। इसलिए अगर आप चाहें तो इनमें से कोई एक या फिर कोई भी दो तेल को आपस में मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं।
इसमें ग्रेप सीड ऑयल यानी कि अंगूर के बीजों का तेल और जोजोबा ऑयल यह दोनों ही सबसे ज्यादा असरदार है। क्योंकि यह दोनों तेल त्वचा में किसी दूसरे तेल के मुकाबले ज्यादा तेजी से ऑब्जर्ब हो जाते हैं। और खासकर नाखूनों के ग्रोथ यानी कि बढ़ने में यह हमें अन्य तेलों के मुकाबले ज्यादा और जल्दी फायदा पहुंचाते हैं। Home Tips For Growing Long Nails
अगर आपके नाखून पतले हैं और वह पीले हो रहे हैं तो फिर आप इस तेल का इस्तेमाल जरूर करें दोस्तों यह दोनों तेल आपको किसी भी सुपर मार्केट या फिर कॉस्मेटिक स्टोर पर आपको आसानी से मिल जाएंगे। और अगर आप चाहें तो इन्हें ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं।

Also Read:– आसान घरेलु उपाय आंखो के काले घेरे और दाग को हटाने के लिए

नाखूनों पर तेल का इस्तेमाल करने के लिए आप चाहे तो तेल को किसी खाली नेल पॉलिश की सीसी में भी भरकर रख सकते हैं, या फिर इसे आप कॉटन बर्ड के सहायता से भी लगा सकते हैं।
रोजाना रात को सोने से पहले तेल को अपने नाखूनों के ऊपर और अंदर दोनों तरफ अच्छी तरह लगाएं।
और साथ ही लगाने के बाद अपने क्यूटिकल्स(Cuticles) यानी नाखूनों के ऊपरी त्वचा पर 5 से 10 मिनट मसाज जरूर करें। मसाज करने से उंगलियों के मसल्स में ब्लड सरकुलेशन बढ़ता है और साथ ही लगाया हुआ तेल भी त्वचा के अंदर अच्छी तरह से मिल जाता है। मसाज करने के बाद रात भर तेल को अपनी उंगलियों पर ही लगा रहने दें। रोजाना इस प्रक्रिया को दोहराने पर आपको पहले हफ्ते में ही अपने नाखूनों की ग्रोथ में एक कमाल का फर्क दिखाई देगा।

2. नाख़ून भिगोना Nail Soaking

नाखूनों पर तेल लगाने से पहले अगर आप अपने हाथों को 5 मिनट के लिए गर्म पानी में डाल कर रखते हैं तो यह तेल की असर दुगना कर देता है।
ग्रीन टी का पानी नाखूनों को बढ़ाने के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। रोजाना रात को तेल लगाने से पहले एक कटोरी हल्की गर्म ग्रीन टी में अपने नाखूनों को 5 मिनट के लिए भिगोकर रखें। दोस्तों ग्रीन टी में एंटीआक्सीडेंट और मिनरल्स की मात्रा अधिक होती है जो कि हमारे नाखूनों को मजबूत बनाने और प्राकृतिक चमक और सुंदरता बढ़ाने के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी होते है। How To Grow Nails Faster In Hindi

3. आहार Nail Growth Food

नाखूनों के ग्रोथ को बढ़ाने और उन्हें मजबूत बनाने के लिए डाइट अर्थात खाने का सबसे ज्यादा योगदान होता है। खाने वाली वह चीज है जिसमें विटामिन एच यानी बायोटिन, फोलिक एसिड, विटामिन ए, विटामिन सी और प्रोटीन की मात्रा अधिक हो। ऐसी चीजों का हमें ज्यादा मात्रा में सेवन करना चाहिए। क्योंकि यही कुछ विशेष पोषक तत्व होते हैं जो खासकर हमारे नाखूनों को सबसे ज्यादा प्रभावित करते हैं।
विटामिन एच यानी बायोटिन के लिए आप खाने में दलिया, ओट्स, मशरूम, केला, मछली और बादाम का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन सभी में बायोटिन की मात्रा काफी अधिक होती है। जो कि हमारे नाखूनों को बढ़ने के साथ साथ हमारे बालों के ग्रोथ को भी तेजी से बढ़ाते हैं।
इसके अलावा आप फोलिक एसिड के लिए अपने खाने में पालक, कड़ी पत्ते यानि की मीठा नीम का अधिक मात्रा में सेवन करें।
कड़ी पत्ता हमारे नाखूनों के लिए तो अच्छा होता ही है साथ ही यह हमारे पेट और त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है।
रोजाना दिन में एक बार कड़ी पत्ते की चाय पीने से यह हमारे नाखूनों की ग्रोथ को तेजी से बढ़ा देता है।
इसके अलावा ‘विटामिन ए’ के लिए आप अपने खाने में गाजर, शकरकंद और हरी सब्जियां, विटामिन सी के लिए आप अपने खाने में कच्चे फल जैसे कि अनार संतरा अंगूर जैसे फलों का सेवन ज्यादा करें।
दूध, अंडा, मांस और दालों में प्रोटीन की मात्रा काफी अधिक है जो कि नाखूनों की लंबाई बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है। इसलिए इन्हें भी आप अपने रोजाना डाइट (खाने) में जरूर शामिल करें। How To Grow Nails Faster In Hindi

4. एक्सरसाइज Exercise

कहा जाता है कि हम जिस हाथ से ज्यादा काम करते हैं उस हाथ के नाखून ज्यादा तेजी से बढ़ते हैं। ऐसे में नाखून ज्यादा तेजी से बढ़ाने के लिए हाथों की छोटी मोटी एक्सरसाइज करने से फायदा मिलता है।
इसके लिए पहले आप अपने हाथों को खोलें फिर मुट्ठी बनाएं फिर इस प्रक्रिया को 10 से 12 बार दोहराएं। इस तरह से हाथों की एक्सरसाइज होती है जो कि नाखूनों की लंबाई बढ़ाने में बहुत ही लाभदायक होती है। इस एक्सरसाइज को आप दिन में दो या तीन बार समय मिलने पर जरूर करें।

5. नाखूनों को पानी से बचाएं

अगर आपके हाथ एक लंबे समय तक पानी में रहते हैं तो यह नाखूनों को कमजोर बनाता है। इसलिए यह अक्सर देखा गया है कि नहाने के बाद नाखूनों को टूटने की संभावना काफी ज्यादा बढ़ जाती है। इसलिए जब भी आप के हाथ एक लंबे समय तक पानी में रहते हैं तो पानी से निकलने के तुरंत बाद आप अपनी उंगलियों पर तेल से मालिश करें। और ऐसे काम ना करें जिनमें नाखूनों के टूट जाने का खतरा हो। How To Grow Nails Faster In Hindi

6. नेल पेंट और रिमूवर Nail Paint Remover

नेलपेंट के इस्तेमाल से नाखून टूटने से बचे रहते हैं, क्योंकि यह नाखूनों की सुंदरता बढ़ाने के साथ-साथ यह नाखूनों को मजबूती भी प्रदान करते हैं। लेकिन आप हमेशा नाखूनों पर अच्छी क्वालिटी के नेल पॉलिश का इस्तेमाल करें। सस्ते नेल पेंट्स में यानी नेल पॉलिश में कैमिकल काफी अधिक होती है, जो कि हमारे नाखूनों को कमजोर बनाती है। इसके अलावा नेल पॉलिश को निकालने के लिए हमेशा एसीटोन फ्री(Acetone Free) यानी बिना एसीटोन वाले नेल पेंट रिमूवर का ही अपने नाखूनों पर इस्तेमाल करें। How To Grow Nails Faster In Hindi

Also Read:– अब सफेद बालों को कहो अलविदा White Hair Problem Solution in Hindi

तो दोस्तों यह थी हमारी नाखूनों की ग्रोथ यानी लंबाई को बढ़ाने के लिए कुछ जरूरी और आवश्यक बातें। जिनके जरिए आप अपने नाखूनों को मजबूत बना कर उन्हें तेजी से बढ़ा सकते हैं।
उम्मीद करते हैं आपको हमारा यह पोस्ट How To Grow Nails Faster In Hindi पसंद आया होगा अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आता है लाइक कीजिए, और इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिए। धन्यवाद॥

If You Like My Post Then Share To Other People

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here