How to Lose Weight in Hindi

कैसे घटाएं तेजी से अपना वज़न How to Lose Weight in Hindi

>

How to Lose Weight in Hindi: जब बात वजन कम करने की होती है तो कई बार लोग आपको बड़ी-बड़ी काम करने की सलाह देते हैं, हालांकि उन बड़े कामों से आपको फायदा बहुत थोड़ा ही मिलता है। और अगर सच में आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो, आपको अपनी लाइफ में कुछ छोटी-छोटी आदतों को बदलना होगा। आपकी जानकारी के लिए आज हम आपको अपने इस पोस्ट में कुछ अच्छी आदतें बतला रहे हैं, जिन्हें अगर आप सुधार लें, तो आपको अपने वजन कम करने में काफी ज्यादा मदद मिलेगी और वह भी बहुत आसानी से।

  1. ब्रेकफास्ट(नास्ता) करने की आदत डालें How to Lose Weight in Hindi

अगर आपको लगता है कि आप ब्रेकफास्ट(नास्ता) को इग्नोर करके आप अपना वजन कम  कर लेंगे तो यह आपकी सबसे बड़ी गलती है। विशेषज्ञों का कहना है चाहे तो आप रात का खाना मत खाइए, पर बजन कम करने के लिए नाश्ता अर्थात ब्रेकफास्ट जरूर करिए। अगर आप सुबह का नाश्ता नहीं करते तो इसकी आदत डाल लीजिए। साथ ही आप यह कोशिश भी कीजिए कि हर रोज आप एक ही जैसा नाश्ता करें। कई खोजकर्ताओं ने पाया है कि अगर आप रोज एक जैसा ब्रेकफास्ट करते हैं तो आपको वजन कम करने में बहुत मदद मिलती है। तो कोशिश करिए कि आप अपने ब्रेकफास्ट में बहुत सारा प्रोटीन और फाइबर लेने की, और ब्रेकफास्ट को सुबह उठने के 2 घंटे के अंदर ही कर लीजिए। ताकि आपको अपना वजन कम करने में मदद मिले।

लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के असरदार घरेलू उपाय

  1. छोटे प्लेट में खाना खाना How to Lose Weight in Hindi

दोस्तों यह मजाक की बात नहीं है अगर आप अपने प्लेट को छोटा करके, अपनी छोटी प्लेट में खाना खाते हैं तो, अपने आप ही आपका वजन कम होने लगता है। कई स्टडी में यह पाया गया है कि जब आप छोटी प्लेट में खाना खाते हैं तो आपके दिमाग को लगता है कि आप ज्यादा खाना खा रहे हैं। इसकी वजह से आपको कम खाना खाने के बाद भी लगता है कि आपने ज्यादा खाना खा लिया है। और आपका दिमाग आपको खाना रोकने की सलाह देता है। जब आप कम खाना खाते हैं तो आपका वजन भी धीरे-धीरे कम होने लगता है।

  1. पानी पीने की आदत डालें How to Lose Weight in Hindi

यह आदत तो बहुत ही साधारण सी लगती है, परंतु कई लोग इस आदत को इग्नोर कर देते हैं। और इसकी वजह से उन्हें कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स भी हो जाती है। अगर आप चाहते हैं कि आपका वजन कम हो तो आपको कम से कम 10 से 12 ग्लास ज्यादा पानी पीने की आदत डाल लेना चाहिए। पानी पीने से आपका शरीर ठंडा रहता है और आपकी बॉडी के हार्मफुल चीजें बाहर निकलने लगते हैं। और आपके शरीर से मोटापा घटने की रफ्तार तेज हो जाती है। तो मोटापा घटाने के लिए पानी जरूर पीजिए।

>
  1. ज्यादा से ज्यादा पैदल चलना How to Lose Weight in Hindi

कई लोग लिफ्ट के आदी होते हैं और उन्हें एक मंजिल भी जाना होता है तो वह लिफ्ट का सहारा लेते हैंऔर अपने पैरों से चलने से इंकार करते हैं। अगर आपकी भी यही आदत है तो आपको अपनी आदत बदल कर लिफ्ट छोड़ कर सीढ़ियों का इस्तेमाल करना चाहिए। साथी आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि आप जितना ज्यादा हो सके उतना ज्यादा पैदल चलिए। अगर आपको ऑफिस में पानी लेना है तो, किसी और को कहने के बजाय खुद पानी लेने जाइए। और अगर आपको कुछ दूर जाना हो तो आप पैदल चलिए गाड़ी से मत जाइए। जब आप ऐसा करेंगे तो आपका वजन कम होने लगेगा वह भी आसानी से।

  1. शाम के नाश्ते में दही खाने की आदत डालें How to Lose Weight in Hindi

अगर आपको अपना वजन कम करना है तो आप सब अपने शाम के नाश्ते में दही खाने की आदत डाल दीजिए। एक नई खोज से पता चला है कि अगर आप दही खाते हैं तो आपका वजन तेजी से कम हो सकता है। दही के अंदर बहुत ही अच्छी मात्रा में प्रोटीन होता है। और साथ ही इससे आपका हाजमा(पाचन तंत्र) भी ठीक होता है। आपको बस यह ध्यान रखने की जरूरत है की आप लो फैट दही खाएं। इसमें चीनी ना डालें। अगर आप ऐसा कर लेते हैं तो आपका वजन तेजी से कम होने लगेगा, और आपकी हेल्थ भी बहुत अच्छी रहेगी।

अंजीर से होने वाले फायदे Anjeer Benefits in Hindi

  1. शक्कर (चीनी) खाना बंद करें How to Lose Weight in Hindi

जी हां दोस्तों अगर आपको अपना वजन कम करना है तो आपको शक्कर खाना बंद करना होगा। वह भी पूरी तरह से, आपको किसी भी तरह का शक्कर या मीठा नहीं खाना है। और इसमें आर्टिफिशियल स्वीटनर भी शामिल है। जब आप मीठा नहीं खाते हैं तो आप कम कैलोरी लेते हैं। अगर आप बाकी की आदतों को भी अपना लेते हैं तो इसकी वजह से आपका वजन कम होने लगता है। तो आप कुछ भी खाने पीने के पहले यह देख लीजिए कि खाने में शक्कर तो नहीं है। और शक्कर है मत खाइए, मीठा है तो मत खाइए। और इससे आपका वजन आसानी से कम होने लगेगा।

तो अब आप इन 6 आदतों को अपनाकर अपना वजन कम करिए। और इसे आप अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजिए। ताकि वह भी इसका फायदा उठा सकें। अगर आपको हमारी यह पोस्ट “कैसे घटाएं तेजी से अपना वज़न How to Lose Weight in Hindi ” अच्छी लगी तो आप हमें कमेंट कीजिए। हमारे पोस्ट को शेयर कीजिए। धन्यवाद॥

>

Leave a Reply