ज़िन्दगी में प्यार और समर्पण का महत्व Importance of Love and in Life

ज़िन्दगी में प्यार और समर्पण का महत्व Importance of Love and in Life

Importance of Love and in Life: कभी भी अपने सपनों को पूरा करने के लिए, अपनी खुशियों को पूरा करने के लिए, अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए, ऐसे इंसान का साथ कभी मत छोड़ना जिसने आपका साथ हर सुख दुख में दिया हो। आचार्य चाणक्य ने कहा है कि सबसे बड़ी संपत्ति इंसान के ऐसे मित्र हैं जो उसका हर सुख दुख में साथ देते हैं। कई बार दुनिया की दौलत वह काम नहीं कर सकती जो काम आपका एक सच्चा मित्र कर सकता है।

हिंदी जोक्स, शायरी, व्हाट्सप्प स्टेटस पढ़ने के लिए: क्लीक करे

तो कभी भी ऐसे इंसान का साथ मत छोड़ना जो आपका साथ हर सुख दुख में दिए हो। पर कई ऐसे लोग भी होते हैं जो अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए अपने सपनों को पूरा करने के लिए ऐसे लोगों का भी साथ छोड़ देते हैं जिन्होंने उसका हर दुख में साथ दीया हो इसे हम एक कहानी से समझते हैं।

Moral Stories in Hindi

एक जंगल में एक पेड़ पर एक तोता रहता था। वह तोता बचपन से ही उस पेड़ पर रहा, उस पेड़ पर पला, उस पेड़ का उस तोते से बहुत प्रेम था,और उस तोते का भी उस पेड़ से बहुत प्रेम था। 1 दिन उस जंगल में एक शिकारी आया। उस शिकारी ने एक जहरीला तीर पेड़ के नीचे बैठे हिरण पर चलाया लेकिन वह हिरण वहां से भाग गया और शिकारी के द्वारा चलाया गया वह जहरीला तीर पेड़ पर जाकर लगा। Importance of Love and in Life

यह भी पढ़ें:

उस पेड़ पर जहरीले तीर लगने के कारण वह पेड़ धीरे धीरे सूखने लगा, उसके पत्ते गिरने लगे और वह मुरझाने लगा। तब उस पेड़ ने तोते से कहा अब मैं ज्यादा दिन जिंदा नहीं रह पाऊंगा तुम मुझे छोड़ कर कहीं और चले जाओ। क्योंकि मेरे भीतर जहर घुस चुका है और कहीं उसका असर तुम पर भी ना हो इसलिए तुम यहां से कहीं दूर चले जाओ।

तब उस तोते ने पेड़ से: कहा कि मैंने तो सिर्फ तुम्हें ही अपना माना है तुम्हारे साथ अपना जीवन गुजारा है और मैं मरूंगा भी तो तुम्हारे साथ ही मरूंगा। तुम्हें छोड़ कर मैं कहीं नहीं जाने वाला वह तोता उसी पेड़ के साथ वही रहने लगा। यह बात जो उस वन के देवता थे वह सब देख रहे थे, कि कैसे एक पोता एक पेड़ के साथ अपना प्रेम निभा रहा था। तो वन के देवता ने सोचा कि क्यों ना मैं इस तोते से जाकर इसकी प्रेम की परीक्षा लेता हूं।

वो वन के देवता वहां भेष बदलकर आए और उस तोते से कहने लगे कि तुम यहां क्यों रहते हो? यह पेड़ तो कुछ दिन में मर जाएगा। तुम चलो मेरे साथ मैं तुम्हें एक अच्छे जंगल में छोड़ कर आता हूं। एक अच्छी जगह छोड़ कर आता हूं जहां फल भी है, फूल भी हैं, तुम वहां खुश रहोगे। Importance of Love and in Life

तब उस तोते ने कहा कि मुझे कहीं नहीं जाना, मैंने अपनी सारी जिंदगी इसी पेड़ के सहारे गुजारी है मेरी जिंदगी की सारी यादें इसी पेड़ के साथ जुडी है, अगर मेरी खुशी है तो इसके साथ है अगर मुझे सबसे बड़ा दुख हो सकता है, तो वह है इस पेड़ से अलग हो जाना, भले मैं मर जाऊंगा पर मैं इस पेड़ से अलग नहीं रह सकता।

उस तोते का प्रेम देखकर ओ वन के देवता बड़े प्रसन्न हो गए उन्होंने उस तोते से वरदान मांगने के लिए कहा। कि मैं तुम्हारे प्रेम से बहुत प्रसन्न हूं “तुम जो चाहे वह मुझसे मांग सकते हो” तो तोते ने कहा कि मेरी खुशी बस इसी में है कि यह पेड़ वापस से हरा भरा हो जाए, इसमें वापस से फल-फूल लग जाए, इसको इसकी जिंदगी मिल जाए, तो मुझे सब कुछ मिल जाएगा। तो वन देवता ने कहा कि ऐसा ही होगा। और वन देवता के वरदान से वह पेड़ वापस से हरा भरा हो गया।

दोस्तों इस कहानी से हमें यह शिक्षा मिलती है कि प्रेम में इतनी ताकत है कि वह किसी मुर्दे इंसान को भी जिंदा कर सकती है। तो मेरी यह बात याद रखिएगा कि जिसने आपका साथ हर सुख-दुख में दिया हो और यदि आप उसकी दुख की घड़ी में उसके साथ खड़े हो जाएंगे तो वह इंसान बड़े से बड़े दुख से बाहर आ सकता है।

तो फ्रेंड्स ऐसे लोगों का साथ जिंदगी में कभी मत छोड़ना जिन्होंने आपके लिए सब कुछ किया है। चाहे वह आपके माता-पिता हो, आपका परिवार हो, या आपके ऐसे मित्र हो, या आपका किसी से इतना प्रेम रहा हो। जो आपके साथ हर सुख दुख में खड़े होते हैं आप भी उनका हर सुख दुख में जरूर साथ निभाना।

उम्मीद करते हैं आपको हमारा यह पोस्ट “Importance of Love and in Life” पसंद आया होगा। अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिए। और ऐसे ही Motivational Stories पढ़ते रहने के लिए हमारे ब्लॉग के साथ जुड़े रहिए। धन्यवाद॥

If You Like My Post Then Share To Other People

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here