Interesting Facts About Albert Einstein in Hindi

अल्बर्ट आइंस्टीन से जुडी दिलचस्प जानकारी Interesting Facts About Albert Einstein

>

Interesting Facts About Albert Einstein in Hindi: दुनिया के महान वैज्ञानिकों में से एक अल्बर्ट आइंस्टीन का जन्म 14 मार्च 1879 में जर्मनी में हुआ था। आइंस्टाइन ने पेन और कागज की सहायता से ऐसे सिद्धांत दिए थे, जिन्होंने विज्ञान को पलट कर रख दिया, उनकी दिशा ही बदल दी थी। दोस्तों आज हम आपको अपने इस पोस्ट में दुनिया के महान वैज्ञानिक माने जाने वाले अल्बर्ट आइंस्टाइन से जुड़े कुछ ऐसे तथ्य बताने जा रहे हैं Interesting Facts About Albert Einstein.जिसके बारे में शायद आपने पहले कभी नहीं सुना होगा।

>

उत्तर कोरिया के अजब गजब कानून

Interesting Facts About Albert Einstein in Hindi

  1. दोस्तों अल्बर्ट आइंस्टाइन का जन्म 14 मार्च को पूरी दुनिया में ‘जीनियस डे’ के नाम से मनाया जाता है।
  2. एक बार अल्बर्ट आइंस्टाइन कहीं जाने के लिए क्रिस्टिन से ट्रेन में सफर कर रहे थे। जब टिकट चेकर उनके पास आया तो वह अपनी टिकट दिखाने के लिए अपना हाथ जेब में डालें। जेब में टिकट ना मिलने पर उन्होंने अपने सूटकेस को चेक किया वहां भी टिकट को ना पाकर वह टिकट को अपनी सीट के आसपास खोजने लगे। यह देख कर टिकट चेकर ने अलबर्ट आइंस्टाइन से कहा कि तुम्हारा टिकट गुम हो गया हो तो, कोई बात नहीं वह उन्हें अच्छी तरह से पहचानता है। और उन्हें विश्वास है कि टिकट जरूर खरीदी गई होगी। टिकट चेक कर जब बाकी के लोगों का टिकट चेक करके वापस जा रहा था, तो उन्होंने देखा कि अल्बर्ट आइंस्टाइन अभी भी अपनी सीट के नीचे अपना टिकट को ढूंढ रहे हैं। जब टिकट चेकर ने फिर से उनको कहा कि वह टिकट के लिए परेशान ना हो उन्हें टिकट नहीं मांगा जाएगा। टिकट चेकर की यह बातें सुनकर अल्बर्ट आइंस्टाइन ने कहा, पर टिकट के बिना मुझे पता कैसे चलेगा कि मैं कहां जा रहा हूं? Interesting Facts About Albert Einstein
  3. जब आइंस्टाइन विश्वविद्यालय में प्रोफेसर थे, तब एक दिन एक छात्र उनके पास आया वह बोला कि सर इस साल परीक्षा में वही प्रश्न आए हैं जो पिछले साल के परीक्षा में आए थे। अल्बर्ट आइंस्टाइन ने कहा लेकिन… इस साल उत्तर बदल गए हैं।
  4. अल्बर्ट आइंस्टाइन की यादाश्त कुछ ज्यादा अच्छी नहीं थी। उन्हें डेट्स और मोबाइल नंबर भी याद रखने में प्रॉब्लम होती थी। उन्हें उनका खुद का नंबर भी याद नहीं रहता था।
  5. आइंस्टाइन के एक सहकर्मी ने उनसे उनका टेलीफोन नंबर पूछा तब आइंस्टाइन अपने पास रखे डायरी में अपना टेलीफोन नंबर ढूंढने लगे। सहकर्मी चकित होकर बोला आपको अपना खुद का टेलीफोन नंबर भी याद नहीं है। अल्बर्ट आइंस्टाइन बोले नहीं मैं किसी ऐसे चीज को भला क्यों याद रखूं, जो मुझे किताब में ढूंढने से मिल जाती है।
  6. अल्बर्ट आइंस्टाइन कहा करते थे कि वह कोई भी ऐसी चीज याद नहीं रखते जिसे 2 मिनट में ढूंढा जा सकता हो।
  7. एक बार अल्बर्ट आइंस्टाइन को उनके गणित के प्रोफेसर ने उन्हें ‘लेजी डॉग’ तक कह दिया था क्योंकि वह पढ़ाई में बहुत ही ज्यादा कमजोर थे।
  8. वैसे तो दोस्तों अलबर्ट आइंस्टाइन कि सभी खोजें विश्व प्रसिद्ध है, लेकिन उनकी सबसे ज्यादा प्रसिद्धि तब हुई थी जब उन्होंने सबसे प्रशिद्ध खोज सापेक्षतावाद का सिद्धांत अर्थात E = mc2 पर पत्र प्रकाशित किया था, अर्थात इसकी खोज की थी। जापान में गिरा बम इसी फार्मूले पर आधारित थे, मगर अलबर्ट आइंस्टाइन जिंदगी भर अपने इस गलत प्रयोग के विरुद्ध थे। Interesting Facts About Albert Einstein
  9. एक बार अल्बर्ट आइंस्टाइन को उनके अजीब व्यवहार के कारण उन्हें स्कूल से निकाल दिया गया था क्यों की वह 17 साल की उम्र में कॉलेज एंट्रेंस के सारे एग्जाम में गणित और विज्ञान को छोड़कर सभी विषयों में फेल हो गए थे।
  10. आइंस्टाइन लोगों को हमेशा चार्ज रखने के लिए अपने ऑटोग्राफ दिया करते थे, और अपनी सारी दौलत दान में दिया करते थे।
  11. 1952 ईस्वी मे अमेरिका ने अल्बर्ट आइंस्टाइन को इजराइल का राष्ट्रपति बनाने की पेशकश की, परंतु आइंस्टाइन ने यह पेशकश यह कहकर ठुकरा दि की वह राजनीति के लिए नहीं बने हैं।
  12. दोस्तों जब आइंस्टाइन प्रिंसटन यूनिवर्सिटी में कार्यरत थे, तो एक दिन यूनिवर्सिटी से घर वापस आते समय वह अपने घर का ही पता भूल गए। यद्यपि प्रिंसटन के अधिकतर लोग आइंस्टाइन को पहचानते थे किंतु वह जिस टैक्सी में बैठे थे, उस टैक्सी का ड्राइवर उन्हें नहीं पहचानता था। आइंस्टाइन ने ड्राइवर से कहा कि क्या तुम्हें आइंस्टाइन का पता मालूम है? तो ड्राइवर ने जवाब दिया प्रिंसटन में भला कौन उनका पता नहीं जानेगा। यदि आप उनसे मिलना चाहते हो तो मैं आपको उनके घर तक पहुंचा सकता हूं। तब आइंस्टाइन ने ड्राइवर को बताया की वही अल्बर्ट आइंस्टाइन है, और अपने घर का पता भूल गए हैं। यह जानकर टैक्सी ड्राइवर ने उन्हें उनको घर तक पहुंचाया और आइंस्टाइन के बार-बार आग्रह करने के बावजूद भी टैक्सी का भाड़ा नहीं लिया।
  13. अल्बर्ट आइंस्टीन अपने पुरे जीवन में कभी भी गणित विषय में असफल नहीं हुए. उन्होंने 15 साल की उम्र में कैलकुलस में महारथ हासिल की थी।

20 दिमाग हिला देने वाले रोचक तथ्य

तो यह था दोस्तों दुनिया के महान वैज्ञानिक में से एक अल्बर्ट आइंस्टाइन के बारे में कुछ दिलचस्प बातें। उम्मीद करते हैं आपको हमारा यह पोस्ट Interesting Facts About Albert Einstein अच्छा लगा होगा। अगर आप ऐसे ही जानकारी भरे पोस्ट पढ़ते रहना चाहते हैं हमारे ब्लॉग के साथ जुड़े रहिए। धन्यवाद॥

>

Leave a Reply