पतंजलि के बारे में कुछ अनसुने तथ्य Interesting Facts about Patanjali in Hindi

1747
पतंजलि के बारे में कुछ अनसुने तथ्य Interesting Facts about Patanjali in Hindi

Interesting Facts about Patanjali in Hindi:- पतंजलि हर भारतीय घराने में शोर मचा रही है। आप इसे पसंद करें या इसे नफरत करें लेकिन आप इसे अनदेखा नहीं कर सकते। अब, पतंजलि की यात्रा हम सभी द्वारा देखी जा रही है, कैसे पतंजलि इतनी बड़ी बन गई यह बड़ा आश्चर्य है! पतंजलि की सफलता की कहानी के बारे में कोई डेटा या अधिक जानकारी नहीं है। पर हम आपके लिए वास्तव में कड़ी मेहनत करते हैं, हमने पतंजलि आयुर्वेद के बारे में 13 रोचक तथ्यों के बारे में बता रहे है। तो चलिए सुरु करते है…

1. पतंजलि का मालिक कौन है?

बालकृष्ण पतंजलि आयुर्वेद के 98.6% के मालिक हैं और योग गुरु बाबा रामदेव ब्रांड के सिर्फ चेहरे और एम्बेसडर हैं।

2. कौन हैं आचार्य बालकृष्ण?

1995 में, आचार्य बालकृष्ण और बाबा रामदेव ने हरिद्वार में दिव्य योग फार्मेसी की स्थापना की, और 2006 में, उन्होंने पतंजलि आयुर्वेद की स्थापना की। वह कंपनी के एमडी / सीईओ के रूप में कार्य करते हैं।

3. बाबा रामदेव पतंजलि में कितने शामिल हैं?

रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद में कोई हिस्सेदारी नहीं है, वह फर्म का चेहरा हैं और अपने योग शिविर और टेलीविजन कार्यक्रमों में अपने उत्पादों का अपने अनुयायियों में प्रचार करते हैं।

4. पतंजलि ने शुरुआत कैसे की?

2006 में, बालकृष्ण और रामदेव ने पतंजलि आयुर्वेद की स्थापना की,

यह FMCG, हर्बल और आयुर्वेदिक उत्पादों के निर्माण और व्यापार में शामिल एक कंपनी है।

रामदेव, एनआरआई सुनीता और सरवन पोद्दार के अनुयायियों ने ऋण के साथ कारोबार शुरू करने में मदद की। बालकृष्ण के अनुसार, उन्होंने ऐसे समय में 60 50-60 करोड़ का ऋण लिया था जब उन्होंने कभी भी अपने नाम पर व्यक्तिगत बैंक खाता नहीं रखा था।

यह भी जरूर पढ़ें:-

5. पतंजलि बूम

2012 में, कंपनी ने, 450 करोड़ (US $ 65 मिलियन) का कारोबार किया, जो कि 2015-2016 तक बढ़कर 5,000 करोड़ (US $ 720 मिलियन) हो गया।

6. पतंजलि बिजनेस रणनीति

10000 पतंजलि चिकत्सलय और आरोग्य केंद्र हैं। जो लोग योग शिविर में आते हैं, वे कंपनी के लिए एक तैयार बाजार होते हैं उसके साथ बाबा रामदेव की सभी प्रकार की स्वदेशी ब्रांडिंग भी इसमें मदद करती है।

7. पतंजलि सबसे बड़ी ताकत

पतंजलि की सफलता के लिए सबसे आम कारण हैं: आयुर्वेदिक और प्राकृतिक उत्पाद। मुफ्त विज्ञापन (बाबा रामदेव देश भर में और टीवी पर योग शिविर आयोजित करते हुए इसे बढ़ावा दे रहे थे)

8. पतंजलि कहां स्थित है?

विनिर्माण इकाइयां और मुख्यालय हरिद्वार, उत्तराखंड के औद्योगिक क्षेत्र में स्थित हैं, जबकि पंजीकृत कार्यालय दिल्ली में स्थित है।

9. उत्पाद जो पतंजलि प्रदान करता है

पतंजलि वास्तव में लगभग सब कुछ प्रदान करता है! बॉडी लोशन, अगरबत्ती, तेल, अनाज, डायपर, शहद, टूथपेस्ट, नूडल्स, आयुर्वेदिक उत्पाद, डिटर्जेंट, जूस, आटा, अनाज, घी… .. लगभग सभी कुछ!

10. पतंजलि वैल्यूएशन

पतंजलि ने वर्ष 2016-17 का अपना वार्षिक कारोबार ₹10,216 करोड़ (US $ 1.5 बिलियन) अनुमानित किया।

11. पतंजलि द्वारा प्रभावित कंपनियाँ

अनेक! कोलगेट, पेप्सोडेंट, डाबर, फॉर्च्यून, मदर डेयरी, पेप्सिको, लक्स, सनसिल्क और कई अन्य जैसे सौंदर्य ब्रांड क्योंकि यह सूची बहुत बड़ी है

12. पतंजलि द्वारा सामना की गई बड़ी चुनौतियां

वे बड़े लोगों से लड़ रहे हैं, जिन्होंने 50 साल और उससे अधिक समय तक शासन किया है और हर क्षेत्र में सिर्फ एक ही नहीं !! उनके पास उत्पादों की विशाल रेंज है, ताकि ब्रांड का ध्यान भी विविध हो!

13. पतंजलि विवाद

21 जून 2017 को, नेपाल के ड्रग प्रशासन विभाग ने पतंजलि आयुर्वेद को एक सार्वजनिक नोटिस में छह चिकित्सा उत्पादों को तुरंत वापस लेने के लिए कहा क्योंकि उन्हें “घटिया गुणवत्ता” का पाया गया था। नोटिस में उल्लिखित सभी दवाएं – पतंजलि की तरफ से सात में से छह – बैक्टीरिया, मोल्ड और अन्य विषाक्त पदार्थों का पता लगाने के लिए इस्तेमाल किए गए सूक्ष्म परीक्षण में विफल रही थीं।

If You Like My Post Then Share To Other People

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here