जानिए भारत के मिनी स्विट्ज़रलैंड के बारे में… Mini Switzerland in India Hindi

Mini Switzerland in India Hindi

Mini Switzerland in India in Hindi: किसी ने सच ही कहा है की अगर पृथ्वी पर कहीं स्वर्ग है तो वह कश्मीर या फिर स्विट्जरलैंड में ही है। स्विट्ज़रलैंड की खूबसूरत पहाड़ियां और वहां के चारों तरफ फैली हरियाली झीलें और नदियां अपनी खूबसूरती के कारण पूरी दुनिया में मशहूर है। और अगर कश्मीर की बात करें वहां की भी खूबसूरत वादियां,पहाड़,झीलें और मन को मोह लेने वाले पर्वतीय वातावरण किसी का भी मन अपनी ओर आकर्षित कर लेते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि भारत की राजधानी दिल्ली से करीब 508 किलोमीटर की दूरी पर स्थित एक जगह है जिसे भारत का मिनी स्विट्जरलैंड “Mini Switzerland in India” कहा जाता है। जिसका नाम है खज्जियार(Khajjiar)।

खज्जियार अपनी खूबसूरती और मनमोहक वातावरण के लिए दुनिया भर में मशहूर है। यह दुनिया के प्रसिद्ध 160 मिनी स्विट्ज़रलैंड में से एक माना जाता है। खज्जियार की खूबसूरती और इसके दिलकश वातावरण को देख कर ‘स्विज राजदूत’ ने खजियार को 7 जुलाई 1992 को हिमाचल प्रदेश का ‘मिनी स्विट्ज़रलैंड’ Mini Switzerland in India की उपाधि से नवाजा था।

Also Read:- ऑस्ट्रेलिया से जुडी कुछ बहुत दिलचस्प बातें

भारत में हिमाचल प्रदेश राज्य के खज्जियार की खूबसूरती किसी भी मामले में यूरोप देश स्विट्ज़रलैंड से कम नहीं है। खज्जियार का मौसम, देवदार और चीर के ऊंचे-लंबे और हरे-भरे पेड़, यहां की हरियाली, यहां के सुंदर पहाड़ और मन को मानसिक शांति देने वाली वादियां आपको सच में स्विट्जरलैंड का एहसास कराती है।

खज्जियार झील Khajjiar Lake

Mini Switzerland in India यानी खज्जियार भले ही एक छोटा पर्यटक स्थल है, लेकिन लोकप्रियता के मामले में खज्जियार भारत के किसी भी हिल्स स्टेशन से कम नहीं है। हजारों साल पहले बने इस छोटे से हिल स्टेशन को खास तौर पर यहां बने खज्जी नागा मंदिर के लिए जाना जाता है। इस मंदिर में नाग-देव की पूजा होती है। लेकिन इस हिल स्टेशन में घूमने के लिए आने वाले पर्यटक मुख्य रूप से खज्जियार की आबोहवा का आनंद लेने आते हैं। खज्जियार का मौसम दिनभर सुहाना रहता है।

खज्जियार का आकर्षण देवदार और चीर के वृक्षों से ढके “खज्जियार झील” में है। पर्यटक यहां आकर घंटों बिताते हैं। इस झील के चारों तरफ हरी-भरी मुलायम और आकर्षक घास खज्जियार को अदभुत सुंदरता प्रदान करती है। “खज्जियार झील” “Khajjiar Lake” के बीच दो टापू नुमा जगह हैं, जहां पर पहुंचकर पर्यटक और भी रोमांचित हो जाते हैं।

वैसे तो इस Mini Switzerland in India यानी खज्जियार में और तरह-तरह के खेलों का आयोजन किया जाता है लेकिन अगर आप गोल्फ के शौकीन हैं, तो आपके लिए खज्जियार सबसे बेहतरीन जगह है।

कैसे पहुंचे खज्जियार

अगर आप हिमाचल प्रदेश के डलहौजी या चंबा जाते हैं तो वहां से सिर्फ आधे घंटे की दूरी पर ही स्थित है भारत का यह मिनी स्विट्ज़रलैंड Mini Switzerland in India यानी कि खज्जियार। खज्जियार चंडीगढ़ से 352 किलोमीटर की दूरी पर, और पठानकोट रेलवे स्टेशन से मात्र 95 किलोमीटर की दूरी पर पर स्थित है। रेल और हवाई मार्ग से आप शिमला पहुंच कर भी खज्जियार जा सकते हैं। शिमला से आपको खज्जियार पहुंचने के लिए बस और टैक्सी का सहारा लेना पड़ेगा।

दोस्तों अगर आप इस साल अपनी छुट्टियां प्लान कर रहे हैं, तो आप Mini Switzerland in India यानी कि खज्जियार घूमने जा सकते हैं। और अगर आप खज्जियार घूम चुके हैं, तो अपने अनुभव हमें कमेंट जरूर करें। की आपको वहां घूमकर कैसा लगा। धन्यवाद

Loading...
If You Like My Post Then Share To Other People

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here