दुनिया अच्छे लोगों से भरी हुई है Motivational Story in Hindi for Success

Motivational Story in Hindi for Success: कभी भी जिंदगी में अच्छे लोगों की तलाश मत करो, बल्कि खुद अच्छे बन जाओ। क्योंकि आपसे मिलकर… शायद किसी की तलाश खत्म हो जाए। ऐसे ही एक अच्छे इंसान की कहानी है यह…

Motivational Story in Hindi

एक 6 साल का लड़का अपनी 4 साल की छोटी बहन के साथ बाजार से गुजर रहा होता है। अचानक से उसे लगा कि उसकी बहन पीछे रह गई है। वह रुका और पीछे मुड़कर देखा तो जाना कि उसकी बहन एक खिलौने की दुकान के सामने खड़े होकर किसी चीज को निहार रही है। लड़का पीछे आता है और बहन से पूछता है कुछ चाहिए तुम्हें। लड़की गुड़िया की तरफ उंगली उठा कर दिखाती है।

बच्चा उसका हाथ पकड़ता है और जिम्मेदार बड़े भाई की तरह अपनी बहन को वह गुड़िया दिलाता है, बहन बहुत खुश हो जाती है। दुकानदार यह सब देख रहा होता है। बच्चे का व्यवहार देखकर वह आश्चर्यचकित होता है, अब वह बच्चा बहन के साथ काउंटर पर आया और दुकानदार से पूछा सर कितने कीमत है इस गुड़िया की। दुकानदार बहुत ही शांत और समझदार व्यक्ति था, उसने जीवन के कई उतार-चढ़ाव देखे थे।

उसने बड़े प्यार से और अपनेपन से बच्चे से पूछा बताओ बेटा आप क्या दे सकते हो? बच्चा अपने जेब से उस सारे सिक्के निकाल कर उस दुकानदार को दे देता है। जो उसने थोड़ी देर पहले अपने बहन के साथ समुंदर किनारे से चुन-चुन कर इकट्ठा की थी। दुकानदार उसे सब लेकर यूं गिनता है जैसे कि वह बहुत कीमती चीज हो।

Also Read:

सिक्के गिन कर दुकानदार बच्चे की तरफ देखने लगता है, तो बच्चा पूछता है सर कुछ कम है क्या। इस पर दुकानदार कहता है नहीं नहीं यह गुड़िया की कीमत से बहुत ज्यादा है। ज्यादा सिक्के मैं तुम्हें वापस कर देता हूं… यह कह कर वह चार सिक्का अपने पास रख लेता और बाकी बच्चे को वापस दे देता है। बच्चा बड़ी खुशी से उस सिक्के को अपनी जेब में रखकर, बहन के साथ वापस चला जाता है।

यह सब उस दुकान का नौकर देख रहा होता है उसे आश्चर्य होता है, और वह मालिक से पूछता है..की मालिक इतनी महंगी गुड़िया आपने केवल 4 सिक्को के बदले दे दी। और वो सिक्के जिनका कोई मोल ही नहीं है। तो इस पर दुकानदार हंसते हुए बोलता है… हमारे लिए यह केवल सिक्के है, पर उस 6 साल के बच्चे के लिए यह बहुत मूल्यवान है।

उसे तो पैसों के बारे में ज्यादा कुछ पता भी नहीं, जब वह बड़ा हो जाएगा ना और बहुत सी ऐसी परिस्थितियों से गुजरेगा। जब उसे लगेगा कि दुनिया में बहुत बुराई है और दुनिया बुरे लोगों से भरी हुई है तब उसे आज वाले घटना याद आएगी।

तब यह घटना उसके अंदर सकारात्मक दृष्टिकोण बढ़ाने में मदद करेगी। तब वह सोचेगा यदि दुनिया बुरे लोगों से भरी है तो अच्छे लोगों पर टिकी भी है। उस दिन उसका दुनिया को देखने का नजरिया बदल जाएगा। कश्ती होगी पुरान। पर दरिया बदल जाएगा। उसकी तलाश का भी जरिया बदल जाएगा। ना शक्ल बदलेगी ना अक्ल बदलेगी, बस लोगों को देखने का उसका नजरिया बदल जाएगा। और तब उसे यकीन हो जाएगा कि विश्व अच्छे मनुष्य से भरा हुआ है।

उम्मीद करते है फ्रेंड्स आपको यह “Motivational Story in Hindi for Success” कहानी पसंद आयी होगी। कहानी पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।। और ऐसे ही ज्ञानवर्धक कहानी (Motivational Story) पढ़ते रहने के लिए हमारे ब्लॉग के साथ जुड़े रहिये। धन्यवाद। जय हिन्द।।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here