म्यूच्यूअल फंड क्या होता है what is mutual fund in Hindi

What is Mutual Fund in Hindi:आज के समय में हर कोई निवेश के बारे में सोचता है। तेजी से लोग Stock Market में निवेश की ओर आगे बढ़ते जा रहे हैं। यहां तक कि क्रिप्टोकरंसी में भी लोग निवेश कर रहे हैं तो ऐसे ही Stock Market में कोई भी निवेश करना चाहता है। लेकिन उन्हें शेयर बाजार की Knowledge नहीं होती है तो उसके लिए बना है। Mutual Fund जिसके जरिए आप बिना ज्यादा Knowledge के Stock Market में निवेश कर सकते हैं।

Stock Market में निवेश करना चाहते हैं और आपके पास शेयर बाजार की कोई Knowledge नहीं है। Stock Market कैसे काम करती है और आप चाहते हैं कि आप Stock Market में निवेश करें तो Mutual Fund उसी के लिए बना है। म्यूचुअल फंड एक तरीके की कंपनी होती है जो लोगों के पैसे Stock Market में लगाती है।

आज हमारा Post म्यूचुअल फंड के बारे में है। आज के इस Article में म्यूचुअल फंड से जुड़े आपको सारे सवालों के जवाब देने वाले हैं। जिससे आपको एक ही Article में म्यूचुअल फंड के बारे में काफी सारी जानकारी मिल सकती है। हम आपको बताने वाले हैं म्यूचुअल फंड क्या है? और यहां तक कि Mutual Fund के क्या लाभ है और म्यूचुअल फंड कितने प्रकार के होते हैं। सारे जवाब हम आपको इस Article में बताने वाले हैं। उसके लिए आप यह Article अच्छे से पढ़ना होगा जिससे आपको म्यूचुअल फंड के बारे में सारी Knowledge मिल सके।

म्यूच्यूअल फंड क्या होता है

म्यूच्यूअल फंड क्या होता है

सबसे पहले तो आप का सवाल यह आता है म्यूचुअल फंड क्या होता है What is Mutual Fund in Hindi तो हम आपको बताएं Mutual Fund एक तरह का Asset Management Company होती है जो लोगों का पैसा इकट्ठा करती है और Share Market में लगाती है। जिससे आपको पैसे में ज्यादा मुनाफा हो सके। इसमें आपको Share Market में अपनी तरफ से पैसे लगाने की जरूरत नहीं पड़ती। यह कंपनी आपके पैसे को लेती है और Share Market में लगाती है। अगर आसान भाषा में समझाएं अगर आपको Stock Market की Knowledge नहीं है तो आप म्यूचुअल फंड में पैसे Invest कर सकते हैं। हर महीने भी Investment कर सकते हैं। म्यूचुअल फंड आपका पैसा शेयर Market में अपनी Knowledge के हिसाब से लगाती है। जिससे आपको मुनाफे के चांस ज्यादा रहते हैं।

म्यूचुअल फंड में निवेश कैसे करें

म्यूचुअल फंड में निवेश कैसे करें

अगर Mutual Fund की बात करें तो यह SEBI Security Exchange Board of India के अंतर्गत पंजीकृत है जो भारत में Share Market को नियंत्रित करने का कार्य करती है। म्यूच्यूअल फंड में आप ₹500 से लेकर करोड़ रुपए तक Invest कर सकते हैं। अगर आप म्युचुअल फंड में Invest करना चाहते हैं तो इसके 2 तरीके होते हैं। एक होता है Offline और दूसरा Online होता है। Offline तरीके में आप अपने Bank Check या फिर Bank Draft के साथ किसी भी नजदीकी शाखा में नामांकित Investing Service Center में म्यूचुअल फंड होते हैं वहां जाकर आप Register करा सकते हैं और Online तरीका तो उनकी Official Website और कहीं बहुत सारे Apps आती है। जिसके जरिए आप Mutual Fund में Register करा सकते हैं।

म्यूच्यूअल फण्ड के नुकसान

Types of Mutual Fund

हमने आपको यह बताया What is Mutual Fund in Hindi अब आपका यह भी जानना जरूरी है। यह कितने प्रकार के होते हैं तो हम इसकी आपको प्रकार बता देते हैं। जिससे आपको Mutual Fund के बारे में जानने में और ज्यादा आसानी हो और आप अच्छे तरीके से म्यूचुअल फंड के बारे में जान सकें।

Equity Mutual Fund

अगर बात की जाए Equity Mutual Fund की तो इसमें निवेशकों के पैसे को लंबी अवधि के लिए सीधा निवेश किया जाता है। कम अवधि में निवेश करना जोखिम भरा हो सकता है और निवेशक को मुनाफा भी कम मिलता है। अगर वह लंबी अवधि के लिए इसमें निवेश करते हैं तो उनका अच्छा Return मिलने में मदद मिलती है।

Date Mutual Fund

अगर बात की जाए Date Mutual Fund की अगर आप कम अवधि के लिए इसमें निवेश करना चाहते हैं तो उसकी स्कीम 5 सालों से कम की होती है और यह शेयर्स की तुलना में कम जोखिम वाला होता है जिसमें आपको बैंक की Fix Deposite से ज्यादा Return मिलता है।

Hybrid Mutual Fund

अगर आप Equity Mutual Fund और Date Mutual Fund दोनों का फायदा उठाना चाहते हैं तो आपको Hybrid Mutual Fund Scheme का चुनाव करना चाहिए लेकिन आपको इस बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए कि आपको अपनी जोखिमों को ध्यान में खुद रखना चाहिए।

Solution Orianted Fund

अगर हम Social Orianted Fund की बात करें यह किसी लक्ष्य या फिर समाधान के लिए बनी होती है। अगर किसी को रिटायरमेंट की स्कीम बच्चों की शिक्षा बच्चों की शादी जैसे किसी भी लक्ष्य को पाना होता है तो उसके लिए यह स्कीम होती है। लेकिन इसमें आपको कम से कम 5 साल के लिए Invest करने की जरूरत होती है।

पर्सनल लोन क्या है?

म्यूचुअल फंड के फायदे

  • म्यूचुअल फंड में Invest करने के काफी फायदे हैं वह हम आपको बता देते हैं और वह निम्नलिखित है।
  • अगर म्यूचुअल फंड के सबसे बड़े फायदे की बात की जाए तो उसका सबसे बड़ा फायदा यह है यह जोखिमों के अधीन है उसमें आपके पैसे डूबने के Chances बहुत कम होते हैं।
  • अगर निवेशक कम पैसों में Invest करना चाहते हैं तो म्यूच्यूअल फंड में आप ₹500 से भी Invest करना स्टार्ट कर सकते हैं।
  • अगर अब Mutual Fund में Invest करते हैं तो आपको शेयर Market की Knowledge रखने की ज्यादा जरूरत नहीं होती सिर्फ थोड़ी Knowledge रखनी होती है क्योंकि Mutual Fund के मैनेजर खुद आपके पैसों को सही जगह पर Invest करके मेहनत करते हैं।
  • म्यूच्यूअल फंड में निवेश करके आपको Mutual Fund के मैनेजर आपके पैसों की पूरी जानकारी देते रहते हैं कि Market में उतार-चढ़ाव कैसा है और आपकी पूंजी कहां पर निवेश की गई है।
  • Mutual Fund में आपको काफी तरह की स्कीम प्रदान की जाती है आप अपने हिसाब से किसी भी स्कीम को चुनकर उसमें Invest कर सकते हैं।
  • भारत में म्यूचुअल फंड को SEBI द्वारा नियंत्रित किया जाता है जिसके कारण वह निवेशकों के हितों का ध्यान रखता है।

म्यूच्यूअल फंड से पैसे कैसे निकाले

अगर आप अपनी Mutual Fund से पैसे निकलवाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको अपने Agent की मदद लेनी होगी लेकिन अगर आप खुद निकलवाना चाहते हैं तो म्यूच्यूअल फंड की Website पर जाकर Transaction Slip को Download करके और उसके बाद Redaption Application Form को भरकर आप नजदीकी Mutual Fund कंपनी के किसी कार्यालय में जमा करना होता है।

SIP क्या है और इसके क्या फायदे है?

निष्कर्ष

अगर म्यूचुअल फंड की बात करें तो म्यूचुअल फंड निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है तो आपको इस में Invest करने से पहले इसके दस्तावेज और उसकी जानकारी ध्यान से पढ़नी आवश्यक है। आज हमने आपको इस Article में म्यूचुअल फंड क्या होता है यह सारे जवाब आपके Mutual Fund से संबंधित हमने दिए हैं। अगर आप ऐसे ही Informative Post पाना चाहते हैं तब आप हमारे Blog को Follow कर सकते हैं। आप अपने Friends और Family Member को भी यह Article Share कर सकते है ताकि उन्हें भी हमारे Article से कुछ सीखने को मिले। अगर आप अपना हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं फिर कुछ जानना चाहते तब आप हमें Comment कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here