क्या है खुश रहने का राज़ Secret Of Happiness Story In Hindi

क्या है खुश रहने का राज़ - Secret Of Happiness Story In Hindi

Secret Of Happiness Motivational Story In Hindi: हम सभी जानते हैं की हमें जो यह जिंदगी मिली है वह कितनी अनमोल है। दोस्तों तो जीवन में हम सभी जीते हैं परंतु जिंदगी जीना एक बात है और दूसरी, जिंदगी खुश होकर जीना दोनों दो अलग बातें हैं। दुख और परेशानी हर किसी के जीवन में आती है परंतु वक्त रहते अपनी सूझबूझ से इसे दूर भी किया जा सकता है। बात यह आती है कि इसे कैसे अपने जीवन में उपयोग किया जाए? जिससे जीवन में खुश रहा जा सके। चलिए आपको इसे अच्छे से समझने के लिए एक कहानी सुनाता हूँ। और यकीं मानिये इस कहानी को पढ़कर आप समझ जायेंगे की जीवन में खुश रहने का रहस्य क्या है? What is The Secret Of Happiness.

एक बाप और बेटी के रिश्तों की कहानी

Secret Of Happiness Story In Hindi

एक समय की बात है एक गांव में एक विद्वान महर्षि रहते थे। लोग उनसे अपनी समस्या बताते और वे उनका मार्गदर्शन करते थे। एक दिन एक व्यक्ति ने महर्षि से एक प्रश्न पूछा की गुरुदेव जीवन में हमेशा खुश रहने का राज क्या है? What is The Secret Of Happiness तब ऋषि बोले मेरे साथ जंगल चलो मैं तुम्हें खुश रहने का राज बताता हूं।

दोनों जंगल की ओर जाने लगे थोड़ी दूर जाते ही ऋषि ने एक बड़ा पत्थर उठाकर उस व्यक्ति को पकड़ा दिया। थोड़ी दूर जाते  ही उस व्यक्ति के हाथ में दर्द होने लगा। परंतु फिर भी वह पत्थर लेकर चलता गया। थोड़ी दूर और जाने पर और दर्द  बढ़ा परंतु वह चलता ही गया कुछ नहीं बोला। समय बीतने पर जब दर्द असहनीय हो गया तब उसने ऋषि से कहा, तो ऋषि ने उसे पत्थर नीचे रख देने को कहा। पत्थर नीचे रखकर व्यक्ति ने राहत की सांस ली। तभी ऋषि ने कहा यही है खुश रहने का राज। Secret To Happiness  तो व्यक्ति समझ नहीं पाया और  ऋषि से पूछा कैसे? तो  ऋषि ने बताया…

जिस तरह पत्थर ज्यादा समय तक उठाए रखने से दर्द बढ़ता गया, उसी तरह दुखों के बोझ को ज्यादा वक्त तक साथ रखने से व्यक्ति ज्यादा दुखी हो जाता है । और निराशा उसे घेरे रहती है। यह तो व्यक्ति पर निर्भर करता है कि व्यक्ति कितनी जल्दी पत्थर रूपी दुखों को अपने से दूर कर दुखों के बोझ से बाहर आकर सुख से जीना सीखता हैं। Secret Of Happiness.

पत्नी तो बस पत्नी होती है True Romantic Love Story in Hindi

दोस्तों हमें भी ऐसे ही जीवन में दुख और समस्या आने पर ज्यादा निराश ना होते हुए उसे जल्दी से जल्दी खुद से दूर कर आगे बढ़ना चाहिए तो खुशी आपके साथ चल पड़ेगी, जिससे आपका जीवन खुशियों से भर जाएगा।

उम्मीद करते है आपको हमारा यह पोस्ट “What is The Secret Of Happiness” पसंद आया होगा अगर इस कहानी ने आपके दिल को छुआ तो इससे ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिये। धन्यबाद ॥

Post By Archana Snehi

If You Like My Post Then Share To Other People

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here