Tips for Glowing Skin in Hindi Beauty Tips

चमकदार चेहरा कैसे पाएं Tips for Glowing skin in Hindi

>

Tips for Glowing skin in Hindi Beauty Tips: बेदाग सुंदर और दमकता चेहरा भला किसे पसंद नहीं आता। दाग धब्बे निशान, झाइयां, झुर्रियां और मुरझाया हुआ चेहरा अच्छा नहीं लगता। बढ़ती उम्र तेज धूप प्रदूषित वातावरण अनियमित खानपान व्यस्त जीवन शैली और कई बीमारियों के कारण चेहरे से संबंधित कई तरह की आम समस्या हो सकती है।

लेकिन दोस्तों चेहरे पर चमक तभी आती है जब सही खानपान हो और शरीर स्वस्थ हो। तो इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाने का बहुत ही सरल और आसान उपाय हम आपको बताने वाले है। दोस्तों अपने खानपान में कुछ ऐसे बदलाव लाइए जो कि आपकी त्वचा की चमक को बनाए रखें जो कि किसी कृत्रिम उपाय से संभव नहीं है। इसीलिए आज हम आपको अपने आज के पोस्ट Tips for Glowing Skin in Hindi में यह बताने जा रहे हैं की अपनी डाइट (खान-पान) में क्या शामिल करें जिससे कि आपके चेहरे का निखार बढ़ती उम्र में भी बरकरार रहे।

Tips for Glowing Skin in Hindi

आमला

दोस्तों आंवले को खाली पेट खाएं, इस में पाया जाने वाला विटामिन ए कोलेजन का निर्माण करता है। जो त्वचा की कसावट को बनाए रखने में सहायक होता है।

गाजर

Also Read: – नाखून लम्बे करने के आसान घरेलु उपाय 

गाजर का सेवन आप सभी नियमित करें, क्योंकि गाजर में पाया जाने वाला बीटा कैरोटीन त्वचा को सेहतमंद रखने में सहायक होता है।

सुबह का नाश्ता

आपको अच्छी सेहत और सुंदर त्वचा चाहिए तो आप सुबह का नाश्ता जरूर कीजिए। नाश्ते में आप दूध, अखरोट, बादाम, ताजा फल, ब्रेड आदि को शामिल कर सकते हैं। इन में पाए जाने वाले प्रोटीन और फाइबर से चेहरे पर छाइयां नहीं पड़ती है, और आपका दिल भी स्वस्थ रहता है। Tips for Glowing Skin in Hindi

सेब

आप सभी सेब का भी सेवन जरूर करें, क्योंकि सेब में पाया जाने वाला ‘विटामिन सी’ से असमय यानी कि टाइम से पहले ही छाइयां नहीं पड़ती। इसीलिए सेब का सेवन मुख्य तौर पर अवश्य करें। Tips for Glowing Skin in Hindi

स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी में मौलिक एसिड पाया जाता है, जिससे की त्वचा में निखार आता है इसीलिए आप सभी स्ट्रॉबेरी को अपने डाइट प्लान में जरूर शामिल करें।

>

दही

दोस्तों आप दोपहर के खाने में दही का सेवन जरूर करें। दही में जिंक कैल्शियम और विटामिन B प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो त्वचा को कोमल बनाए रखने में और हड्डियों को मजबूत रखने में सहायक होता है।

चुकंदर

चुकंदर में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो की त्वचा में निखार के साथ-साथ कसावट लाने में भी सहायक हैं। यह खून में हीमोग्लोबिन को बढ़ाता है, इसीलिए चुकंदर को सलाद सब्जी के रूप में जरूर शामिल करें। Tips for Glowing Skin in Hindi

ताजी हरी सब्जियां

ताजी हरी सब्जियों को उबाल कर खाने से चेहरा ताजा और खिलखिला नजर आता है और चेहरे पर कील मुंहासे भी नहीं निकलते।

केला मूंगफली और बटर का सेवन करें। यह हमारे शरीर में मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं, जिससे कि त्वचा का पीलापन दूर होता है और चेहरे पर डार्क सर्कल ही नहीं बनते।

अगर आप अपने चेहरे को तरोताजा बनाए रखना चाहते हैं तो छाछ, पत्ता गोभी, टमाटर, शिमला मिर्च, बींस, दाल, सोयाबीन, मछली, फल इत्यादि को भरपूर मात्रा में अपने आहार में शामिल करें। इनमें विटामिन ए होता है जो त्वचा को लचीला और मुलायम बनाए रखता है, और त्वचा से दाग धब्बों को दूर रखता है।

दोस्तों गर्मी हो या सर्दी पानी पीने का भी ध्यान रखिए। Tips for Glowing Skin in Hindi

आपको स्ट्रेस बढ़ाने वाले फूड अर्थात खान-पान से भी बचना होगा। जैसे कि चीनी, मैदा, अधिक पका हुआ भोजन, जंक फूड, तैलीय पदार्थ, चॉकलेट, बिस्किट, केक, पेस्ट्री और सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन कम या बंद कर दें। और हो सके तो अधिक चाय और कॉफी के सेवन से भी बचें।

अब सफेद बालों को कहो अलविदा

खुद को एक अच्छी रूटीन का आदी बनाएं। योग, ध्यान और व्यायाम को अपनी डेली रूटीन का हिस्सा बनाएं। जिससे कि आप लंबे अंतराल तक अपने आप को जवान बनाए रख सकते हैं।

तो दोस्तों यह थी आपके खाने पीने की बात जो आपकी चमकदार और सुंदर त्वचा के लिए बहुत जरूरी है।

उम्मीद करते हैं आपको हमारा यह पोस्ट Tips for Glowing Skin in Hindi अच्छा लगा होगा। धन्यवाद॥

>

Leave a Reply