इन 10 देशों में आप कम खर्च में घूम सकते है Cheapest Countries to Visit

Top 10 Cheapest Countries to Visit From India: आज हम बात करने जा रहे हैं। टॉप 10 ऐसे देशों के बारे में Top 10 Cheapest Countries to Visit जहां आप आराम से घूम फिर सकते हैं। और अपने आप को राजा जैसा महसूस करते हैं। आइए जानते है के बारे में….

 Top 10 Cheapest Countries to Visit From India

1. कम्बोडिआ Cambodia

Top 10 Cheapest Countries to Visit From India

कम्बोडिआ बहुत ही सुंदर देश है। और अपने मन लुभाने वाली जगहों के लिए दुनिया भर में काफी मशहूर है।कम्बोडिआ के दर्शनीय स्थानो में से अंकोरवाट मंदिर, Phnom Phen ,और  Cardamom Mountains (इलायची पहाड़ियाँ) सामिल हैं। यहां पर हर साल काफी सारे लोग जाते हैं। और उन में से ज्यादा लोग भारत से होते हैं। इसकी वजह ये है कि एक रुपए की कीमत लगभग 60 ‘कम्बोडियन रियल’ है।  आपको सुनकर हैरानी होगी कि कंबोडिया में 7 दिन का होटल खर्चा केवल दो हजार है। और खाने-पीने की खर्चा लगभग एक हजार रुपये हैं। यहाँ का फ्लाइट खर्चा भी बहुत सस्ता है, पंद्रह हजार में आपका राउंड ट्रिप हो जाएगा। यहां से आप अनुमान लगा सकते हैं। कि एक हफ्ते की कंबोडिया ट्रिप आपकी 17 हजार रुपये में हो जाएगी। Cheapest Countries to Visit From India

2. वियतनाम Vietnam 

Top 10 Cheapest Countries to Visit From India

वियतनाम देश में भारतीय मुद्रा राज करती है। क्योंकी एक रुपये की कीमत लगभग 333 डॉग है। इसी से आप समझ गए होंगे की अगर आप वियतनाम में हैं तो आप जो चाहे वो कर सकते हैं। वियतनाम प्रकृति सौंदर्य का देश है, और आप यहां से बोटिंग से शुरू करके क्रूज में भी जा सकतें हैं। यहां पर आप Halong Bay,Ho Chi Minh City,Hue,Nha Trang,Hanoi जैसे खूबसूरत जगहों में जाकर घूम सकते हैं। यहां आपको एक हफ्ते रहने और खाने का खर्चा केवल पाँच हजार रुपये तक आएगा। और फ्लाइट सिर्फ बीस हजार रुपये की होगी। तो आप आराम से एक हफ्ते वियतनाम में केवल 25 हजार रुपये में काट सकतें हैं।

3. इंडोनेशिया Indonesia

इन 10 देशों में आप कम खर्च में घूम सकते है Cheapest Countries to Visit

इंडोनेशिया एक द्वीप (Island) है। और यंहा नीला समुंदर खुली हवा और प्रकृति का बोलबाला है। इसलिए हर साल लाखों की संख्या में पर्टयक यहां पर घूमने आते हैं। इंडोनेशिया के खास जगह वाली है। जहाँ पर आप  Active Valcanoes (जिन्दा ज्वालामुखी) भी देख सकते हैं। आप यहाँ पर दुनिया के सबसे बड़े बुद्धा मंदिर बोरोबुदुर मंदिर (Borobudar Temple) देखने भी जा सकते हैं। भारतीय पर्यटकों के लिए ये एक अच्छी Holidays Destination है। क्योंकि एक भारतीये मुद्रा दो सौ सात इंडोनेशिया रुपया है। एक हफ्ते रहने का खर्चा तीन हजार रुपये तक आ सकतें हैं। और इस देश में खाने का खर्चा हज़ार रूपये तक होगा। तो इसी से आप जान सकते है की इंडोनेसिया में आपको एक हफ्ते रुकने के लिए केवल 15 हज़ार रुपये ही खर्च करने है। Cheapest Countries to Visit From India

4. चिली Chile

इन 10 देशों में आप कम खर्च में घूम सकते है Cheapest Countries to Visit

चिली को दुनिया का सबसे लंबा देश माना जाता है। ये देश बस 180 किलोमीटर तक ही है। लेकिन इसकी कुस लाइन लगभग चार हजार किलोमीटर तक है। चिली में हर तरह की दर्शनीय स्थान है। जैसे की रेगिस्तान,ग्लेशियर्स,ज्वालामुखीऔर बहुत कुछ। भारतीय के लिए यह एक अच्छी होलीडेज डेस्टिनेशन(घूमे का स्थान) है।  क्योंकि एक रुपए की कीमत यहां पे 9.16 पैसे के बराबर है। चिली जाने के लिए फ्लाइट के चार्जेस लगभग 60 हजार तक लग सकता है। लेकिन रहन-सहन बहुत ही सस्ता है। और आप आराम से एक हफ्ता दस हजार में काट सकते हैं।

5. हंगरी Hungary

हंगरी एशियाई  देश में नहीं होने के बावजूद यहां पर भारतीय मुद्रा की कीमत अधिक है। और आप इस देश में घूमने फिरने और खाने-पीने का लुफ्त उठा सकते हैं। क्योंकि यहां की सभ्यता हमारे देश से अलग है। यंहा एक रुपये की कीमत लगभग4 Hungarin Forints है।

Read Also:

हंगरी की राजधानी Budapes को दुनिया का सबसे रोमांटिक शहर माना जाता है। यहां पर रोमन और तुर्कीश सभ्यता का मेल देख सकते हैं। इसलिए यंहा के चर्च,और बिल्डिंग बहुत ही खूबसूरत है। ये बहुत खूबसूरत देश है। और यहां एक हपते खाने और रहने की खर्चा लगभग सात हजार रुपये में हो जाएगा।आपको भारत से सबसे सस्ती फ्लाइट केवल पचीस हजार रुपये में मिल जाएगी। तो जल्दी से हंगरी के लिए प्लान बनाइए।

6. मंगोलिया Mongolia

मंगोलिया मे भारतीये राजा जैसे ही महसूस करेंगे। क्योंकि ये देश राजा महाराजाओं का है। चंगेज खान का नाम तो हमने सभी ने सुना है मंगोलिया में हर जगह इनकी मूर्ति है। इसके अलावा मंगोलिया का इतिहास बहुत ही महत्वपूर्ण है। तो अगर आप मंगोलिया में हैं तो आपको इतिहास और सभ्यता का अच्छा ज्ञान हो सकता है।

यहां पर एक रुपए की कीमत 36 मंगोलिया तुग्रिक है। खाना,पीना और रहना आपका बस पाँच हजार में हो जाएगा। यहां तक की फ्लाइट भी आपको बीस हजार रुपये में मिल जाएगी। कुल मिलाकर मंगोलिया के लिए  एक हफ्ते में आपको बस पचीस हजार रुपये खर्च करने हैं। Cheapest Countries to Visit From India

7. लाओस Laos

लाओस देश में आपको हिंदुस्तानी होने पर गर्व होगा क्योंकि यहां पे आपको मंदिर, बुद्धिस्ट मॉनेस्ट्री देखने को मिलेंगे। साथ ही यहां के झरने खूबसूरत नजारे और गार्डेंस बहुत ही प्रसिद्ध है। आपको सुनकर विश्वास नहीं होगा कि एक रुपये लगभग 122 लोटियन कीप के बराबर है। तो यहां पर आप दिल खोल के खर्च कर सकते हैं। एक हफ्ते की छुट्टी के लिए आपको यहां पर तीस हजार रुपये ही खर्च करने हैं। लाओस की फ्लाइट सिर्फ 16 हजार की है।

8. पैराग्वे Paraguay

पैराग्वे लैटिन अमेरिका का देश है। और यहां पर भी रुपए की कीमत ज्यादा है। एक रुपये 63Gs के सामान है। पैराग्वे Paraguy की खास बात इसकी आइलैंड,पानी और चर्चेस है। लेकिन इसकी खास बात है Triple Frontier एक ही जगह से आप तीन देशों को यानी Argentina,Brazil और Paraguay को देख सकते हैं। यहां पर होटल सस्ते हैं। और एक हफ्ते केवल पाँच हजार रुपये में गुजार सकते हैं। आपको फ्लाइट थोड़ा महंगा पड़ सकता है। क्योंकि ये देश भारत से दूर है। तो इसके लिए आपको देने हैं। 70 हजार रुपये।

9. साउथ कोरिया South Korea

इन 10 देशों में आप कम खर्च में घूम सकते है Cheapest Countries to Visit

साउथ कोरिया काफी प्रसिद्ध देश हैभारतीयों में, और अकसर लोगों को यहां जाना अच्छा लगता है। यहां पर आप सीओल्ड टावर, आईलैंड,म्यूजियम और ऐतिहासिक जगह देख सकते हैं। इसकी खास बात ये है की आप भरपूर शॉपिंग भी कर सकते हैं। भारतीयों के लिए ये जगह काफी सस्ती है। और सिर्फ बीस हजार रुपये में आप आराम से एक हफ्ते की छुट्टी पे जा सकते हैं। भारत मुद्रा की कीमत यहां पर 16 साउथ कोरियन बोन हैं।

10. उज़्बेकिस्तान Uzbekistan

इन 10 देशों में आप कम खर्च में घूम सकते है Cheapest Countries to Visit  

उज़्बेकिस्तान की इतिहास बहुत पुराना है। और यहां पर आपको बहुत सारे मस्जिद देखने को मिलेंगे। यहां पे पुरानी मस्जिद काफी सारे हैं। और इसकी सभ्यता प्राचीन काल से चली आ रही है। इस देश में आपको पुराने जबाने की Architecture मिलेगी और यहां दुनिया का सबसे पुराना और बड़ा Madrasa भी है। इस उज़्बेकिस्तान में रहने का खर्च लगभग 4500 रुपये देना होगा, और फ्लाइट केवल 15 हजार रुपये में मिल जाएगी। और क्यों नहीं एक रुपए की कीमत यहां पर 116 सोम है।

तो फ्रेंड्स ये थे हमारे आज के टॉप 10 देश “Cheapest Countries to Visit From India” जहां आप राजाओं की तरह रह सकते हैं। तो अगर आपको घूमना पसंद है तो सबसे पहले इन देशों को चुने। हमारे कमेंट सेक्शन में बताएं की आपको कौन सा देश जाना है। और दोस्तों यैसे ही घूमने फिरने वाली जगहों के बारे में और जानने के लिए हमारे ब्लॉग के साथ जुड़े रहिये। धन्यवाद॥

If You Like My Post Then Share To Other People

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here