फिल्म ‘2.0’ से जुड़े कुछ अनसुनी जानकारी Unknown Facts about 2.0 in Hindi

Unknown Facts about 2.0 in Hindi

Unknown Facts about 2.0 in Hindi: दोस्तों यह साल बॉलीवुड फिल्मों के लिए अच्छा नहीं गुजरा है। मैक्सिमम फिल्में बॉलीवुड पर्दे पर धराशाही हो गई। कुछ अच्छी फिल्में जो लग रहा था इस साल रिलीज होगी, वह भी अगले साल के लिए टल गई। उन्हीं में से एक फिल्म थी… रजनीकांत और अक्षय कुमार की फिल्म 2.0 ।तो चलिए आज आपको बतलाते हैं इसी फिल्म के कुछ अनसुने तथ्यों को जो शायद आपको अच्छे लगे। Unknown Facts about 2.0 in Hindi

फिल्म 2.0 में अक्षय कुमार एक साइंटिस्ट ‘रिचर्ड’ की भूमिका में नजर आते हैं। जोकि अपने एक एक्सपेरिमेंट के दौरान खुद को एक कौए के रूप में परिवर्तित कर लेते हैं। उनका यह अवतार देखने लायक होगा,जो कि काफी भद्दा और डरावना भी है। इस फिल्म में अक्षय कुमार के मेकअप पर करीब चार करोड़ का खर्च आया था। जिसे की हॉलीवुड आर्टिस्ट ‘सीन फ्रूट’ ने किया था। जो कि इससे पहले जेम्स कैमरून की फिल्म ‘अवतार’ के लिए भी काम कर चुकी हैं। इस फिल्म में अक्षय कुमार का ट्रांसपेरेंट अर्थात मेकअप काफी ज्यादा पेनफुल होता था। जिसमें 6 से 7 घंटे प्रतिदिन लगते थे। जिसके चलते अक्षय कुमार को इस फिल्म के सेट पर सबसे पहले आना पड़ता था, ताकि उनका मेकअप टाइम पर पूरा हो जाए। Unknown Facts about 2.0 in Hindi.

Unknown Facts about 2.0 in Hindi

आपको यह भी बता दूं इस फिल्म के लिए ‘अक्षय कुमार’ इस फिल्म निर्माता की पहली पसंद नहीं थे। इससे पहले इस फिल्म के निर्माता कमल हासन, विक्रम, अर्नाल्ड, और नील नितिन मुकेश को इस रोल के लिए अप्रोच कर चुके थे। अर्नाल्ड पर यह रोल काफी सूट भी कर रहा था। और लगभग उनको इस फिल्म के लिए साइन भी कर लिया गया था। लेकिन अर्नाल्ड इस फिल्म के 30 दिन के सूट के लिए 100 करोड़ रुपए की डिमांड कर रहे थे। और अगर 30 दिन से इस फिल्म की शूटिंग ऊपर जाती तो, फिल्ममेकर को उन्हें हर दिन एक बड़ा अमाउंट देना पड़ता। रकम ज्यादा होने की वजह से उन्हें फिल्म में नहीं लिया गया। Unknown Facts about 2.0 in Hindi

इसके अलावा रजनीकांत के रोल के लिए सबसे पहले आमिर खान को अप्रोच किया गया था। लेकिन आमिर खान ने इस फिल्म को करने से मना कर दिया। एक इंटरव्यू के दौरान आमिर खान ने बताया था कि जब भी वह इस रोल कोई इमेजिन करते हैं तो उन्हें सिर्फ रजनीकांत ही इस रोल के लिए परफेक्ट नजर आते हैं। इस रोल में आमिर खान खुद को इमेजिन ही नहीं कर पा रहे थे। इस फिल्म में इनके अलावा एमी जैक्सन, सुधांशु पांडे, अधीर हुसैन भी नजर आएंगे। इस फिल्म में दर्शकों को रजनीकांत और अक्षय कुमार के हाय एक्शन सीन देखने को मिलेंगे।

Interesting facts about Rajinikanth's Movei '2.O'

फिल्म 2.0 की कुल लागत 350 करोड़ रुपए से ज्यादा की है। जोकि एशिया में दूसरे सबसे बड़े बजट की फिल्म है। और इंडिया की सबसे बड़े बजट की फिल्म है। इस फिल्म में एक सॉन्ग को रजनीकांत के साथ ‘यूक्रेन’ में शूट किया जाना था, लेकिन उनकी तबीयत खराब होने की वजह से उस सॉन्ग को भी इंडिया में ही शूट किया गया। इस फिल्म में एक सॉन्ग ऐसा भी है दोस्तों जिसमें आप सबको पूरा का पूरा BF X ही नजर आएगा। इस फिल्म के हिंदी राइट्स 80 करोड़ में बिक चुका है। साथी साथ इस फिल्म के सैटेलाइट राइट्स 110 करोड़ रुपए में बिका है। यह आज तक का सबसे बड़ा अमाउंट है जो कि एक रीजनल लैंग्वेज की फिल्म को सैटेलाइट राइट्स बिकने पर मिला है।

बॉलीवुड के 5 सबसे महंगे अभिनेता

फिल्म 2.0, रोबोट(Robot) का सीक्वल है। और इस फिल्म का नाम भी रोबोट-2 ही रखा जाना था। लेकिन कुछ लीगल यीशु की वजह से इस फिल्म का नाम 2.0 रखना पड़ा। इस फिल्म का और पार्ट्स बनाने पर डायरेक्टर शंकर का कहना था, कि यह एक साइंस फिक्शन फिल्म है इसके कई सारे पार्ट्स बनाए जा सकते हैं। और इस फिल्म का नेक्स्ट पार्ट बनाने के लिए उन्होंने हां भी बोला है।

इस फिल्म के एक्टर और फिल्ममेकर के हिसाब से इस फिल्म का BF X हॉलीवुड स्टैंडर्ड का है। और कहीं ना कहीं यह फिल्म हॉलीवुड की फिल्मों से मैच करता है। दोस्तों यह इंडिया की पहली फिल्म है जो कि डायरेक्ट 3D में ही शूट हुआ है। साथी साथ यह इंडिया की पहली फिल्म होगी जोकि एक साथ 15 लैंग्वेज में रिलीज होगी। इस फिल्म की डबिंग में करीब 3 महीने का वक्त लगा है। Unknown Facts about 2.0 in Hindi

फिल्म Robot के मुकाबले इस फिल्म को बनाने में फिल्ममेकर्स को 10 गुना ज्यादा मेहनत लगी है ऐसा कहना है, इस फिल्म के डायरेक्टर शंकर और उनके क्रू मेंबर का। इस फिल्म के लिए एडिटर एंथनी को 3D क्लासेस पहनकर इस फिल्म की एडिटिंग करनी पड़ती थी। रिपोर्ट के अनुसार इस फिल्म में रजनीकांत 5 तरह के किरदार में नजर आएंगे। एक रोबोट, एक साइंटिस्ट, दो बोने लोग, और एक विलेन का किरदार भी उन्होंने इस फिल्म में निभाया है।

फिल्म ‘हम आपके है कौन’ से जुड़ी कुछ अनसुने फैक्ट्स

इस फिल्म के कॉस्ट्यूम डिजाइनर हैं ‘मेरी बेट’। जोकि इसके पहले ‘मेन इन ब्लैक’ जैसी हॉलीवुड फिल्मों में भी कॉस्ट्यूम डिजाइन कर चुकी हैं। इस फिल्म का एक बड़ा एक्शन सीन दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में सूट किया गया है। जहां पर अमिताभ बच्चन और अभिषेक बच्चन ने सरप्राइज़ विजिट किया था। तब यह अफवाह भी फैली थी कि अमिताभ बच्चन इस फिल्म में एक गेस्ट रोल भी करेंगे। इस फिल्म के एक्शन कोरियोग्राफर है सोन फोर्ट। जो की इससे पहले ‘ट्रांसफार्मर’ जैसी फिल्मों म एक्शन कोरियोग्राफर कर चुके हैं। इसके साथ इस फिल्म की BF X की जिम्मेदारी संभाली है ‘जॉन हुक’ और वर्ल्ड ने जो कि इससे पहले ‘लाइफ ऑफ पाई’ और ‘300’ जैसी शानदार हॉलीवुड फिल्मों में BF X कर चुके हैं।

तो दोस्तों हम यह उम्मीद करते हैं कि यह फिल्म, कमाई के मामले में बॉक्स ऑफिस पर कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ेगी। और हमें इंटरटेन भी करेगी। तो दोस्तों इंतजार कीजिए आप सब इस फिल्म के रिलीज होने का। दोस्तों या फिल्म इंडिया में 27 अप्रैल 2018 को रिलीज होगी।

If You Like My Post Then Share To Other People

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here