बाहुबली से जुड़े कुछ रोचक फैक्ट्स unknown facts about baahubali in hindi

unknown facts about baahubali in hindi

unknown facts about baahubali in hindi: दोस्तों आज हम आपको अपने इस पोस्ट में बॉलीवुड की ऐतिहासिक फिल्म बाहुबली के बारे में कुछ अननोन फैक्ट्स बताने जा रहे हैं।

फिल्म बाहुबली के एक सीन में प्रभास अर्थात बाहुबली शराब की दुकान पर जाकर एक व्यक्ति से शराब मांगते हैं बहुत ही कम लोग जानते हैं कि वह शराब देने वाला व्यक्ति कौन हैं, तो जिन्हें नहीं पता उनको हम बदला दें वह व्यक्ति कोई और नहीं वह बाहुबली फिल्म के डायरेक्टर है यस राजमौली हैं। जी हां दोस्तों इन्होंने इस फिल्म में एक कैमियो रोल किया था।

क्या आपको पता है कि बाहुबली फिल्म का आज तक का सबसे बड़ा पोस्टर बनाने का रिकॉर्ड ‘गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड’ रिकॉर्ड में दर्ज हो चुका है। आज तक किसी भी फिल्म का पोस्टर इतना बड़ा नहीं बना है, इस पोस्टर का साइज 51,598.21 स्क्वायर फीट का था। इससे पहले सबसे बड़े फिल्म पोस्टर का साइज का रिकॉर्ड था 50,687.25 स्क्वायर फीट का था। दोस्तों इस पोस्टर को बनाने में 3 दिन लगे थे, और इसमें 30 लोगों ने अपना योगदान दिया था। unknown facts about baahubali in hindi

बहुत ही कम लोग जानते होंगे कि इस फिल्म को बनने में 4 साल से ज्यादा का वक्त लगा था, इसलिए इस फिल्म में मुख्य भूमिका निभाने वाले अभिनेता प्रभास ने अपनी शादी भी टाल दी थी। जबकि बाहुबली वन, बाहुबली 2 रिलीज हो चुकी है तो हो सकता है कि अब प्रभास शादी भी कर लें।

दोस्तों अगर इस फिल्म के दोनों पार्ट को जोड़ दिया जाए तो इस फिल्म का बजट था 430 करोड़ रुपए। Facebook पर इस फिल्म के ट्रेलर ने पहले 24 घंटे में 1.5 मिलियन व्यूज 300000 लाइक्स और 200000 शेयर्स कंप्लीट कर चुकी थी।

इस फिल्म के ट्रेलर ने YouTube पर अपने पहले 24 घंटे में 2.5 मिलियन व्यूज पार कर चुका था।

दोस्तों इस फिल्म को बनाने में 800 टेक्नीशियन का योगदान रहा था, इसके अलावा अनुष्का शेट्टी ही एकमात्र ऐसी हीरोइन है जिन्होंने डायरेक्टर राजमौलि के साथ दो बार काम किया। इससे पहले अनुष्का शेट्टी फिल्म Vikramarkudu में राज मौलि के डायरेक्शन में काम कर चुकी है। इस फिल्म के मुख्य कलाकार थे ‘रवि तेजा’ हलाकि प्रभास एस राजामौली के साथ एक फिल्म और कर चुके हैं जिसका नाम था ‘छत्रपति’

बाहुबली की शूटिंग 6 जुलाई 2013 को कुरनूल के रॉक गार्डन मैं शुरू हुई थी। इस फिल्म का 70% भाग हैदराबाद के रामोजी स्टूडियो(Ramoji Film City, Hyderabad) में शूट किया गया था, इसके अलावा अथिरापल्ली फॉल्स, केरला, महाबलेश्वर, और बुल्गारिया में भी इसकी शूटिंग की गई है।

इस फिल्म में ‘प्रभास’ और ‘राणा’ को अपना वजन बढ़ाना था, जिसकी वजह से उन दोनों को दिन में 6 से 8 बार खाना खाना पड़ता था और वह भी नॉनवेज। प्रभास को 1 दिन में 40 अंडे खाने पड़ते थे, और इसके अलावा उनके लिए जो जिम करने का सामान आया था उसकी कुल कीमत 1.5 करोड़ थी। unknown facts about baahubali in hindi

बाहुबली फिल्म तेलुगू के अलावा तमिल, हिंदी, इंग्लिश, मलयालम, फ्रेंच और जैपनीज लैंग्वेज में भी डब की गई थी।

इस फिल्म में एक अहम भूमिका निभाने वाले ‘सत्यराज’ यानी कि कटप्पा ने अपना फिल्मी करियर विलन के असिस्टेंट के रूप में सुरु किया था। इसके अलावा उन्होंने Villadhi Villain (1995) फिल्म का डायरेक्शन भी किया था, जिसमें वह हीरो भी खुद ही थे। इस फिल्म में उन्होंने ट्रिपल रोल निभाया था इसके अलावा उन्होंने बॉलीवुड की फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस में दीपिका पादुकोण के पिता का रोल भी निभाया है।

बाहुबली फिल्म  6.5 हजार से ज्यादा थियेटर्स मैं रिलीज हुई थी। आज तक किसी भी फिल्म को एक साथ इतने थियेटर्स नहीं मिल पाए हैं।

बाहुबली फिल्म की शूटिंग Arri Alexa XT कैमरे से हुई थी। जो हॉलीवुड फिल्म जेम्स बांड की फिल्म Skyfall में ज़ी यूज़ किया गया था। अगर इस फिल्म के BFX की बात करें तो बाहुबली और जुरासिक वर्ल्ड में एक समानता थी, दोनों फिल्म में एक ही BFX एक टीम ने काम किया था।

असफलता क्या है यह इस फिल्म के निर्माता राजमौली सर को पता ही नहीं है। अब तक उन्होंने 9 बेहतरीन सुपरहिट ब्लॉकबस्टर फिल्म दे चुके हैं। दोस्तों वह एकमात्र ऐसे डायरेक्टर हैं जिन्होंने फिल्म मक्खी के साथ भी ब्लॉकबस्टर दे डाली।

बाहुबली के टाइटल पर भी विवाद था, जैन मुनियों को इस बात से आशंका थी की कहीं शांति प्रिय भगवान को वायलेंट यानी आक्रोशित ना दिखाया जाए, लेकिन बाद में इसे शॉट आउट कर लिया गया था। unknown facts about baahubali in hindi

बाहुबली फर्स्ट में जो आप भल्लादेव का 100 फिट का स्टेच्यु देखते हैं, दरअसल वो RFC हैदराबाद में बनाया गया था। जी हां दोस्तों वह सचमुच में इतना बड़ा स्टेच्यु था, वह कोई BFX का काम नहीं था।

बाहुबली फर्स्ट में एक किरदार जो सबसे ज्यादा नोटिस किया जाने वाला था वह था’ कालके’। जिसके लिए एक नए लैंग्वेज का इजाद किया गया था। दरअसल इस रोल को निभाने वाले अभिनेता का नाम है प्रभाकर हैं। पहले भी वह फिल्मों में छोटे-मोटे रोल कर चुके हैं। प्रभाकर को बचपन से ही क्रिकेट बहुत पसंद था,और  वह बड़े होकर भी एक क्रिकेटर ही बनना चाहते थे। उनका एक्टिंग से कोई लगाव नहीं था वह अपनी पढ़ाई खत्म करके जब एक शादी में वह हैदराबाद आए, तो उनके एक रिश्तेदार ने उनसे पैसे लेकर रेलवे में नौकरी दिलाने की बात कहीं, लेकिन 6 साल लंबा इंतजार करने के बाद भी उन्हें कुछ हासिल नहीं हुआ। कर्ज में डूबे हुए के कारण जब उन्हें कोई काम नहीं मिला तो वह अंत में पहुंचे मगध हीरा के ऑडिशन में। मगध हीरा के डायरेक्टर थे एस राजमौली उन्होंने प्रभाकर को एक रोल ऑफर किया। लेकिन प्रभाकर ने कहा कि मुझे एक्टिंग की ABC भी नहीं आती। तो राजमौली सर ने उन्हें एक्टिंग सीखने के लिए ‘देवदास कंद कला’ भेज दिया। राजमौली सर वहां उन्हें ₹10000 महीना भी उनको देते थे, जिसके बाद प्रभाकर ने अपने सारे कर्जा उतार दिए। unknown facts about baahubali in hindi

इस फिल्म के क्लाइमेक्स सीन के लिए 100 एकड़ से फसल हटाई गई थी। यह पूरा war युद्ध का sequence 110 एकड़ में फिल्माया गया था। 2000 बॉडी बिल्डर्स, 1000 दूसरे आर्टिस्ट और 1000 वर्कर्स ढाई सौ घोड़े और दर्जनभर हाथी से ज्यादा इस्तेमाल क्लाइमेक्स सीन के लिए किया गया था।

बाहुबली 2 फिल्म के क्लाइमेक्स सीन का बजट आज तक के सबसे बड़ा बजट माना जाता है। इस फिल्म के क्लाइमेक्स सीन में 30 करोड़ रुपए खर्च हुए थे। वहीं दूसरी ओर बाहुबली फर्स्ट के क्लाइमेक्स सीन के लिए ठीक इसके आधे पैसे खर्च हुए थे।

इस फिल्म के लिए म्यूजियम बनाया गया था जिसमें फिल्म में इस्तेमाल किए गए सारे कॉस्ट्यूम्स और हथियार बगैरा रखे जाते थे। इससे पहले ऐसा सिर्फ mughal-e-azam फिल्म के लिए हुआ था। हॉलीवुड फिल्मों में ऐसे म्यूजियम कई बार बनाए जा चुके हैं।

शायद आपको जानकर हैरानी हो की एस राजमौली के बाहुबली के लिए पहली पसंद प्रभास नहीं थे। इस फिल्म की स्क्रिप्ट सबसे पहले भेजी गई थी रितिक रोशन और जॉन अब्राहम को लेकिन वहां से कोई रिस्पांस(जबाब) नहीं आने की वजह से फाइनली इसे एस राजमौली ने तेलुगु में बनाने का फैसला किया।

बाहुबली फर्स्ट में वाटरफॉल वाले सीन को परफेक्ट दिखाने के लिए करीब 109 दिन तक शूटिंग चलती रही थी। यह बॉलीवुड की एकमात्र ऐसी फिल्म है जिसे बीबीसी डॉक्यूमेंट्री में शामिल किया गया, सौ साल के बॉलीवुड के इतिहास में ऐसा किसी फिल्म के साथ नहीं हुआ था।

तो दोस्तों उम्मीद करता हूं कि बाहुबली फिल्म से unknown facts about baahubali in hindi आपको अच्छे लगे होंगे। सबसे अच्छा आपको अननोन फैक्ट्स कौन सा लगा कमेंट करके हमें जरूर बताएं। धन्यवाद॥

If You Like My Post Then Share To Other People

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here