फिल्म ‘हम आपके है कौन’ से जुड़ी कुछ अनसुने फैक्ट्स Facts About Hum Aapke Hain Koun

Facts About Hum Aapke Hain Koun

20 Unknown Facts About Hum Aapke Hain Koun:

बॉलीवुड इंडस्ट्री मैं अक्सर कई फैमिली ड्रामा बनी है। पर राजश्री प्रोडक्शन द्वारा निर्मित फिल्म हम आपके हैं कौन (Hum Aapke Hain Koun) जैसा फिल्म आज तक नहीं बनी। यह फिल्म जब रिलीज हुई थी तो लोगों के दिलों पर इस फिल्म का एक जादू जैसा असर हुआ था। 23 साल बाद भी इस फिल्म को लोग बड़े पसंद से देखते हैं।चलिए आज आपको बताते हैं इस फिल्म के बारे में 20 ऐसे अननोन फैक्ट्स जिनके बारे में शायद ही जानते होंगे। Facts About Hum Aapke Hain Koun

1. ‘हम आपके हैं कौन’ पहली ऐसी हिंदी फिल्म थी जो वन मिलियन के माइलस्टोन पहुंची थी। 1994 में भी यह फिल्म कामयाब हुई थी इस माइलस्टोन तक पहुंचने में जोकि उस जमाने की एक बहुत ही बड़ी सक्सेस थी।

मिस वर्ल्ड 2017 मानुषी छिल्लर से जुड़ी कुछ रोचक बातें

2. “हम आपके हैं कौन” 1962 ईस्वी में रिलीज हुई फिल्म “नदिया के पार” का रीमेक था। इस फिल्म को राजश्री प्रोडक्शन के तहत बनाया गया था। फिल्म नदिया के पार के लीड रोल में थे सचिन,साधना सिंह,मिताली,इंदर ठाकुर, थे।

3. “हम आपके हैं कौन” अब तक की सबसे हाईएस्ट क्रॉसिंग बॉलीवुड फिल्म ऑफ ऑल टाइम है। इस फिल्म की सबसे बड़ी बात यह है कि इस फिल्म में बिना कोई हिंसा दिखाएं हुए… यह फिल्म में उस समय इतनी बड़ी सफलता हासिल की थी। और रिलीज होते ही यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपर डुपर हिट रही। Facts About Hum Aapke Hain Koun

4. “हम आपके हैं कौन” बॉलीवुड की पहली फिल्म है जिसमें सबसे ज्यादा गाने थे। टोटल 14 गाने थे इस फिल्म में। और सारे के सारे हिट। इस फिल्म के रिलीजिंग के बाद उस समय का कोई भी फंक्शन और शादी इस फिल्म के गाने बजाइए बगैर अधूरी थी।

5. हम आपके हैं कौन साउथ मुंबई के लिबर्टी सिनेमा में 125 सप्ताह तक चली। जो किसी भी बॉलीवुड हिंदी सिनेमा के लिए काफी लंबा समय है थिएटर में अपनी जगह बनाए रखने के लिए। Facts About Hum Aapke Hain Koun

6. इस फिल्म के कलाकारों को जब भी फ्री टाइम मिलता था शूट के दौरान, तो इस फिल्म के सारे कलाकार अपने काम से स्ट्रेस को दूर करने के लिए क्रिकेट खेला करते थे। इस फिल्म के कलाकारों ने यह बहुत ही अनोखा तरीका निकाला था स्ट्रेस फ्री रहने के लिए।

पद्मावती का ट्रेलर रिलीज़ जानिए इस फिल्म के बारे में

7. भले ही फिल्म “हम आपके हैं कौन” (Hum Aapke Hain Koun) में कहीं भी ऊटी शहर का मेंशन ना हो पर इस फिल्म को ज्यादातर ऊटी के खूबसूरत वादियों में ही शूट किया गया था।

8. दोस्तों हम आपके हैं कौन “रेणुका साहनी” की डेब्यू फिल्म थी। इस फिल्म के पहले रेणुका साहनी दूरदर्शन पर चलने वाले बहुत ही चर्चित शो “सुरभि” की प्रेजेंटर थी। और डेब्यू फिल्म होने के बावजूद भी रेणुका साहनी ने इस फिल्म में जबरदस्त अभिनय किया। इस फिल्म में उन्होंने कमाल की एक्टिंग की है, और अपनी रोल को पूरी तरह से जस्टिस किया है।

9. क्या आपको पता है दोस्तों बॉलीवुड की इतनी बड़ी की रोमांटिक ब्लॉकबस्टर फिल्म देने वाले निर्माता सूरज बड़जात्या की उम्र उस समय 24 साल की थी। पर यह सच है कि सूरज बड़जात्या ने जब Hum aapke hain kaun फिल्म पर काम करना सुरु किया था तब उनकी उम्र मात्र 24 साल की थी।

20 Unknown Facts About Hum Aapke Hain Koun

10. इस फिल्म के दौरान माधुरी दीक्षित के कातिल अदाओं ने लगता है फेमस पेंटर लेट एमएफ हुसैन का दिल भी घायल कर दिया था। इसीलिए इस फिल्म के सेट पर “एम एफ हुसैन” माधुरी दीक्षित की कातिल अदाओं की बहुत तारीफ किया करते थे। और इस फिल्म को उन्होंने 60 बार देखा। इसी फिल्म के बाद पेंटर एम एफ हुसैन ने माधुरी दीक्षित की कई सारी पेंटिंग बनाई थी।

11. “हम आपके हैं कौन”(Hum Aapke Hain Koun) मुंबई के लिबर्टी सिनेमा में 125 सप्ताह तक चली और इसे देखने वालों की संख्या लगभग 2 करोड़ की थी।

12. बाद में फिल्म Hum Aapke Hain Koun को तेलुगु में प्रेमालयम के नाम से डब किया गया। और उस फिल्म ने भी  25 वीक तक 14 जगहों पर हैदराबाद में धूम मचाई थी। Facts About Hum Aapke Hain Koun

13. दोस्तों “हम आपके कौन” जब रिलीज़ हुई तोह उस साल के लगभग सारे अवॉर्ड इसी फिल्म को ही मिले थे। उस साल इस फिल्म को 12 Filmfare Awards मिले थे।

14. लंदन के एक थियेटर में फिल्म Hum aapke hain koun सक्सेसफुल 15 सप्ताह तक चली। वह थिएटर केवल 3 सप्ताह के लिए ही बुक किया गया था। क्योंकि उसके बाद उस थिएटर का रेनोवेशन होने वाला था। पर दोस्तों इस मूवी का कलेक्शन इतना अच्छा हुआ कि उस थिएटर के मालिक ने निर्णय लिया थिएटर का रिनोवेशन बाद में कराने का।

15. दोस्तों जब फिल्म Hum Aapke Hain Koun के निर्माता सूरज बड़जात्या इस फिल्म के स्क्रिप्ट आलोक नाथ के साथ डिस्कस कर रहे थे तब आलोक नाथ के आंख में आंसू आ गए थे। उसी समय आलोक नाथ ने निर्णय लिया था कि वह इस फिल्म में जरूर काम करना चाहेंगे।

16. फिल्म Hum Aapke Hain Koun में अनुपम खेर का Sholay एक्ट तो आप सबको याद ही होगा पर क्या आप जानते हैं की इस शूट के दौरान अनुपम खेर थोड़ा पैरालाइज हो गए थे। जिसके कारण इस फिल्म के गेम में उन्होंने धर्मेंद्र की मिमिक्री की थी।

17. दोस्तों इस फिल्म के लिए माधुरी दीक्षित ने Hum Aapke Hain Koun के निर्माता से 27,535,729 रुपए लिए थे। उस दौर में इतने रुपए लेकर माधुरी दीक्षित सबसे ज्यादा महंगी एक्ट्रेस बन गई थी।

18.  दोस्तों इस फिल्म में गाया गया गाना “दीदी तेरा देवर दीवाना” नुसरत फतेह अली खान के गीत “सारे नवीन” से लिया गया था।

19. दोस्तों इस फिल्म में लता मंगेशकर ने 10 गाने गाई थी। पर वो कोई भी अवॉर्ड लेना नहीं चाहती थी,वो चाहती थी की अब नई सिंगर्स कामौका मिले। पर पब्लिक के डिमांड पर उन्हें फिल्म हम आपके है कौन के गीत “दीदी तेरा देवर दीवाना” के लिए एक स्पेसल अवॉर्ड से नाबाज़ा गया था। और इस अवॉर्ड को लता जी ने स्वीकार भी किया था।

20.  दोस्तों क्या आपको पता है कि फिल्म Hum Aapke Hain Koun और फिल्म Dilwale Dulhania Le Jayenge के साथ-साथ सिनेमा को देखने वालों की तादात में 40% की वृद्धि हुई थी।

प्रिय दोस्तों फिल्म Unknown Facts About Hum Aapke Hain Koun से जुड़े कुछ अननोन फैक्ट्स में से आपको कौन से फैक्ट ज्यादा पसंद आया।अपने कमेंट के माध्यम से हमें बताइए। धन्याबाद॥

If You Like My Post Then Share To Other People

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here