मैंने प्यार किया से जुडी अनसुने तथ्य Unknown Facts About Maine Pyar Kiya

0
2799

Unknown Facts About Maine Pyar Kiya in Hindi: 29 दिसंबर 1989 को रिलीज़ थी फिल्म “मैंने प्यार किया” इसके कलाकार थे सलमान खान, भाग्य श्री,अलोक नाथ,लक्छमीकांत बेर्डे, रीमा लागु और मोहनीश बहल। इस फिल्म को लिखा और डायरेक्ट किया था सूरज बरजतिया ने, और इस फिल्म के म्यूजिक डायरेक्टर थे राम और लक्छ्मण। तो चलिए फ्रेंड्स आज के इस पोस्ट “Unknown Facts About Maine Pyar Kiya” में हम आपको फिल्म मैंने प्यार किया से जुड़े अनसुने तथ्य बताते है, जिसे आपने कभी नहीं सुना होगा।

Unknown Facts About Maine Pyar Kiya

काफी लोगों को लगता है कि मैंने प्यार की सलमान खान की पहली फिल्म थी, जबकि ऐसा नहीं है। इससे पहले 1988 में रिलीज फिल्म “बीवी हो तो ऐसी” मे सपोर्टिंग रोल निभाया था।

एक्ट्रेस प्रवीण दश्तुर्व का इस फिल्म में अच्छा खासा रोल होने के बावजूद  इस एक्ट्रेस ने इस फिल्म के बाद सिर्फ एक और फिल्म की थी।  वो थी 1997 रिलीज “दिल के झरोखे मे”।

मैने प्यार किया में नेगेटिव रोल निभाने वाले मोहनीश बहल और सलमान खान ने एक साथ ऑडिशन दिया था, लीडरोल के लिए। पर सलमान खान को लीड रोल के लिए सेलेक्ट किया गया और मोहनीश बहल को नेगेटिव रोल के लिए।  इस फिल्म के अलावा भी कई और फिल्में भी ये दोनों साथ काम कर चुके हैं।

शायद आपको यह जानकर हैरानी होगी फिल्म “मैंने प्यार किया” के लीड रोल के लिए सलमान खान पहली चॉइस नहीं थे, और उससे भी ज्यादा हैरानी इस बात को सुनकर होगी की  इस फिल्म का लीड रोल दिया गया था दीपक तिजोरी को, विंदु तारा सिंह को, फराज खान को। एक  इंटरव्यू के दौरान पियूष मिश्रा ने कहा था कि ये ऑफ़र उनको भी ऑफ़र की गई थी।

इस फिल्म के सुपरहिट बावजूद 1 साल सलमान खान को किसी भी फिल्म का ऑफर नहीं मिला था।

फिल्म Maine Pyar Kiya मैंने प्यार किया को उस साल “फिल्म फेयर अवार्ड” के 30 नॉमिनेशन में 7 अवार्ड मिले। यह रिकॉर्ड टूटा 1995 मे जब फिल्म “दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे” ने 10 अवार्ड जीते। 

इस फिल्म की इतनी प्रसिद्धि मिली की उस फिल्म जुडी चीजे को बेचा जाने लगा। जैसे कि वो Friendship Cap जिसमें Friends लिखा था। किसी भी बॉलीवुड फिल्म में ऐसा पहली बार हुआ था।

फिल्म “मैने प्यार किया” से पहले भाग्यश्री में आशुतोष ग्वारिकर के एक टीवी सीरियल “कच्ची धूप” में भी  काम किया था।

सलमान खान को इस फिल्म के लिए रेफर किया था ‘सबीना दत्त’ ने जो कि एक मॉडल थी। सबीना दत्त ने इससे पहले इस फिल्म के लिए लीडरोल के लिए ऑडिशन दिया था, पर वो स्क्रीन टेस्ट में फ़ैल हो गयी थी।  सलमान खान और सबीना दत्त ने साथ में एक टीवी कमर्सिअल  भी किया है।और वह दोनों आज भी एक अच्छे दोस्त है।

जाते जाते आपको बता दूं कि इस फिल्म को तेलुगू लैंग्वेज में भी डब किया गया था। फिल्म का नाम था “प्रेमपरुउलू” इसके सरे गाने भी तेलगु डब किए गए।

लता मंगेशकर ने फिल्म Maine Pyar Kiya के लिए अपने सारे गाने महज एक ही दिन में रिकॉर्ड किए थे। क्योंकि इसके अगले दिन उन्हें अब्रॉड में कंसर्ट टूर पर जाना था।

भाग्यश्री रूढ़िवादी परिवार से थीं, इसलिए उन्होंने फिल्म में कोई भी किसिंग सीन करने से मना कर दिया था। भाग्यश्री के पिता ने उन्हें केवल चूड़ीदार पहनने की इजाजत दी थी। फिल्म के लिए पहली बार उन्होंने जींस और वन पीस ड्रेस पहनी थी। 2015 में एक इंटरव्यू के दौरान सलमान ने बताया था कि भाग्यश्री के मना करने के बाद सूरज ने किस सीन में दोनों के बीच कांच की दीवार लाने का आइडिया दिया था।

फिल्म की शूटिंग के दौरान ही भाग्यश्री ने अपने पैरेंट्स की इच्छा के खिलाफ जाकर हिमालय दासानी से शादी कर ली थी। भाग्यश्री की शादी में सलमान और डायरेक्टर सूरज बड़जात्या पहुंचे थे। फिल्म के लिए भाग्यश्री को मनाने सूरज कई बार उनके घर गए थे।

सूरज बड़जात्या को फिल्म का स्क्रीनप्ले लिखने में 10 महीने लगे थे। फिल्म का पहला हाफ छह महीनों में पूरा हुआ था। जबकि दूसरा हाफ चार महीनों में लिखा गया था।

तो दोस्तों ये था फिल्म मैंने प्यार किया से जुड़ा कुछ अनसुने तथ्य। उम्मीद करते है आप सभी को यह पोस्ट Unknown Facts About Maine Pyar Kiya पसंद आया होगा। अगर पोस्ट Unknown Facts About Maine Pyar Kiya पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये। धन्यबाद॥

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here