‘शोले’ के बारे में कुछ आश्चर्यजनक तथ्य Unknown Facts About Sholay Movie

Unknown Facts About Sholay Movie

Unknown Facts About Sholay Movie: आज हम आपको अपने इस पोस्ट में बताने जा रहे हैं बॉलीवुड की सबसे मशहूर फिल्म Sholay के बारे में कुछ ऐसे अननोन फैक्ट्स Unknown Facts About Sholay Movie जिसके बारे में शायद आपने पहले कभी नहीं सुना होगा। जैसा की आप सभी को पता है कि फिल्म Sholay बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री की सबसे सक्सेसफुल फिल्म मानी जाती है और इसका हर सीन हर, डायलॉग्स,किरदार लोगो के दिलो में आज भी जिन्दा है। तो चलिए जानते हैं फिल्म Sholay से जुड़े कुछ अननोन फैक्ट्स के बारे में… Unknown Facts About Sholay Movie

1. 1999 में बीबीसी इंडिया ने कहा कि Sholay फिल्म मुफ्त ऑफ मिलेनियम है। साथ ही ब्रिटेन फिल्म इंस्टिट्यूट द्वारा करवाए गए सर्वे में इसने सबसे बेहतरीन फिल्म का दर्जा प्राप्त किया।

फिल्म अंदाज़ अपना अपना से जुड़े कुछ तथ्य

2. उन दिनों अभिनेत्री हेलन का फिल्मी करियर काफी बुरे दौर से गुजर रहा था तब सलीम ने उन्हें आइटम नंबर गाने ‘महबूबा महबूबा’ में मौका दिया, जिसे बाद में काफी ज्यादा पसंद किया गया था।

3. अनुपमा चोपड़ा जो कि मूवीस क्रिटिक है, उनकी किताब Sholay द मेकिंग ऑफ क्लासिक में फिल्म Sholay को भारतीय सिनेमा का गोल्डन स्टैंडर्ड कहा गया है। इसी किताब में शेखर कपूर द्वारा कही गई बातें लिखी है। कि इस फिल्म से ज्यादा डिफाइंड फिल्म भारतीय सिनेमाघरों में कभी नहीं आई थी। भारतीय फिल्म के इतिहास को आफ्टर Sholay और बिफोर Sholay के नाम से भी अलग किया जा सकता है।

4. शुरू में धर्मेंद्र गब्बर का किरदार निभाना चाहते थे, लेकिन बाद में वह वीरों के लिए मान गए जब उन्हें पता चला कि इस फिल्म में हेमा मालिनी उनके साथ होगी।

5. 1950 में ग्वालियर में सही में एक डकैत था जिसका नाम गब्बर सिंह था, वह पुलिस वालों के नाक और कान काट दिया करता था। Unknown Facts About Sholay Movie

6. फिल्म के किरदार जय और वीरु का यह नाम फिल्म के पटकथा लेखक सलीम खान ने अपने कॉलेज के दो दोस्तों के नाम पर रखा था।

7. शोले के बाद से ही स्क्रीनप्ले लेखकों की बॉलीवुड में इज्जत होना शुरू हुई, और उन्हें अपने काम के लिए अच्छी कीमत मिलने लगी।

8. फिल्म Sholay का गाना ‘ए दोस्ती हम नहीं तोड़ेंगे’ को फिल्माने में 21 दिन का समय लगा था।

9. Sholay बॉलीवुड फिल्म इतिहास में पहली फिल्म थी जो 100 से अधिक सिनेमाघरों में लगातार 25 हफ्तों से ज्यादा तक लगी रही थी।

10. मुंबई के मिनेर्वा थिएटर में फिल्म Sholay लगातार 5 सालों तक लगी रही थी।

11. दोस्तों ठाकुर का किरदार असल में रिटायर्ड आर्मी ऑफिसर का था। लेकिन बाद में फिल्म निर्माताओं को लगा कि इससे उन्हें जरूरी अनुमतियां मिलना मुश्किल हो सकती है, तो उन्होंने इसे पुलिस ऑफिसर में बदल दिया।

दिलवाले दुलहनिए ले जायेंगे से जुड़े अननोन फैक्ट्स

12. सूरमा दरअसल एक असल व्यक्ति थे जिस का किरदार जगदीप ने सूरमा भोपाली के नाम से निभाया था। वह जगदीप के जान पहचान वाले भोपाल के एक वन विभाग के अधिकारी थे।

13. इस फिल्म में गब्बर के किरदार के लिए डैनी डेंजोंगपा को पहले लिया जाना था लेकिन बाद में यह रोल अमजद खान ने निभाया। Unknown Facts About Sholay Movie

14. Sholay का सबसे बेहतरीन डायलॉग कितने आदमी थे, इस सीन को 40 बार फिल्मआने के बाद, उनमें से एक को चुना गया था।

15. मेक मोहन का किरदार सांभा का पूरी फिल्म में एक ही बार डायलॉग था, लेकिन उन्हें आज भी सांभा के नाम से जाना जाता है।

16. शुरुआत में जय के किरदार के लिए शत्रुघ्न सिन्हा को लिया जाना था।

17. यदि जंजीर से अमिताभ बच्चन स्टार बने थे तो, फिल्म Sholay ने उन्हें सुपरस्टार बनाया था।

18. फिल्म को फिल्माने के दौरान धर्मेंद्र सेट पर काम करने वाले लाइट वॉइस को पैसे दिया करते थे, जो उनका सीन बिगाड़ने में मदद करता था। ताकि उस सीन को फिर से फिल्माया जा सके, और धर्मेंद्र को हेमा के साथ ज्यादा समय बिताने का मौका मिल सके।

19. धर्मेंद्र और हेमा मालिनी ने फिल्म शोले के रिलीज होने के 5 साल बाद शादी कर ली थी।

20. अमिताभ बच्चन की शादी जया भादुरी से फिल्म Sholay के शूटिंग से 4 महीने पहले ही हुई थी। फिल्म के शूटिंग के दौरान इसे रोकना भी पड़ता था, क्योंकि उस समय जया प्रेग्नेंट (गर्भवती)थी। बाद में उन्होंने श्वेता को जन्म दिया।

21. बेंगलुरु से करीब 50 किलोमीटर दूर गांव रामनगर आज भी रामगढ़ के नाम से जाना जाता है। क्योंकि यहां फिल्म शोले की शूटिंग हुई थी। इस क्षेत्र के आसपास के पत्थर Sholay के पत्थरों के नाम से जाने जाते हैं, और टूरिस्ट अट्रैक्शन बने हुए हैं। Unknown Facts About Sholay Movie

22. Sholay में बहुत सी चीजें पहली बार हुई थी। यह पहली फिल्म थी जो 70 मिलीमीटर में बनी थी। और पहली फिल्म जिसमें स्टीरियो फोनिक साउंड का इस्तेमाल किया गया था।

23. आप को जानकर हैरानी होगी की फिल्म की स्क्रिप्ट के अनुसार यह फिल्म असल में ठाकुर के द्वारा गब्बर के मारे जाने पर खत्म होती है। लेकिन सेंसर बोर्ड ने फिल्म के अंत और इसके कुछ सीन को फिर से फिल्मआने को कहा, क्योंकि वह बहुत ज्यादा हिंसक लग रहे थे।

सोमनाथ मंदिर से जुड़े अनसुलझे रहस्य

24. लोगों ने फिल्म Sholay के रिलीज के बाद अगले 15 सालों तक फिल्म के उसी एडिटेड वर्जन को देखा, हालांकि इसके बाद 1990 में फिल्म का ओरिजिनल वर्जन भी लोगों के लिए उपलब्ध हो गया था।

25. अगर आपको ध्यान है तो फिल्म शोले में गब्बर को सिर्फ 9 सीन में दिखाया गया है, और अमजद खान को फिल्म में रखा ही नहीं जाने वाला था। क्योंकि जावेद अख्तर को लगता था कि उनकी आवाज गब्बर सिंह के किरदार के लिए दमदार नहीं हैं।

26. बहुत से कॉमेडी वीडियोस में कलाकारों द्वारा Sholay से ज्यादा शायद ही किसी फिल्म की नकल की गई होगी।

27. ऐतिहासिक फिल्म होने के बावजूद भी इसे केवल एक फिल्मफेयर पुरस्कार मिला था, जो कि था बेस्ट एडिटिंग के लिए।

28. फिल्म के बहुत से डायलॉग को पसंद किया गया और आज भी आपको वह ट्रक,रिक्शा और सोशल मीडिया पर आपको लिखें हुए दिख जाते हैं।

29. Sholay के Facebook पेज पर 10 लाख  से भी ज्यादा लाइक हैं।

30. फिल्म Sholay का स्क्रीनप्ले असल में केवल 4 लाइनों का था, जिसे लेखक सलीम जावेद ने लिखा था।

31. रमेश सिप्पी से पहले दो निर्माता-निर्देशक टीमों ने इस फिल्म को बनाने से इनकार कर दिया था।

32. हालांकि यह फिल्म सिनेमाघरों में 15 अगस्त 1975 को लगी थी, लेकिन Sholay 2 अक्टूबर 1973 को ही लॉन्च हो गई थी।

33. इस बेहतरीन फिल्म को बनाने में ढाई वर्ष से अधिक का समय लगा था, और जिससे फिल्म बजट से बाहर हो गई थी।

फ्लिम पद्मावत के दमदार और बेहतरीन डायलॉग्स

34. फिल्म शोले की कहानी में कुछ गलतियां जिन्हें बहुत से कॉमेडी वीडियो में भी दिखाया गया है। उनमें से एक वह पानी की टंकी के बारे में है, जहां धर्मेंद्र आत्महत्या के लिए चढ़ते हैं। जहां एक तरफ जया बच्चन हर रात लालटेन जलाती दिखाई जाती हैं, यानी कि गांव में बिजली नहीं आती, तो सवाल यह उठता है कि आखिर उस पानी की टंकी में पानी कैसे चढ़ता था।

तो आशा करते हैं दोस्तों आपको हमारा यह पोस्ट Unknown Facts About Sholay Movie पसंद आया होगा आप इस पोस्ट के बारे में अपने सुझाव और प्रतिक्रिया हमें कमेंट करके बता सकते हैं और हमारी नई पोस्ट की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर करें, ताकि आपको हमारे नई पोस्ट की जानकारी इमेल नोटिफिकेशन के जरिए सबसे पहले प्राप्त हो सके। धन्यवाद॥

If You Like My Post Then Share To Other People

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here