ब्लैक होल में गिरने पर क्या होता है? What Happens if Fall in Black Hole

What Happens if Fall in Black Hole: टाइटल देखकर तो आप समझ ही गए होंगे कि इस वीडियो में हम बात करने वाले हैं कि अगर आप ब्लैक होल में गिर जाते हैं तो आपके साथ क्या होगा?

हम आपको बता दें कि इस सवाल का एक जवाब नहीं है बल्कि कई जवाब है क्योंकि ब्लैक होल में गिरने पर आपके साथ बहुत सारी चीजें होने की संभावनाएं हैं| तो चलिए  हम आपको यह सम्भावनाएँ विस्तार में बताते हैं|

सबसे पहले हम आपको ब्लैक होल के बारे में कुछ facts बता देते हैं। हम जिस galaxy में रहते है उसका नाम milky way galaxy है। इस  galaxy के बीचो बीच एक होल है जिसे black hole कहते हैं। इसकी भविष्यवाणी पहली बार 1916 में महान वैज्ञानिक Albert Einstein ने की थी जबकि 1971 में इसे पहली बार खोजा गया था।

ब्लैक होल एक ऐसी जगह है जहां पर फिजिकल साइंस काम नहीं करता यानी के पृथ्वी के सिद्धांतों का वहा कोई काम नहीं है। यह होल चारो तरफ से धूल, कणो, और छोटे छोटे तारों से घिरा हुआ है। इसकी गहराई का किसी को भी अंदाजा नहीं है।

इसके अलावा वहा पर गुरुत्वाकर्षण यानी कि ग्रेविटेशनल फोर्स बहुत ही ज्यादा शक्तिशाली होता है जिससे कोई भी नहीं बच सकता और क्या आपको मालूम है कि वह अपने ऊपर पड़ने वाले प्रकाश को भी पूरी तरीके से अब्जॉर्ब कर लेता है जिसके कारण वह प्रकास ब्लैक होल में जाने के बाद बाहर नहीं आ पाती|

यह तो हुई ब्लैक होल के बात अब बात करते हैं कि अगर यहां पर आप गिर जाते हैं तो आपके साथ क्या होगा?

मान लीजिए कि अगर आप एक astronaut है और आप अपने स्पेसशिप में बैठकर दूसरे ग्रह पर जीवन खोजने गए हो तभी आप धोखे से अपनी स्पेसशिप से बाहर निकले हो और ब्लैक होल की चपेट में आ गए हो तो क्या होगा?

अब जैसा कि हमने आपको बताया कि ऐसा होने के बाद दो संभावना बनती है या तो आपकी जान बचेगी या फिर नहीं।

वैज्ञानिकों का मानना है कि अगर आप black hole में गिर जाते हैं तो या तो आप जलकर राख हो जाएंगे या फिर उसकी अनंत गहराइयों में हमेशा के लिए फस कर रह जाएंगे क्योंकि इतना तो तय है कि एक बार आप black hole मैं चले गए उसके बाद आपका वापस आना नामुमकिन है।

अगर आप जीवित ना बचे हो तो कोई बात ही नहीं है पर अगर आप जीवित रह गए तो शायद वहा पर आपका 1 मिनट 1 साल की तरह कटे और इसके साथ यह भी संभावना है कि ब्लैक होल के उस पार एक दूसरा ब्रह्मांड हो या फिर आप सब कुछ भूल कर एक नई दुनिया में जाकर बस जाए।

ब्लैक होल के बाहरी हिस्से को इवेंट होराइजन कहते हैं जो कि गर्म कणों से बना होता है। अगर आप धोखे से भी उससे टकरा जाते हैं तो आप भस्म हो जाएंगे लेकिन अगर आप उससे बचकर निकल जाते हैं तब आप ब्लैक होल के अंदर जा पाएंगे जहां पर आप अपनी इच्छा से इधर-उधर नहीं मूड सकते हैं और ना ही आप उससे बाहर आ सकते हैं।  ब्लैक होल में आपकी कोई इच्छा काम नहीं करती हैं।

Black hole में समय भी काम नहीं करता यानी की आप हमेशा एक ही स्थिति में रहेंगे हो सकता है कि शायद उसके अंदर आपकी उम्र भी ना बढ़े और यह सारी संभावनाएं वैज्ञानिकों ने ही जताई है।

हम यह कह सकते हैं कि ब्लैक होल में गिरने के बाद आपके साथ क्या होगा इसके जवाब सब अपनी -अपनी जगह बने हुए हैं और यह बातें कितनी सच साबित होती है इसपर तो research चलते ही रहते है। उम्मीद  है कि हमे कोई निश्कर्ष मिले।

अगर आपको आज का यह Post पसंद आया होगा तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here