म्यूच्यूअल फंड मे AMC क्या होता है What is AMC in Mutual Fund in Hindi

म्यूच्यूअल फंड मे AMC क्या होता है what is AMC in Mutual Fund in Hindi

जब भी कभी आप को म्यूच्यूअल फंड के बारे मे कोई बताता है या आप कही से म्यूच्यूअल फंड के बारे मे सुनते है या म्यूच्यूअल फंड मे इन्वेस्टमेंट करने जाते है तो आप को AMC के बारे मे सुनने को मिलता है। तो आप सोचते है कि AMC क्या होता है? तो आज हम अपने इस पोस्ट “what is AMC in Mutual Fund in Hindi” मे आपको आसान हिंदी भाषा मे यह समझने की कोशिश करेगे की म्यूच्यूअल फण्ड मे AMC का क्या काम होता है?

AMC in Mutual Fund in Hindi

AMC का मतलब ‘Asset Management Company’ होता है। इसे आसान भाषा मे फण्ड हाउस (Fund House) भी कहा जाता है। यह एक कंपनी होती है जो लोगो से पैसा एकत्रित करके म्यूच्यूअल फंड चलती है। एसेट मैनेजमेंट कंपनी सेबी के पास रजिस्टर होता है।बिना सेबी के मान्यता के बिना कोई भी एसेट मैनेजमेंट कंपनी काम नही कर सकता है।

AMC का क्या काम होता है?

“what is AMC in Mutual Fund in Hindi” मे अब जानते है कि AMC का क्या काम होता है? जब भी आप कोई म्यूच्यूअल फण्ड मे निवेश करते है तो आपका पैसा एसेट मैनजमेंट कंपनी के पास जाता है। जब भी आप किसी म्युचुअल फंड के किसी फंड में अगर आप पैसा लगाते हैं तो उस फंड को किसी ऐसेट मैनेजमेंट कंपनी के द्वारा हैंडल किया जाता है। आपके द्वारा निवेश किए गए पैसे को ऐसेट मैनेजमेंट कंपनी आपके बताएं हुए फंड में निवेश कर देता है।

म्यूच्यूअल फण्ड कितने प्रकार के होते है? 
NAV क्या है? म्यूच्यूअल फण्ड मे NAV का क्या महत्व होता है? 

ऐसेट मैनेजमेंट कंपनी किसी भी फण्ड को चलाने के लिये एक फंड मैनेजर को नियुक्त करता है। एसेट मैनेजमेंट कंपनी के पास बहुत तरह के म्यूच्यूअल फंड प्लान होते हैं। इसके लिए ऐसेट मैनेजमेंट कंपनी हर फंड को मैनेज करने के लिए अलग – अलग फंड मैनेजर नियुक्त करता है। इसीलिए अगर आप किसी म्यूच्यूअल फंड मे निवेश करने के बारे मे सोच रहे है तो, आपको AMC कौन है? इस बात से ज्यादा फर्क नही पड़ता है। क्योंकि हर एसेट मैनेजमेंट कंपनी सेबी के पास रेजिस्टर होता है। लेकिन जब भी आप किसी म्यूच्यूअल फंड मे निवेश करने के बारे मे सोचे तो आप उस फंड को चलाने वाले फंड मैनेजर के बारे मे जानकारी जरुर ले। उस फंड मैनेजर का रिकॉर्ड चेक करना चाहिए। फंड मैनेजर अब तक जिन -जिन फंड में सर्विस दिया है उसका रिटर्न्स कैसा रहा है।

“what is AMC in Mutual Fund in Hindi” भारत में पहली ऐसेट मैनेजमेंट कंपनी 1963 ईस्वी में स्थापित हुई थी, जिसका नाम था यूटीआई। इसके बाद 1986-87 में पब्लिक सेक्टर की बहुत सी कंपनियां आई है जैसे L.I.C , General Insurance Company उन्होंने अपनी कंपनियां स्थापित की। आज के दौर में 40 से भी ज्यादा कंपनियां मार्केट में अवेलेबल है जो म्यूच्यूअल फंड की सर्विस प्रदान करते हैं या यूं कहें कि ऐसेट मैनेजमेंट कंपनी के रूप में कार्यरत हैं। तो आइए हम आपको कुछ प्रमुख कंपनियां के नाम बताते हैं जो भारत के टॉप कंपनियों में आते है। what is AMC in Mutual Fund in Hindi

1. ICICI Prudential Mutual Fund

2. HDFC Mutual Fund

3. Reliance Nippon Mutual Fund

4. Aditya Birla Sum Life Mutual Fund

5. SBI Mutual Fund

what is AMC in Mutual Fund in Hindi के अपने इस पोस्ट मे हमने तमाम जानकारी देने की कोशिश की और हमे आशा कि आपको AMC ( Asset Management company) के बारे मे पूरी जानकारी मिल गया होगा। अगर फिर भी आपको म्यूच्यूअल फंड के बारे मे और कुछ भी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप हमें pankajkumar6722@ymail.com पर ईमेल कर सकते है या आप कमेन्ट करके भी हमे बता सकते है कि आपको यह पोस्ट कैसा लगा। धन्यवाद।

Post By:Pankaj Kumar

If You Like My Post Then Share To Other People

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here