बिटकॉइन क्या है? What is Bitcoin in Hindi

What is Bitcoin in Hindi

What is Bitcoin In Hindi: दोस्तों आज हम आपको अपने इस पोस्ट में बताएंगे बिटकॉइन(Bitcoin) क्या है?

दोस्तों जैसा कि आपको पता है की हम जो चीजें खरीदते हैं उसे करेंसी(Currency) से खरीदते हैं। उसके लिए नोट्स(Notes), कॉइंस(Coins) यूज़ करते हैं। और हो सकता है आपके जेब में अभी भी कुछ नोट्स मौजूद हो, जिस से  आप मार्केट में जाकर कोई चीज खरीद सकते हैं। ऐसे ही एक करेंसी होती है बिटकॉइन(Bitcoin), लेकिन इसे आप छू नहीं सकते और इसे आप देख भी नहीं सकते, सिर्फ इसे आप डिजिटली स्टोर कर सकते हैं।

बिटकॉइन एक वर्चुअल करेंसी(Virtual currency) है। मतलब की यह आपके ऑनलाइन अकाउंट में स्टोर रह सकती है, और आप इससे चीजें खरीद सकते हैं। लेकिन इसका कोई फिजिकल वैल्यू नहीं है। जैसे कि आप को पता है कि जो नोट्स और कॉइंस हम यूज़ करते हैं, उनको हम छू सकते हैं, देख सकते हैं, मार्केट में उसे यूज कर सकते हैं। ऐसी चीजें आप बिटकॉइन के साथ नहीं कर सकते। उसमें सिर्फ आप ऑनलाइन ट्रांजैक्शन कर सकते हैं, या फिर कोई दुकानदार या कोई शॉप जो बिटकॉइन एक्सेप्ट करता है, वहां आप इसका वर्चुअल ट्रांजैक्शन(Virtual Transaction) करके कोई भी चीज खरीद सकते हैं। What is Bitcoin in Hindi

क्या बैंको में आपके जमा पैसे सुरछित है?

बिटकॉइन का जो सिस्टम है उस पर सरकार का कोई नियम और कानून नहीं है, कोई इस पर प्रतिबंध नहीं लगाया गया है, इस को कंट्रोल करने के लिए कोई भी नियम नहीं बनाया गया है। बिटकॉइन अपने आप लोगों की बनाई हुई वर्चुअल करेंसी है इसको स्टार्टिंग में 2008 में बनाया गया था। बिटकॉइन को जो बनाने वाले थे उनका नाम था सातोशी नाका मोटो या नाका मोटो सातोशी भी बोलते हैं उन्हें।

दोस्तों जैसे ₹1 में 100 पैसे होते हैं, उसी तरह बिटकॉइंस के छोटे अमाउंट को सतोषी(Satoshi) बोला जाता है। दोस्तों एक बिटकॉइन की जो वैल्यू होती है वह आजकल 13000 डॉलर के आसपास है। हालांकि बिटकॉइन की यह जो वैल्यू होती है, वह बदलते रहती है। क्योंकि इसकी जो कीमत है वह कम और ज्यादा होती रहती है, जैसा कि आपको पता होगा कि डॉलर और दुनिया की सारी करेंसी की कीमत जिस तरह से कम और ज्यादा होती रहती है, उसी तरह बिटकॉइन के वैल्यू  भी कम या ज्यादा होते रहती है। लेकिन दोस्तों सारे करेंसी की तुलना में बिटकॉइन का वैल्यू (कीमत) काफी ज्यादा घटते बढ़ते रहती है, क्योंकि सरकार की इस पर कोई रोक नहीं है। What is Bitcoin in Hindi

तो दोस्तों साधारण शब्दों में कहें तो बिटकॉइन एक ऐसी करेंसी है, जोकि डिजिटल दुनिया में काम करती है। वह फिजिकली वर्क नहीं करती। उसको हम नहीं देख सकते हैं ना ही उसे छू सकते हैं, बस उसे वर्चुअल स्टोर कर सकते हैं। virtually ही उसको खरीद सकते हैं या उसे बेच सकते हैं, या फिर उससे virtual transaction करके कोई सामान खरीद सकते हैं।

Loading...
If You Like My Post Then Share To Other People

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here