What is Email in Hindi

ईमेल एड्रेस क्या होता है What is Email in Hindi Gyan Manthan

>

What is Email in Hindi: क्या कभी किसी ने आपसे ईमेल एड्रेस और ईमेल पता पूछा और आप सोचने लगे कि ईमेल क्या होता है? ईमेल एड्रेस क्या होता है? तो चलिए दोस्तों आज हम आपको अपने इस पोस्ट में बताते हैं कि ईमेल क्या होता है?”What is Email in Hindi” और ईमेल की क्या आवश्यकता है? और ईमेल एड्रेस क्या होता है? What is Email Address in hindi

ईमेल क्या है? What is Email in Hindi

इलेक्ट्रॉनिक मेल को संक्षिप्त में या फिर शार्ट में ईमेल कहते हैं। आसान शब्दों में कहें तो कोई भी पत्र जो इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से भेजा गया हो उसे ईमेल कहा जाता है। पत्र भेजने की विधि से तो आप परिचित ही होंगे। पहले आप कोई लिफाफा या टिकट वाले पत्र लीजिए, फिर उसे डाकखाने में जाकर डालिए, और फिर डाक विभाग उस पत्र को पत्र के निर्धारित पते पर पहुंचा देगा, इसमें समय की बर्बादी और पत्र खोने का डर हमेशा बना ही रहता है।
ईमेल में ना तो टिकट का खर्चा ना डाकखाने जाने की जरूरत, और ना ही पत्र खोने का डर। आप कुछ ही क्षणों में दुनिया में तुरंत ईमेल भेज सकते हैं, और अगर किसी ने आपको ईमेल भेजा है तो आप उसे कुछ ही क्षणों में प्राप्त भी कर सकते हैं। और इमेल की सेवाएं बिल्कुल मुफ्त होती है।

>
Also Read:- प्रोसेसर क्या होता है?

ईमेल की आवश्यकता क्या है? What is The Importance of Email

आजकल लगभग हर जगह ईमेल एड्रेस मांगा जाता है। अगर आप किसी बैंक में खाता खोलना चाहते हैं या फिर मोबाइल के सिम कार्ड का कनेक्शन लेना चाहते हैं या ट्रेन या प्लेन की टिकट लेना चाहते हैं, स्कूल या कॉलेज में एडमिशन चाहते हैं या फिर दोस्तों और परिवारों से संपर्क बनाए रखना चाहते हैं तो ईमेल एड्रेस काफी उपयोग में आता है।
दोस्तों कई तरह की मुफ्त सेवाएं उपलब्ध है जैसे कि Gmail याहू मेल और हॉटमेल

ईमेल एड्रेस क्या होता है? What is Email Address

ईमेल एड्रेस के 3 हिस्से होते हैं उदाहरण के लिए abc@xyz.com
यहां
abc-यूज़रनेम
@ – का चिन्ह “पर स्थित”
xyz.com डोमेन नाम
इसका मतलब जो यूजर abc है वह xyz पर स्थित है।

तो दोस्तों यह थी जानकारी की ईमेल क्या होता है? ‘What is Email in Hindi’ ईमेल एड्रेस क्या होता? है उम्मीद करते हैं आपको हमारा पोस्ट पसंद आया होगा धन्यवाद॥

>

Leave a Reply