IFSC Code क्या होता है? What is IFSC Code in Hindi

What is IFSC Code in Hindi

What is IFSC Code in Hindi:दोस्तों लोग आपसे पूछते होंगे आपके अकाउंट नंबर के बारे में और आपके IFSC कोड के बारे में। जब भी कोई आपके बैंक अकाउंट में पैसे डलवाता है तो वह आपसे आपके बैंक अकाउंट के साथ साथ आपसे IFSC कोड की भी मांग करता है तब आप सोचते होंगे कि यह IFSC कोड क्या होता है What is IFSC Code in Hindi तो दोस्तों आज हम अपने इस पोस्ट में बात करने वाले हैं बैंकिंग सिस्टम में IFSC कोड क्या होता है What is IFSC Code in Hindi और यह कैसे काम करता है? आज हम आपको बताएंगे कि IFSC कोड से क्या फर्क पड़ता है किसी भी बैंक में पैसा डलवाने के लिए? क्यों जरूरी होता है IFSC कोड पैसा ट्रांसफर करने में?

जाने एक से ज्यादा बैंक अकाउंट रखने के फायदे और नुक्सान

सबसे पहले हम आपको बतला दे कि IFSC का फुल फॉर्म होता है इंडियन फाइनेंसियल सिस्टम कोड(Indian Financial System Code)। क्योंकि हर एक बैंक के हर एक ब्रांच की एक आइडेंटिटी कोड होता है, उस से पता लगाया जा सकता है कि वह जो कोड है वह कौन सी बैंक की है और किस ब्रांच का कोड है, और वह बैंक कहां पर स्थित है। जैसे कि स्कूल में बच्चों को रोल नंबर से याद रखा जाता है की किस रोल नंबर का बच्चा स्कूल में कहां होगा इसी तरह किसी BANK का IFSC कोड से पता चल जाता है कि वह कौन से बैंक के ब्रांच का IFSC कोड है और वह ब्रांच कहां स्थित है।What is IFSC Code in Hindi

अगर आपका अकाउंट किसी बैंक में है और आपको किसी दोस्त के बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने हैं तो जब आपका दोस्त आपको अपना अकाउंट नंबर के साथ IFSC कोड देगा तब आप अपने दोस्त के बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करते वक्त IFSC कोड की मदद से आप जान जाएंगे कि वह कौन से बैंक के कौन से ब्रांच में पैसे ट्रांसफर हो रहे हैं और वह ब्रांच कहां स्थित है।

जब भी हम सब ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर करते हैं तो उसमें IFSC कोड की जरूरत पढ़ती है। NEFT और RTGS में हमको IFSC कोड की जरूरत पड़ती है। उदाहरण के लिए मान लीजिए कि आपका खाता ‘पंजाब नेशनल बैंक’ में है तो अगर आप कहीं से भी पूरे भारत के अंदर पंजाब बैंक मैं पैसा डलवाएंगे तो आपको वहां IFSC कोड की जरूरत नहीं पड़ेगी। क्योंकि क्योंकि यह होम ब्रांच है तो उनको पता होता है की यह अकाउंट नंबर है तो इस ब्रांच में पैसा जाना चाहिए। लेकिन अगर आप अन्य ब्रांच में जाकर NEFT और RTGS करवाते हैं, अपनी किसी चेक या फिर आप अपने मोबाइल के एप्लीकेशन से या फिर आप इंटरनेट बैंकिंग से पैसा ट्रांसफर करते हैं तो वहां पर आपको IFSC कोड की जरूरत पड़ती है।

क्योंकि दोस्तों IFSC कोड आइडेंटिफाई करता है आपके बैंक को और उनके लिए आसान हो जाता है कि किस बैंक के किस ब्रांच में पैसा डालना है और उसके अंदर आपका बैंक अकाउंट आता है। दोस्तों इसका दूसरा फायदा यह भी है कि कभी-कभी हमको कहीं पैसा ट्रांसफर करना रहता है और हम गलती से अकाउंट नंबर गलत डाल देते हैं तब IFSC कोड के माध्यम से पता चल जाता है कि वह बैंक अकाउंट IFSC कोड वाले ब्रांच का है या नहीं, तो ऐसे में हमारा पैसा भी बर्बाद होने से बच जाता है।

क्या बैंको में आपके जमा पैसे सुरछित है?

IFSC कोड हर एक बैंक के हर एक ब्रांच के लिए आरबीआई RBI ने पहले से ही निर्धारित कर देती है कि यह IFSC कोड इस बैंक के इस ब्रांच के लिए है।What is IFSC Code in Hindi

IFSC कोड 11 डिजिट का होता है, इसमें से पहले जो 4 डिजिट होते हैं वह अल्फाबेट के होते हैं जो कि आपके बैंक को दर्शाते हैं कि यह कौन से बैंक का अकाउंट है और यह कौन से बैंक का कोड है, जो सबसे आखरी के 6 नंबर होते हैं वह ब्रांच का कोड बतलाता है की वह कौन से  बैंक के कौन से ब्रांच में जा रहा है। आगे से जो 5 नंबर वाला डिजिट है उसे जीरो रखा गया है ताकि उसे भविष्य में उपयोग में लाया जा सके।

तो दोस्तों अब आपको पता चल गया होगा कि IFSC कोड अर्थात इंडियन फाइनेंसियल सिस्टम कोड क्या होता है What is IFSC Code in Hindi और यह कैसे काम करता है और किसी भी बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर करने के लिए यह क्यों जरूरी होता है

If You Like My Post Then Share To Other People

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here