बीमा क्या होता है? What is Insurance in Hindi

What is Insurance in Hindi: आज का हमारा Article Insurance के बारे में है। जिसे हिंदी में बीमा भी कहते हैं। बहुत सारी बीमा Company बीमा करवाने के लिए अपने Agents को भेजती है और लोगों को उनका Insurance करवाने के लिए कहती है तो आपके मन में भी यही सवाल आता होगा की बीमा आखिर होता क्या है तो आज हम आपको इस Article में Insurance क्या है और Insurance कितने प्रकार के होते हैं। सारी जानकारी हम आपको इस Article में देने वाले हैं। उसके लिए आपको अच्छे से यह Post पढ़नी होगी ताकि आपको बीमा के बारे में अच्छे से समझ आ सके।

बीमा(Insurance) क्या होता है?

Insurance क्या होता है What is Insurance in Hindi

अगर Insurance की बात करें तो भविष्य में आने वाली किसी भी नुकसान से बचने के लिए Insurance किया जाता है। जैसे कि अगर आपको किसी चीज का भविष्य में नुकसान का डर रहता है। चाहे वे आपके किसी संपत्ति का हो या फिर किसी चीज का तो उसकी भरपाई के लिए आप Insurance ले सकते हैं। बहुत सी Company होती है जो Insurance करती है। Insurance का मतलब जोखिम से सुरक्षा है। किसी की लाइफ से लेकर उसकी संपत्ति तक का Insurance Insurance कंपनी द्वारा किया जाता है।

म्यूच्यूअल फंड क्या होता है

बीमा कितने प्रकार के होते हैं

अगर हम Insurance की बात करें तो यह मेन दो प्रकार के होते हैं। लेकिन इसमें से जो दूसरों प्रकार का है। उसमें भी काफी प्रकार के होते हैं। जैसे पहले तो जीवन बीमा (Life Insurance) हो गया और दूसरा हो गया साधारण बीमा (General Insurance) तो अब हम आपको इन Insurance के बारे में Detail में जानकारी देंगे। जिससे आपको अच्छे से समझ आ सकता है।

जीवन बीमा

बीमा क्या होता है? What is Insurance in Hindi

यह बीमा अगर किसी की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को बीमा कंपनी बीमा देती है मुआवजा देती है। जैसे कि आप जानते हैं ऐसी स्थिति में घर का खर्च चलाना मुश्किल हो जाता है तो उसी चीज के लिए यह बीमा बना है। तभी यह बीमा कंपनी बीमा करती है और ऐसी दुर्घटना घट जाने पर मुआवजे के तौर पर उनकी फैमिली मेंबर को मुआवजा देती है।

साधारण बीमा 

साधारण बीमा में काफी तरह का बीमा शामिल होता है। जैसे कि घर पर, वाहन पर, स्वास्थ्य पर, खेती पर, ट्रैवल पर, और किसी संपत्ति पर यह बीमा काफी तरीके से अलग-अलग चीजों के लिए बना होता है। अब हम उनके बारे में Detail में जानते हैं।

घर का बीमा 

घर का बीमा Home Insurance

यह बीमा घर के लिए किया जाता है। अगर आपके घर का किसी वजह से नुकसान होता है तो उसकी भरपाई बीमा कंपनी करती है। जैसे कि प्राकृतिक आपदा जिसमें भूकंप, बिजली गिरना, जैसे कोई आपदा आती है और उसमें आपके घर का नुकसान होता है या फिर कृत्रिम आपदा जिसमें चोरी, दंगे – फसाद, की वजह से आपके घर का नुकसान होता है तो उसके लिए बीमा कंपनी आप को मुआवजा देती है ।

पर्सनल लोन क्या है?

वाहन बीमा 

बीमा क्या होता है? What is Insurance in Hindi

भारत में सड़कों पर चलने वाले वाहन का बीमा कराना काफी जरूरी है क्योंकि यह कानून की दृष्टि में भी काफी जरूरी माना जाता है। अगर आपके वाहन का बीमा नहीं होता है तो पुलिस इसके लिए आप से जुर्माना ले सकती है। इसलिए आपको अपने वाहन का बीमा कराना जरूरी है। वाहन का बीमा कराने से अगर आपके वाहन को कोई क्षति पहुंचती है या फिर चोरी हो जाता है तो वाहन बीमा कंपनी इसके लिए आप की काफी मदद करती है और इसका Third Party Insurance अगर आपके वाहन से किसी को कोई चोट लग जाए कुछ हो जाए तो उसके लिए भी यह काफी मदद करती है। इसलिए आपको वाहन बीमा कराना काफी आवश्यक है।

स्वास्थ्य बीमा 

बीमा क्या होता है? What is Insurance in Hindi

आजकल के समय में किसी का भी इलाज जब होता है तो उसमें काफी खर्चा आता है। इलाज में काफी खर्चा आने की वजह से अगर आपके पास स्वास्थ्य बीमा है तो आप का इलाज जितना भी होता है। उसका सारा मुआवजा Insurance कंपनी देती है। इसके लिए आपको स्वास्थ्य बीमा कराना होता है। यह आपके Policy के हिसाब से होता है कि वह कितना मुआवजा आपके इलाज पर देती है।

फसल बीमा 

बीमा क्या होता है? What is Insurance in Hindi

कृषि पर लोन लेने वाले किसानों के लिए मौजूदा नियमों के अनुसार फसल बीमा लेना काफी जरूरी होता है। फसल बीमा किसानों के लिए काफी फायदेमंद है। अगर उनके खेत में उनकी फसल का नुकसान आग जैसे किसी भी वजह से होता है तो उसके लिए Insurance कंपनी मुआवजा देती है। लेकिन फसल बीमा के लिए शर्ते काफी कड़ी है। अगर आप की फसल का किसी वजह से नुकसान होता है तो Insurance Company आकर आपके खेत के आसपास वाले खेत को भी देखती है। सब कुछ क्या करने के बाद ही वह निर्णय लेती है कि आपको फसल बीमा मिलना चाहिए या नहीं इन्हीं कड़ी शर्तों की वजह से किसानों में फसल बीमा लेने को उत्साह नहीं है।

यात्रा बीमा 

यात्रा बीमा Travel Insurance

यात्रा बीमा और Travel Insurance आपको यात्रा के दौरान आने वाली मुसीबत जैसे चोट लगना या फिर आपके सामान का खो जाना उसमें काफी मदद करती है। ट्रैवल Insurance को देने के लिए हर कंपनी की अलग-अलग अपनी ही शर्ते होती है। यह यात्रा बीमा जब तक आप यात्रा करते हैं और यात्रा करके वापस आ जाते हैं। तब तक के लिए ही यह Travel Insurance वैद्य रहता है।

कारोबार उत्तरदायित्व बीमा 

कारोबार उत्तरदायित्व बीमा Business Liability Insurance

Business Liability Insurance या कारोबार उत्तर दायित्व बीमा कंपनी के तब काम आता है। अगर कंपनियों के कामकाज या उनके उत्पाद की वजह से किसी ग्राहक को कोई नुकसान होता है तो कानूनी कार्रवाई में या फिर कानून की तरफ से या फिर किसी जुर्माने पर बीमा कंपनी उसका सारा मुआवजा कंपनी को देती है।

SIP क्या है और इसके क्या फायदे है?

निष्कर्ष

आज हमने आपको Insurance के बारे में बताया कि बीमा क्या होता है What is Insurance in Hindi और बीमा के बारे में यह भी बताया कि बीमा कितने प्रकार के होते हैं और इसकी जानकारी आपको अच्छी तरह Detail में दे दिया और बीमा लेना काफी आवश्यक है। अगर आप ऐसे ही और Informative Post पाना चाहते हैं। आप हमारे Blog को Follow कर सकते हैं। अपना कुछ सुझाव देने के लिए या फिर हमसे कुछ जानना चाहते हैं। उसके लिए आप हमें Comment कर सकते हैं।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here