इंटरनेट क्या है? और इंटरनेट का मलिक कौन है? What is Internet in Hindi

Internet Kya Hai: अगर आप का भी सवाल Internet के बारे में हैं और आप यह सारी बातें जानना चाहते हैं तो आज आपको इस Article में यह बता दिया जाएगा। हर कोई Internet का इस्तेमाल करता है। आजकल के समय में Internet के बिना कुछ नहीं होता। कोई भी दिन ऐसा नहीं है जिस दिन Internet का कोई इस्तेमाल ना करता हो और आजकल के समय में हर किसी के पास Smartphone है। Smartphone बिना Internet होना ना होना बराबर ही है।

अगर आपको दुनिया के किसी कोने की भी जानकारी लेनी हो तो Internet के माध्यम से आप दुनिया के किसी भी कोने की जानकारी ले सकते हैं। इंटरनेट की सुविधा ने जिंदगी को काफी आसान बना दिया है। आजकल के समय में तो बहुत सारे काम भी इंटरनेट की सहायता से ही होने लगे हैं। अगर आप भी जानना चाहते हैं जिस Internet का इस्तेमाल कर रहे हैं इस Internet का मालिक कौन है और यह कैसे काम करता है और Internet होता क्या है तो यह Article आपको अच्छे से पढ़ना होगा। जिससे आपको Internet के बारे में सारी जानकारी मिल सके।

इंटरनेट क्या है

Internet क्या है? what is internet in Hindi

अगर हम आपको आसान भाषा में बताएं Internet क्या है। यह काफी सारे Computers का एक समूह है। मतलब काफी सारे Computers एक दूसरे के साथ Server और Router की सहायता से जुड़े हुए होते हैं। जिसके कारण यह Data और सूचनाओं को एक दूसरे के साथ Share करते हैं और यह Transfer Protocol की सहायता के द्वारा होता है और यह पूरी दुनिया में फैला हुआ Global Network है। इसे ही Internet कहते हैं।

इंटरनेट कब आया

अगर बात की जाए इंटरनेट कब आया। 1969 के युद्ध के दौरान कुछ Computers को आपस में जोड़ा गया और यह संदेश को एक जगह से दूसरी जगह भेजने के लिए जोड़ा गया। जिसमें अमेरिकी सेना विभाग और Massachusetts Institute of Technology द्वारा Advance Research Project Agency Network इसका नाम दिया गया। 1970 में Robert E Kahn और Vint Cerf ने Internet Protocol Suite Develop किया। जो कि Files और Data Transfer करने के लिए Standard Internet Protocol तैयार किया गया।

यह भी पढ़ें:


इंटरनेट कहां पर बनता है

हमने आपको Internet के बारे में यह तो बता दिया कि आपस में काफी सारे Computers जोड़कर जो Data Share करते है। वह अक्सर Server और Router के द्वारा करते हैं। Server में ही सारा Data Store होता है जोकि 24*7 घंटों के लिए On रहता है ताकि किसी भी टाइम कोई भी किसी भी Information को इंटरनेट की सहायता से ले सके यह सारे Server Hosting Company द्वारा बनाए गए होते हैं। अगर बात की जाए इंटरनेट कैसे कहां बनता है तो यह इसका अधिकतर भाग समुद्र के अंदर होता है जो कि Fiber Cable द्वारा बनता है। यह केबल बालों से भी पतली तार होती है। लेकिन यह काफी तेज Internet Provide कराती है तभी पहले टेलीफोन के द्वारा उनके तारों के द्वारा Internet की सुविधा प्राप्त कराई जाती थी। लेकिन जब से Telecom Company आई है। तब से Satellite के द्वारा लोगों को Internet Provide कराया जाता है।

इंटरनेट का मालिक कौन है

दुनिया के जितने भी लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं और सभी जानना चाहते हैं। आखिर जो Internet इस्तेमाल करते हैं उनका मालिक कौन है कौन है जो Internet की सहायता से पैसे कमाता है कौन है Internet का मालिक तो हम आपको बताना चाहेंगे बहुत से लोग समझते हैं। जैसे कि Airtel, VI, Jio, BSNL जैसी कंपनी है। सब उन्हें इंटरनेट के मालिक समझते हैं। लेकिन वह सिर्फ Service Provider है वह इंटरनेट के मालिक नहीं है। अगर इंटरनेट के मालिक की बात की जाए तो यह बिल्कुल स्वतंत्र है। यह पूरे ग्लोबल में स्वतंत्र है इस पर किसी Private संस्था का और ना ही किसी सरकार का रोल है। यह काफी लोग मिलकर इस इंटरनेट को चलाते हैं। आपने W3C का नाम तो सुना होगा World  Wide Web Consortium जो कि इंटरनेट डाटा के लिए Standard तैयार करती है। लेकिन यह पूरी तरह स्वतंत्र है इसका कोई भी मालिक नहीं है।

निष्कर्ष

आज के इस Article में हमने आपको इंटरनेट संबंधित काफी जानकारी देदी है। आपके मन में सबसे बड़ा सवाल इंटरनेट का मालिक कौन है। वह भी हमने आपको उसका भी जवाब दे दिया कि इंटरनेट का कोई भी मालिक नहीं है। यह पूरी तरह स्वतंत्र है। अगर आप ऐसे ही Informative Post पाना चाहते हैं। तब आप हमारे Blog को Follow कर सकते हैं और अपने Friends और Family Member को Share कर सकते ताकि उन्हें भी हमारे Article से कुछ सीखने को मिले। अगर आप हमें कुछ सुझाव देना चाहते हैं कुछ जाना चाहते तो आप हमें Comment कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here