माइक्रोसॉफ्ट विंडोस क्या है? What is Microsoft Windows in Hindi

What is Microsoft Windows in Hindi

What is Microsoft Windows in Hindi: क्या आपको माइक्रोसॉफ्ट विंडोज क्या है? इसके बारे में कोई भी जानकारी है आपने बहुत से लोगों ने पहले से ही Windows OS का इस्तेमाल किया होगा. या फिर कोई windows के mobile का इस्तेमाल किया होगा. साधारण शब्दों में कहा जाए तो Windows क्या है यह सवाल हर कोई जानना चाहता है. तो इसलिए आज मैं अपने इस पोस्ट में बताने जा रहा हूं कि विंडोज क्या है (what is Windows),और यह कैसे काम करता है.

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज क्या है? What is Microsoft Windows in Hindi

दोस्तों Microsoft Windows की अगर बात करें तो यह एक ग्राफिकल इंटरफ़ेस ऑपरेटिंग सिस्टम है, जिसे की माइक्रोसॉफ्ट कॉरपोरेशन (Microsoft Corporation ) नाम की एक प्रसिद्ध आईटी कंपनी ने develop किया था अर्थात बनाया था. Microsoft Windows एक बहुत ही फ्रेंडली, पॉपुलर और सबसे ज्यादा इस्तेमाल में आने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम है. दोस्तों यह अपने बेहतरीन ग्राफिकल डिस्प्ले और दूसरे फीचर्स की वजह से सभी लोगों के बीच बहुत ही ज्यादा मशहूर है. Microsoft windows graphical OS के आने से से पहले यूजर्स MS-DOS OS के कमांड लाइन पर काम किया करते थे.

हमेशा से Microsoft यही चाहता था कि वह अपने प्रोडक्ट का नाम एक word में और आसान रखें जोकि Microsoft के GUI Interface को सही से Define कर सके. इस कारणवश ही Microsoft ने Windows,word choose किया, क्योंकि जी (GUI) graphical User interface में मल्टीपल Windows अलग-अलग टास्क और प्रोग्राम को Run के लिए इस्तेमाल में आती है.  इसीलिए माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने अपने नाम के साथ Windows के शब्द को ऐड करके अपने प्रोडक्ट को नाम दिया जो कि था Microsoft Windows. दोस्तों कुछ इस तरह से ही Microsoft Windows का जन्म हुआ था.

विंडोज क्या है? What is Windows

दोस्तों Windows या फिर Microsoft Windows माइक्रोसॉफ्ट का एक प्रोडक्ट है. विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम की शुरुआत सन 1985 हुई थी. इसकी शुरुआत होते हैं इसने ऊंचाइयों के बुलंदियों को पार किया. शुरुआत से अब तक Windows OS में काफी बदलाव आ चुके हैं. शुरुआत से अब तक इस के बहुत सारे Version आ चुके हैं. माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने हर बार नए Version में पिछले वाले से अच्छे फीचर्स शामिल करने की कोशिश की है .और अपने ग्राहकों को हर बार कुछ नया देने का प्रयास किया है जो काफी ज्यादा हद तक सही भी साबित हुई है.साधारण शब्दों में अगर हम कहें तो माइक्रोसॉफ्ट विंडोज कंप्यूटर users के द्वारा बहुत ही ज्यादा उपयोग में लाए जाने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम है. यह आमतौर पर आपको आपके कॉलेज, स्कूल या घर के कंप्यूटर में मिल जाएगा.

इंटरनेट कैसे चलता है? और इसका मालिक कौन है?

Microsoft Windows ग्राफिकल इंटरफ़ेस ऑपरेटिंग सिस्टम है. इसका मतलब है दोस्तों की यह सूचना को दर्शाने के लिए ग्राफिक्स या आइकंस आदि का इस्तेमाल करता है. इससे इसको ऑपरेट करना अर्थात चलाना बहुत ही आसान हो जाता है. इसे हर वर्ग हर आयु के व्यक्ति बड़े ही आसानी से समझ सकता है और चला सकता है.

Windows आने से पहले MS-DOS मे हर टास्क को करने के लिए कुछ निर्देश याद रखने पड़ते थे. लेकिन जब से Windows का आविष्कार हुआ है उसके बाद यह सब कुछ बदल गया. Windows के आने के बाद आपको सिर्फ माउस को नेविगेट करते हुए करसर के सहारे स्क्रीन पर दिख रहे आइकंस जैसे कि menus,tabs,dialog boxes या कोई और दूसरे ऑप्शन के उपयोग करने के लिए बस उस पर मैं उस पर माउस सहारे क्लिक करना होता है. इसके साथ आप कोई भी टास्क आसानी से कर सकते हैं और आप को इसे चलाने में मजा भी आता है.

सेटेलाइट(Satellites) क्या होता हैं,और यह कैसे काम करता है?

पहला वर्जन Windows का 1950 ईस्वी में आया था. अभी तक विंडोज के कुल 26 Versions आ चुके हैं. विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का आखरी Version जो कि Windows 10 था, वह 19 जुलाई 2015 को आया था.

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के सबसे लोकप्रिय वर्जन में Windows Vista, Windows 98, Windows XP, Windows 2000, Windows 8 और Windows 10 शामिल है. दोस्तों वैसे तो माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज प्रोडक्ट का हर Version बहुत ही ज्यादा सफल रहा, पर यह वाले संस्करण कुछ ज्यादा ही लोकप्रिय हुए, और लोगों ने घरों के साथ साथ लोगों के दिलों में भी अपनी जगह बनाने में कामयाब रहा.

तो दोस्तों आपको हमारा यह पोस्ट माइक्रोसॉफ्ट विंडोस क्या है(What is Microsoft Windows in Hindi) कैसा लगा, आप अपने कमैंट्स के माध्यम से हमे जरूर बताएं.धन्यबाद

If You Like My Post Then Share To Other People
Loading...

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here