म्यूच्यूअल फंड क्या होता है? What is Mutual Fund in Hindi

What is Mutual Fund in Hindi

What is Mutual Fund in Hindi:

दोस्तों आज हम आपको अपने इस पोस्ट में बताने वाले हैं म्यूच्यूअल फंड के बारे… में बता रहे हैं आपको कि म्यूच्यूअल फंड क्या होता है? What is Mutual Fund in Hindi और यह कैसे काम करता है?

म्यूच्यूअल फंड क्या होता है? What is Mutual Fund in Hindi

म्यूच्यूअल फंड जैसा कि नाम से ही प्रतीत होता है कि यहां कई लोगों के द्वारा जमा किया गया रकम एक जगह पर आया हुआ है, और उस पैसे से कुछ सामान लिया गया है। जैसे कि उदाहरण के तौर पर अगर आप अपने कुछ रिश्तेदार से पैसे लेकर कोई प्रॉपर्टी खरीदते हैं, और बाद में उसे बेच कर पैसे को बराबर-बराबर सभी को बांट देते हैं। ठीक उसी प्रकार म्यूच्यूअल फंड काम करता है। म्यूच्यूअल फंड आप सभी लोगों से पैसा इकट्ठा करता है और उस पैसे को शेयर बाजार में लगा देता है। और उस पैसे से जो भी प्रॉफिट आता है उसमें से वह अपना खर्चा काटकर आप लोगों में बराबर बराबर बांट देता है।

म्यूच्यूअल फंड जिस दिन लांच होता है उस दिन तक उसके पास जितने भी पैसे इकट्ठा होते हैं, म्यूच्यूअल फंड उस पैसे की छोटी छोटी यूनिट(Unit) बना देता है, और उस यूनिट को वह आप सब को बेचता है। उदाहरण के लिए अगर कोई म्यूच्यूअल फंड लॉन्च के समय तक 10 लाख रुपया का फंड जमा करता है, तो वह म्यूच्यूअल फंड उस पैसे को छोटी छोटी यूनिट में बांट देता है। आप जितना भी पैसा म्यूच्यूअल फंड में लगाते हैं आपको उसी हिसाब से उतनी ही पैसे के बराबर यूनिट दे दी जाती है। जैसे कि आप किसी म्यूच्यूअल फंड में ₹5000 का निवेश करते हैं, और इस म्यूच्यूअल फंड की 1 यूनिट ₹10 का है। तो आपको 5000/10 = 500 यूनिट आपको दे दी जाती है। यानी आप उस म्यूच्यूअल फंड के 500 यूनिट के मालिक हैं। और अब आपकी ₹5000 का निवेश जो आपने म्यूच्यूअल फंड में लगाया है वह पैसे एक फंड मैनेजर के द्वारा शेयर मार्केट में लगाया जाता है। What is Mutual Fund in Hindi

डीमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट में क्या अंतर होता है?

अगर आपने इक्विटी फंड में पैसा पैसा लगाएं हैं तो आपका पैसा जिस भी स्टॉक में लगाया गया है, उसकी एक लिस्ट आपको आपका म्यूच्यूअल फण्ड का फंड मैनेजर आपको देता है। वह आपको यह जानकारी देता है कि आपका पैसा किन-किन स्टॉक में लगा हुआ है। अब उस स्टॉक से जो भी इनकम होगी वह आपके यूनिट में ऐड होता रहेगा। मान लीजिए जो म्यूच्यूअल फंड आपने लिया है उसका फंड 2 हजार करोड़ का था जब आपने म्यूच्यूअल फंड लिया था। और 2, 3 साल बाद वह फंड बढ़कर 4000 करोड़ हो गया तो आपके द्वारा जो ₹5000 म्यूच्यूअल फंड में लगाया गया था वह 10000 से थोड़ा कम होगा क्योंकि जो  फंड मैनेजर जो आपके म्यूच्यूअल फंड को मैनेज करता है उसकी सैलरी और म्यूच्यूअल फंड चलाने के कुछ और भी खर्च भी इसी इनकम से काटा जाएगा। What is Mutual Fund in Hindi

जैसे उदाहरण के लिए हम पहले ही बात कर चुके हैं कि अगर आप अपने कुछ रिश्तेदार से पैसा लेकर कोई प्रॉपर्टी खरीदते हैं लेकिन आपको प्रॉपर्टी के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होने के कारण एक मैनेजर को रखते हैं, फिर जब वह प्रॉपर्टी को आप बेचते हैं तो उस मैनेजर की सैलरी काट कर आप अपने सभी रिश्तेदार में पैसे बराबर-बराबर बांट देते हैं। ठीक उसी प्रकार म्यूच्यूअल फंड में फंड मे लगाए गए पैसे से जो भी इनकम होता है उससे फंड मेनेजर और फंड में होने वाले और भी खर्च को काटकर आपको दे दिया जाता है।

म्यूचुअल फंड के फायदे (Benefits of Mutual Funds)

दोस्तों म्यूचुअल फंड में निवेश करना छोटे निवेशकों के लिए काफी अच्छा होता है म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए आपको शेयर मार्केट के बारे में जानकारी रखने की कोई आवश्यकता नहीं होती है। क्योंकि आपके पैसे को शेयर मार्केट में लगाने के लिए म्यूच्यूअल फंड में एक फंड मैनेजर होता है, जो आपके पैसे को मैनेज करता है फंड मेनेजर और म्यूच्यूअल फंड को चलाने के जो खर्चे हैं वह खर्चे आपकी यूनिट से निकाले जाते हैं। उसके बाद उसका एक NAV खोला जाता है। हर दिन शाम को एक नया NAV खोला जाता है। NAV का मतलब होता है Net asset value.

शेयर मार्केट क्या है?

दोस्तों आज के दिन में उस फंड की कितनी वैल्यू है और शेयर मार्केट के उतार चढ़ाव में यह NAV भी घटती-बढ़ती रहती है। म्यूच्यूअल फंड के एक और फायदे हैं.. इसमें आप थोड़े थोड़े पैसे लगा कर भी इसकी शुरुआत कर सकते हैं। यह जरूरी नहीं कि आपके पास 50000 या 100000 रूपया हो तो ही आप इसमें पैसे लगा सकते हैं। आप ₹1000 से भी म्यूच्यूअल फंड की शुरुआत कर सकते हैं। और यह इन्वेस्टमेंट आप बहुत तरीके से कर सकते हैं। आप चाहें तो इकट्ठा भी पैसा डाल सकते हैं या आप धीरे-धीरे भी पैसा डाल सकते हैं। जिसे हम(SIP) सिस्टम इन्वेस्टमेंट प्लान SYSTEM INVESTMENT PLAN भी कहते हैं। आप (SIP) के द्वारा हर महीने पैसा आप अपने अकाउंट से म्यूच्यूअल फंड में डाल सकते हैं, यह पैसा आपके अनुमति से म्यूच्यूअल फंड आपके अकाउंट से अपने आप ही काटता रहता है।

If You Like My Post Then Share To Other People

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here