NAV क्या है? म्यूच्यूअल फण्ड मे NAV का क्या महत्व होता है? What is NAV in Mutual Funds

What is NAV in Mutual Funds in hindi

What is NAV in mutual funds : अगर आप म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं या निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको NAV के बारे में पता होना चाहिए। NAV क्या होता है? किसी सभी म्यूच्यूअल फंड में NAV  का क्या महत्व है? क्या ज्यादा NAV वाले म्यूच्यूअल फंड ज्यादा रिटर्न देते हैं या कम NAV वाले म्यूचुअल फंड ज्यादा रिटर्न देते हैं? आज हम अपने इस पोस्ट में आपको आसान हिंदी भाषा में यह समझाने की कोशिश करेंगे कि किसी म्यूच्यूअल फंड का NAV क्या होता है?

Mutual fund के Direct और Regular म्यूच्यूअल फण्ड क्या है?

What is NAV in mutual funds मे NAV का मतलब होता है (Net Asset Value) यानी कुल सम्पति का मूल्य. जैसे स्टॉक के संदर्भ में शेयर का प्राइज़ होता है ठीक उसी प्रकार म्यूचुअल फंड के संदर्भ में फंड के एक यूनिट की कीमत उसकी NAV में नापी जाती है। एक्सपेंस रेशियो के माध्यम से म्यूच्यूअल फंड चलाने का 1 दिन का खर्च निकाल लिया जाता है, और इसके बाद उस दिन का NAV कैलकुलेट किया जाता है।

Nav कैलकुलेट करने के लिए उस म्यूच्यूअल फंड के कुल इन्वेस्टमेंट (चाहे वो Stock, Bond या Deposit इत्यादि ) की कीमत मे से म्यूच्यूअल फंड चलाने का जो खर्च होता है उसे घटा लिया जाता है। और उसके बाद जो पैसा बचाता है उसे उस म्यूच्यूअल फंड मे जितनी यूनिट है (जो कि उस म्यूच्यूअल फंड के अलग अलग इन्वेस्टर के पास है) उससे डिवाइड कर दिया जाता है। उसके बाद जो भी वैल्यू होता है वह इस म्यूच्यूअल फण्ड का NAV होता है।

NAV किसी भी फंड की प्रति यूनिट कुल मूल्य होता है। NAV को हर दिन कारोबार के अंत मे AMC (Asset Management Company) के द्वारा तय किया जाता है। म्यूच्यूअल फण्ड मे NAV का बेस वैल्यू 10 रुपये या 100 रुपये का होता है। हर दिन कारोबार के अंत मे फण्ड के बाजार के उतार चढ़ाव के अनुसार म्यूच्यूअल फण्ड मे NAV का मूल्य घटता बढ़ता रहता है।

सेंसेक्स और निफ्टी क्या है? What is Sensex and Nifty in Hindi

NAV किसी भी म्यूच्यूअल फण्ड के ग्रोथ को दिखाता है आप किसी म्यूच्यूअल फण्ड की nav को देखकर यह पता लगा सकते है कि वह म्यूच्यूअल फण्ड का ग्रोथ कैसा रहा है। अगर आप किसी म्यूच्यूअल फण्ड मे 120 रुपये प्रति यूनिट NAV पर निवेश करते है, और एक साल   के बाद उस यूनिट की NAV 150 रुपये हो जाता है तो आप कह सकते है कि वह फण्ड 25% का ग्रोथ किया है। यह धारणा बिलुकल ही गलत है कि कम NAV वाला म्यूच्यूअल फण्ड ज्यादा रिटर्न देता है और ज्यादा NAV वाला म्यूच्यूअल फण्ड वाला कम रिटर्न्स देता है। किसी भी म्यूच्यूअल फण्ड का NAV को देखकर यह तो पता किया जा सकता है कि वह फण्ड का भूतकाल मे कैसा रिटर्न दिया है। लेकिन यह नही कह सकते है कि वह फण्ड आगे कैसा रिटर्न देगा।

तो दोस्तों What is NAV in mutual funds मे NAV क्या है? इस बात की जानकारी आप सब को हो गया होगा। अगर फिर भी आप म्यूच्यूअल फण्ड के बारे मे और कोई जानकारी जानना चाहते है तो आप हमें pankajkumar6722@ymail.com पर ईमेल कर सकते है।

आपको हमारा यह पोस्ट कैसा लगा कमेंट के द्वारा हमें जरूर बताएं।धन्यबाद॥

If You Like My Post Then Share To Other People

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here