पर्सनल लोन क्या है? What is Personal Loan in Hindi

What is Personal Loan in Hindi

What Are Personal Lones in Hindi: आजकल के इस युग मे हर किसी को किसी ना किसी तरह के लोन की जरूरत पड़ती है। इस विकास भरी जिंदगी में हर किसी को किसी न किसी कारण से बैंक या किसी भी फाइनेंस इंस्टिट्यूट से कभी ना कभी किसी तरह के लोन लेने की आवश्यकता पड़ती है। जैसा की आपको पता होगा कि लोन बहुत प्रकार के होते हैं, जैसे होम लोन, कार लोन प्रॉपर्टी लोन, गोल्ड लोन इत्यादि इसके अलावा एक और लोन होता है जो काफी प्रचलित है जिसे हम पर्सनल लोन कहते हैं। तो आज हम अपने पोस्ट What is Personal Loan l पर्सनल लोन क्या है। में आपको पर्सनल उनके बारे में सारी बातें को बताएंगे क्या हमें पर्सनल लोन लेना चाहिए या नहीं तो चलिए आज जानते हैं पर्सनल लोन के बारे में….

स्टॉक ब्रोकर क्या होता है?

* पर्सनल लोन क्या है What is Personal Loan

पर्सनल लोन बैंक या किसी फाइनेंसियल इंस्टिट्यूट द्वारा दिया जाने वाला एक अनसिक्योर लोन है जिस लोन के लिए बैंक आपसे बहुत ज्यादा इंटरेस्ट चार्ज करता है अनसिक्योर्ड लोन का मतलब होता है किसके लिए आपको बैंक के पास कोई सिक्योरिटी जमा नहीं करनी होती है जैसे होम लोन के लिए बैंक आपसे मकान के कागजात को जमा लेता है। या कार लोन के लिए बैंक आपसे आपकी गाड़ी को बैंक सिक्योरिटी के रूप में जमा करता है या गोल्ड लोन के लिए आपके गोल्ड को बैंक सिक्योरिटी के लिए जमा करता है। लेकिन पर्सनल लोन में ऐसा किसी भी तरह का सिक्योरिटी जमा नहीं करना होता है। यानि पर्सनल लोन के लिए बैंक आप से किसी भी प्रकार की सिक्योरिटी नहीं लेता है इसके लिए बैंक आपके क्रेडिट हिस्ट्री देखता है और आपका क्रेडिट स्कोर को देखकर बैंक आपको पर्सनल लोन दे देता है।

क्रेडिट हिस्ट्री का मतलब अगर आपने पहले कभी बैंक से लोन लिया हो या आपके पास क्रेडिट कार्ड हो तो बैंक उसके पेमेंट को देखकर आपको लोन दे देते है। अगर आपने अपने क्रेडिट कार्ड का बिल सही समय पर भरा है या आपने पहले कभी किसी प्रकार का लोन लिया है और उसका ईएमआई सही समय पर भरा है तो इन बातों को देखकर बैंक आपको पर्सनल लोन दे देता है चुकी बैंक पर्सनल लोन के लिए किसी प्रकार की सिक्योरिटी नहीं रखती है यही कारण है की बैंक या फाइनेंस इंस्टीट्यूट पर्सनल लोन पर ज्यादा इंटरेस्ट चार्ज करता है

**पर्सनल लोन के फायदे Advantages of Personal Loan

  1. पर्सनल लोन के सबसे बड़े फायदे यह हैं कि यह लोग आपको बहुत ही आसानी से मिल जाता है इस लोन के लिए आपको बहुत सारी कागजी कार्रवाई करने की जरूरत नहीं पड़ती है।
  2. दूसरा अगर आप पर्सनल लोन के द्वारा लिया गया पैसा आप कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे अगर आप बैंक से होम लेते हैं तो बैंक चाहेगा कि आप उस पैसे से कोई घर खरीदने में इस्तेमाल करे। अगर आप बैंक से कार लोन लेते हैं तो बैंक चाहेगा कि आप उस पैसे से कार खरीदे लेकिन पर्सनल लोन मे ऐसा कोई भी प्रतिबंध नहीं है आप उस पैसे का उपयोग अपने किसी भी व्यक्तिगत काम के लिए कर सकते हैं जैसे आप उस पैसे का उपयोग अपनी शादी के लिए, किसी को महंगी गिफ्ट देने के लिए या अपने घर की मरमत करने के लिए । मतलब आप पर्सनल लोन के द्वारा मिले पैसे को आप किसी भी तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं।
  3. पर्सनल लोन के लिए बैंक के पास आपको कुछ भी गिरवी रखने की जरूरत नहीं पड़ती है बैंक आपके क्रेडिट स्कोर को देख कर पर्सनल लोन दे देता है।
  4. पर्सनल लोन आपको बहुत ही जल्दी मिल जाती है जो कि इस लोन के लिए बहुत अधिक कागज की जरूरत नहीं पड़ती है यही वजह है कि यह लोन बहुत जल्दी मिल जाती है कुछ केस में तो यह 2 से 3 घंटे में भी मिल जाती है।

**पर्सनल लोन के नुकसान Disadvantages of Personal Loan

  1. पर्सनल लोन चुकी एक अनसिक्योर्ड लोन होता है इस वजह से पर्सनल लोन पर लगने वाला ब्याज दूसरे लोन के मुकाबले काफी महंगा होता है।
  2. पर्सनल लोन पर आपको किसी तरह का टैक्स बेनिफिट नहीं मिलता है यानी इनकम टैक्स में मिलने वाली छूट इस लोन पर नहीं मिलती है।

** पर्सनल लोन कब लेनी चाहिए When to Get a Personal Loan 

  1. किसी तरह की मेडिकल इमरजेंसी में।
  2. शादी या घर में किसी अन्य समारोह के वक्त।
  3. क्रेडिट कार्ड का बिल चुकाने के लिए।
  4. किसी को महंगी गिफ्ट देने के लिए।
  5. क्रेडिट कार्ड का बिल चुकाने के लिए।

इसके अलावा भी आप अपनी किसी अन्य जरूरत के लिए पर्सनल लोन ले सकते हैं।

**पर्सनल लोन कहां से ले। How to get Personal Loan

आपके दिमाग में यह सवाल बार-बार उठता होगा कि पर्सनल लोन हम कहां से ले आए तो आप पर्सनल लोन किसी भी बैंक या किसी फाइनेंस इंस्टीट्यूट के पास जाकर या ऑनलाइन आवेदन कर कर प्राप्त कर सकते हैं आजकल बहुत सारे फाइनेंशिल इंस्ट्यूट है जो पर्सनल लोन की सुविधा प्रदान करते हैं

IFSC Code क्या होता है?

आशा करते हैं कि आप सभी को पर्सनल लोन(What is Personal Loan) के बारे में सभी प्रकार की जानकारी मिल गई होगी अगर फिर भी आपको किसी प्रकार की जानकारी की आवश्यकता है तो आप नीचे कमेंट करके हमें पूछ सकते हैं धन्यवाद

Post by Pankaj Kumar

If You Like My Post Then Share To Other People

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here