प्रोसेसर क्या होता है? What is Processor in Hindi

What is Processor in Hindi

What is Processor in Hindi: टेक्नोलॉजी से परिपूर्ण आज के इस दौर में हम बहुत सारे गैजेट्स का इस्तेमाल करते हैं। जिनमें से हम सबसे ज्यादा मोबाइल और कंप्यूटर का उपयोग करते हैं। और इन दोनों को हम हमेशा इनके फीचर्स को देखते हुए खरीदते हैं, इनकी खासियत को ध्यान में रखते हुए खरीदते हैं। इनमें से ही एक होता है प्रोफेसर। जो मोबाइल में भी लगा होता है कंप्यूटर में भी लगा होता है। आज हम अपने इस पोस्ट में प्रोसेसर के बारे में बताने जा रहे हैं कि आखिर प्रोसेसर(Processor) होता क्या है? और उससे जुडी पूरी जानकारी। तो चलिए जानते हैं कि प्रोसेसर आखिर होता क्या है?

What is Processor in Hindi

प्रोसेसर(Processor) एक प्रकार की चिप होती है जो कंप्यूटर मोबाइल लैपटॉप टैबलेट वगैरह में लगी होती है। और यह सभी गैजेट्स का एक प्रमुख अंग होती है। यह हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के बीच होने वाली गतिविधियों को समझता है। प्रोसेसर हमारे और कंप्यूटर के बीच होने वाली हर गतिविधि को समझता है तब जाकर ही कंप्यूटर या मोबाइल फोन हमारे द्वारा दी गई कमांड को समझता है, और उस पर कार्य कर पाता है। और जब तक कंप्यूटर हमारे द्वारा दी गई कमांड को समझेगा ही नहीं तब तक हम कंप्यूटर या मोबाइल को ऑपरेट या उस पर काम नहीं कर सकते।

उदाहरण के लिए आप इस को कुछ इस तरह समझ सकते हैं जैसे की दो लोग खड़े हैं एक को हिंदी आती है और एक को जापानी, ऐसे में वह दोनों आपस में कभी बातचीत कर सकते हैं। जब तक की दोनों किसी एक भाषा को न समझते हो, वरना वह समझ नहीं पाएंगे कि सामने वाला बोल क्या रहा है। तो इस तरह से दोनों लोगों के बीच बातचीत करने का जरिया बनता है इंग्लिश भाषा। जिससे की वह दोनों एक दूसरे की भाषा(बात) समझ सकते हैं।

तो जिस तरह से इंग्लिश उन दोनों लोगों के बीच समझने का माध्यम बनी, उसी तरह से हमारा और कंप्यूटर के बीच का माध्यम है प्रोसेसर(Processor)। जो कंप्यूटर को हमारी कमांड समझाता है और कंप्यूटर सॉफ्टवेयर की मदद से वही कार्य करता है, जो हम उसे कीबोर्ड और माउस की मदद से उसे निर्देश देते हैं

Also Read:- स्पेसक्राफ्ट अंतरिक्ष से वापस पृथ्वी पर कैसे आते हैं 

इसीलिए प्रोसेसर(Processor) को CPU यानी सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट भी कहा जाता है। और इसको कंप्यूटर या मोबाइल का दिमाग भी माना जाता है। जब भी प्रोसेसर की बात आती है तब कोर(Core) भी सामने आता है। जैसे कि प्रोसेसर कितने कोर का है? चलिए आपको बतलाते हैं की प्रोसेसर का कोर क्या होता है?

प्रोसेसर में कोर क्या होता है?

दरअसल दोस्तों कोर(Core) प्रोसेसर(Processor) की क्षमता को दर्शाता है, की प्रोसेसर कितनी क्षमता वाला है। यदि प्रोसेसर सिंगल कोर का होगा तो वह हैवी काम नहीं कर पाएगा और हैंग हो जाएगा। इसीलिए महंगे यानी एक्सपेंसिव लैपटॉप कंप्यूटर और मोबाइल फोन में  2 कोर 4 कोर और 6 कोर वाला प्रोसेसर डाला जाता है। जिससे इसकी काम करने की क्षमता बढ़ जाती है।

कोर के प्रकार

Duel core processor मतलब 2 कोर

Quad core processor मतलब 4 कोर

Hexa core processor  मतलब 6 कोर

Octo core processor  मतलब 8 कोर

Deca core processor  मतलब 10 कोर

प्रोसेसर(Processor) को मापने वाला गीगाहर्ट्ज होता है। जैसे पानी को लीटर, दूरी को मीटर, चीनी को किलोग्राम, बिजली को वॉट, में नापा जाता है उसी प्रकार से प्रोसेसर को भी गीगाहर्ट्ज़ से नापा जाता है। तो जितना हॉट्स का प्रोसेसर(Processor) रहेगा उसकी क्षमता भी उतनी ही ज्यादा गीगाहट्र्ज रहेगी, और वह उतना ही अच्छा काम करेगा। इसीलिए लोग अच्छे प्रोसेसर वाला लैपटॉप, कंप्यूटर और मोबाइल खरीदते हैं।

प्रोसेसर बनाने वाली कंपनी

वैसे तो प्रोसेसर(Processor) बहुत सारी कंपनी बनाती है लेकिन इनमें जो प्रमुख कंपनी है उनका नाम मैं आपको नीचे बतला रहा हूं।

Intel,AMD,Qualcomm,Nvidia,IMB,Samsung,Motorola,Hewlett Packard(HP)

इसमें Intel और AMD कंपनी के प्रोसेसर(Processor) की सबसे ज्यादा डिमांड होती है। क्योंकि यह दोनों कंपनी अच्छा प्रोसेसर बनाती है और यह अपने प्रोसेसर को निरंतर बेहतर से बेहतर बनाने में लगी होती है।

तो उम्मीद करते हैं की आपको हमारा यह पोस्ट What is Processor in Hindi पसंद आया होगा, अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आता है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिए। धन्यवाद॥

If You Like My Post Then Share To Other People

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here