शेयर मार्केट क्या है? What is Share Market in Hindi

What is Share Market in Hindi

What is Share Market in Hindi: दोस्तों आज हम आपको अपने इस पोस्ट में आपने इस पोस्ट में शेयर मार्केट(Share Market) के बारे में बताने जा रहे हैं, कि आखिर शेयर मार्केट होता क्या है?What is Share Market in Hindi. किस बला का नाम है यह शेयर मार्केट? और यह कैसे काम करता है?

दोस्तों जब भी हम किसी के भी सामने शेयर मार्केट का नाम लेते हैं तो उसके दिमाग में एक ही बात आती है कि शेयर मार्केट एक तरह का जुआ (सट्टा) है। लेकिन दोस्तों यह बात बिल्कुल गलत है। ऐसा वही लोग शेयर मार्केट के बारे में सोचते हैं जिन्हें यह मालूम नहीं है कि शेयर मार्केट आखिर है क्या? तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि शेयर मार्केट है क्या?What is Share Market in Hindi. और यह कैसे काम करता है?

क्या है कागजी रुपये(Indian rupee) पर लिखें वाक्यों का मतलब

दोस्तों जैसे हम मार्केट में जाते हैं और कोई सामान दुकानदार से मोलभाव करते हैं। दुकानदार और ग्राहक के बीच में अगर किसी भी सामान का भाव हो जाता है, तो हम वह सामान खरीद कर अपने घर ले आते हैं। असल में शेयर मार्केट(Share Market) में भी यही सब होता है। वहां सामान के बदले शेयर(Share) को खरीदा और बेचा जाता है शेयर मार्केट वह जगह है दोस्तों जहां से किसी भी कंपनी जो शेयर बाजार में लिस्ट है, उसके शेयर(Share) की खरीद और बिक्री की जाती है।

यह सब काम पूरी तरह से या (यूं कहें कि शेयर मार्केट का पूरा काम) ऑनलाइन कंप्यूटर के द्वारा ऑटोमेटिक तरीके से काम करती है। दोस्तों जब कोई भी अपना शेयर बेचना चाहता है या कोई खरीदना चाहता है, तो दोनों का आर्डर अपने ब्रोकर के द्वारा एक्सचेंज पर अपना आर्डर देता है। और जब दोनों के दाम एक साथ मिल जाने के बाद सोदा हो जाता है। यह सब पूरी तरह से ऑनलाइन कंप्यूटर के द्वारा पलक झपकते ही हो जाते हैं।

यहां हम आपको बतला दे कि, शेयर मार्केट में मुख्य तीन कड़ियां होते हैं…’स्टॉक एक्सचेंज’, ‘ब्रोकर’ और ‘निवेशक’।

बिटकॉइन(Bitcoin) क्या है?

अब आपके दिमाग में यह सवाल उठ रहा होगा ‘स्टॉक एक्सचेंज’ और ‘निवेशक’ के बीच में यह ‘ब्रोकर’ कहां से आ गया। तो असल में ब्रोकर, स्टॉक एक्सचेंज का ही एक हिस्सा होता है। कोई भी ग्राहक सीधे जाकर शेयर मार्केट में खरीद या बिक्री नहीं कर सकता है, सभी को ब्रोकर के द्वारा ही शेयर मार्केट में अपना सौदा(शेयर) डालना होता है। हम आसान भाषा में यह कह सकते हैं कि, ‘ब्रोकर’ एक कड़ी का काम करता है, हमारे सौदे(शेयर) को शेयर मार्केट में ले जाने में, जिसकी वह हमसे फीस लेता है। What is Share Market in Hindi

भारत में स्टॉक एक्सचेंज मुख्यता तीन है।

BSE -मुंबई स्टॉक एक्सचेंज (Bombay Stock Exchange)

NSE – नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (National Stock Exchange)

MCX – मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (Multi Commodity Exchange)

लेकिन दोस्तों ज्यादातर काम BSE और NSE में ही होता है। MCX अभी अभी शुरु हुआ है।

If You Like My Post Then Share To Other People

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here