स्टॉक ब्रोकर क्या होता है? What is Stock Broker in Hindi

What is Stock Broker in Hindi

What is Stock Broker in Hindi:दोस्तों जब भी आप शेयर मार्केट के बारे में सुनते हैं तो आपको हमेशा ही स्टॉक ब्रोकर के बारे में सुनने को मिलता होगा। और आप सोचते होंगे कि स्टॉक ब्रॉकर क्या होता है What is Stock Broker इसका शेयर मार्केट में क्या काम होता है ?तो चलिए आज हम आपको अपने इस पोस्ट में बतलाते हैं की स्टॉक ब्रोकर का शेयर मार्केट में क्या काम होता है?

ब्रोकर का काम शेयर मार्केट में बहुत ही महत्वपूर्ण होता है, स्टॉक एक्सचेंज और निवेशक के बीच में स्टॉक ब्रॉकर एक कड़ी का काम करता है। बिना ब्रोकर के कोई भी निवेशक अपना सौदा शेयर मार्केट में नहीं डाल सकता है। अगर आप शेयर मार्केट में कदम रखना चाहते हैं तो आपको एक डीमैट अकाउंट और एक ट्रेडिंग अकाउंट की जरूरत पड़ती है, और यह दोनों ही अकाउंट को एक स्टॉक ब्रोकर ही खोल सकता है। किसी भी निवेशक के द्वारा buy या sell के आर्डर को स्टॉक एक्सचेंज तक पहुंचाने का काम भी स्टॉक ब्रोकर का ही होता है।

म्यूच्यूअल फंड क्या होता है?

इसे हम एक उदाहरण के रूप में समझते हैं, मान लीजिए दोस्तों की बंटी और बबली दो निवेशक है। बंटी xyz कंपनी का 50 शेयर ₹100 के भाव से खरीदना चाहता है, और बबली किसी xyz कंपनी का 50 शेयर ₹100 के भाव से बेचना चाहती है। ऐसे में दोनों को अर्थात बंटी और बबली को अपनी अपनी स्टॉक ब्रोकर को अपने फोन के माध्यम से यह मोबाइल प्लेटफार्म के जरिए, या वेबसाइट के जरिए अपने स्टॉक ब्रोकर को कहेंगे या ऑर्डर देंगे कि मुझे xyz कंपनी के शेयर बेचना या खरीदना है, तो इनके आदेश पर बंटी और बबली के ब्रोकर इन के आर्डर को स्टॉक एक्सचेंज तक पहुंचाएंगे। इसके बाद स्टॉक एक्सचेंज में इन दोनों का दाम मिलने के बाद ट्रेड कंफर्म हो जाएगा, और बबली के द्वारा बेचे गए कंपनी के शेयर अब बंटी के ब्रोकर के माध्यम से उसके डीमैट अकाउंट में चला जाएगा, और उनका जो भी कीमत होगी वह बंटी के डीमैट अकाउंट से ब्रोकर के माध्यम से बबली के डीमैट अकाउंट में चला जाएगा। तो आपको पता चल गया होगा कि ब्रोकर का क्या काम होता है। इसके अलावा ब्रोकर का काम होता है कि डीमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट अपने ग्राहकों को उपलब्ध कराना।

क्या स्टॉक ब्रोकर अपने सर्विस का फीस लेता है?

आप सोच रहे होंगे कि क्या स्टॉक ब्रोकर इन सब सौदा करवाने का फीस लेता है? तो हां स्टॉक ब्रोकर आपसे हर आर्डर की एक तय फीस लेता है जिसे हम ब्रोकरेज(दलाली) कहते हैं। दोस्तों हर स्टॉक ब्रोकर की दलाली अलग-अलग होती है. यह आपके स्टॉक ब्रोकर के ऊपर निर्भर करता है कि वह कितना दलाली लेता है।

स्टॉक ब्रोकर कितने प्रकार के होते हैं? Types of Stock Brokers

भारत में स्टॉक ब्रोकर के द्वारा दी जाने वाली सर्विस के आधार पर मुख्य दो प्रकार के स्टॉक ब्रोकर होते हैं।

1. फुल सर्विस स्टॉक ब्रोकर (Full-Service Broker)

2. डिस्काउंट स्टॉक ब्रोकर (Discount Stock Broker)

चलिए अब आपको बतलाते हैं कि इन दोनों स्टॉक ब्रोकर में क्या फर्क होता है

फुल सर्विस स्टॉक ब्रोकर (Full-Service Broker)

फुल सर्विस स्टॉक ब्रोकर की फीस काफी ज्यादा होती है। इसका मुख्य कारण यह है कि फुल सर्विस स्टॉक ब्रोकर अपने क्लाइंट को काफी सारी सर्विस प्रदान करते हैं। जैसे स्टॉक एडवाइजरी (अर्थात कौन सा शेयर कब खरीदें कब बेचें), स्टॉक खरीदने की मार्जिन मनी की सुविधा, मोबाइल फोन पर ट्रेड की सुविधा,IPO मैं निवेश करने की सुविधा इसके अलावा फुल टाइम स्टॉक ब्रोकर की कस्टमर सर्विस काफी अच्छा माना जाता है। इनकी सब ब्रोकर या ब्रांच कई शहरों में होते हैं।फुल सर्विस स्टॉक ब्रोकर में सबसे ज्यादा पॉपुलर कुछ ब्रोकर हैं- ICICI  DIRECT,SHERKHAN,HFL,HDFC SECURITIES LTD इत्यादि

सेबी(SEBI) क्या है और इसका कार्य क्या है?

डिस्काउंट स्टॉक ब्रोकर (Discount Stock Broker)

दोस्तों डिस्काउंट स्टॉक ब्रोकर फुल सर्विस स्टॉक ब्रोकर की अपेक्षा काफी सस्ता होते हैं। डिस्काउंट स्टॉक ब्रोकर अपने क्लाइंट को काफी कम ब्रोकरेज लेकर शेयर को खरीदने और बेचने की सुविधा प्रदान करते हैं। डिस्काउंट स्टॉक ब्रोकर इसलिए कम फीस लेते हैं, क्योंकि वे अपने क्लाइंट को स्टॉक एडवाइजरी और रिसर्च की सुविधा नहीं देते हैं।और इनका ऑफिस भी कुछ बड़े शहरों में ही होते हैं। इनका ज्यादा काम ऑनलाइन ही होता है इनका अकाउंट ओपन करने का काम भी ऑनलाइन ही होता है, इसलिए इनका फीस कम होता है। भारत में कुछ पॉपुलर डिस्काउंट ब्रोकर हैं-ZERODHA,SOUTH ASIAN STOCK LTD, MASTER CAPITAL SERVICES LTD इत्यादि

ये है कुछ प्रमुख इंडियन स्टॉक ब्रोकर TOP STOCK BROKER LIST

TYPE OF SERVICE Broker Name Number of Clients
FULL ICICI SECURITIES LTD 5,91,504
FULL HDFC SECURITIES LTD 4,68,844
FULL SHAREKHAN LTD 3,50,509
FULL KOTAK SECURITIES LTD 2,57,563
FULL AXIS SECURITIES LTD 2,36,534
FULL INDIA INFOLINE LTD 2,22,348
FULL ANGEL BROKING PVT LTD 2,08,545
FULL MOTILAL OSWAL SECURITIES LTD 1,92,095
FULL KARVY STOCK BROKING LTD 1,74,690
FULL GEOJIT BNP PARIBAS FINANCIAL

SERVICES LTD

1,62,414
DISCOUNT ZERODHA 1,28,736
DISCOUNT MASTER CAPITAL SERVICES LTD 33,034
DISCOUNT RKSV SECURITIES INDIA PVT LTD 13,774
DISCOUNT VNS FINANCE & CAPITAL SERVICES LTD 10,944
DISCOUNT R K GLOBAL SHARES & SECURITIES LTD 9,136
DISCOUNT SOUTH ASIAN STOCKS LTD 8,821
DISCOUNT 5PAISA CAPITAL LTD 2,264
DISCOUNT COMPOSITE INVESTMENTS PVT LTD 1,532
DISCOUNT ACHIIEVERS EQUITIES LTD 1,516
Loading...
If You Like My Post Then Share To Other People

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here