अब सफेद बालों को कहो अलविदा White Hair Problem Solution in Hindi

White Hair Problem Solution in Hindi

White Hair Problem Solution in Hindi: दोस्तों आपने कई बार देखा होगा की समय से पहले ही हमारे बाल सफेद दिखना शुरू हो जाते हैं और कई लोगों के मन में यही सवाल आता है कि आखिरकार हम अपने बालों को सफेद होने से रोके तो रोके कैसे? इसलिए दोस्तों आज हम आपको अपने इस पोस्ट में बतला रहे हैं ऐसे उपाय जिनसे आप सफेद होने वाले बालों को अच्छे तरीके से रोक सकते हैं White Hair Problem Solution in Hindi और उनकी रोकथाम करके बालों को काला भी बना सकते हैं।

आखिर हमारे बाल सफेद क्यों होते हैं?

आप सभी को सबसे पहले यह जानना बहुत जरूरी है कि आखिर हमारे बाल सफेद क्यों होते हैं? हमारी बालों की जड़े मजबूत होने के वजह से न ही वह कभी गिरते हैं, ना ही उनमें कभी सफेदी आती है। और इन सारी चीजों के पीछे हमारा इंटरनल सिस्टम काफी अच्छे तरीके से काम करता है। हमारी बालों को जब निरंतर प्रोटीन और कैल्सियम मिलता रहता है तो हमारे बालों में कालापन बरकरार रहता है,और जिस समय हमारे बालों को कैल्शियम और प्रोटीन मिलना बंद हो जाता है हो जाता है या फिर कम हो जाता है तो उसकी वजह से हमारे बाल सफेद दिखना शुरू हो जाती है।White Hair Problem Solution in Hindi

अगर आपके खाने के अंदर कैल्शियम और प्रोटीन की कमी है तो यकीनन आप के सर में चाहे एक ही क्यों न हो पर सफेद बाल जरूर होगा।

कई लोगों का यह भी मानना होता है कि अगर हम एक सफेद बाल को तोड़ देते हैं तो ऐसा करने से और ज्यादा सफेद बाल उगते हैं। जबकि ऐसा कुछ नहीं होता जरूरी नहीं है कि जिस जड़ से आपने सफेद बाल तोड़ा है, उस जड़ से सफेद बाल ही उगेगा यह भी हो सकता है कि उस जड़ से एक के बजाय दो काले बाल उग जाए। इसलिए दोस्तों यह धारणा रखना कि सफ़ेद बाल तोड़ने से और ज्यादा सफेद बाल होते हैं यह बिल्कुल गलत है।

अपने सफेद बालों के रोकथाम करने के आसान उपाय White Hair Problem Solution in Hindi

सफेद बालों की रोकथाम करने के लिए सबसे पहले आपको अपने आहार अर्थात भोजन पर ध्यान देना चाहिए, अगर आपके बाल सफेद हो रहे हैं तो ऐसी चीजों का सेवन करें जिसके अंदर प्रोटीन और कैल्शियम भरपूर मात्रा में मौजूद हो या फिर ज्यादा हो।

ज्यादा से ज्यादा पानी पीजिए क्योंकि यह आपकी बॉडी को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। दोस्तों आप सोच रहे होंगे कि हर चीज का इलाज पानी कैसे हो सकता है? आपने यह तो जरूर सुना होगा कि जल ही जीवन है। इसीलिए अगर हम जीवन को सुरक्षित रखते हैं तो हमारी सारी चीजें अपने आप ही सही हो जाती है। इसीलिए आप बॉडी में कभी भी पानी की कमी नहीं होने दीजिए। क्योंकि अगर आपके बॉडी में पानी की कमी होती है तो आपको बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

ना सिर्फ सफेद बाल बल्कि इसके साथ-साथ चेहरे पर झुर्रियां पड़ना, समय से पहले बीमार पड़ना, बार बार बीमार पड़ना, इम्युनिटी खराब होना यह सारी चीजें आपको फेस करनी पड़ सकती है इसीलिए आप सब पानी पर फोकस जरूर करें

इसी के साथ साथ अगर आपके बालों में ज्यादा सफेदी आ रही है तो नारियल तेल के अंदर कड़ी पत्ते को पका लीजिए, और उसके बाद जब वह तेल अच्छे तरीके से उबल जाए, और उस तेल का रंग थोड़ा बदल जाए तो कड़ी पत्ते को अलग करके उस तेल से अपने बालों में मसाज करें। यह बालों को काला करने के लिए काफी अच्छा और हर्बल नुस्खा है।

अगर आप नारियल तेल और कड़ी पत्ते का इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो आप बाजार से भृंगराज तेल भी खरीद सकते हैं। भृंगराज तेल के अंदर बालों को काला करने के लिए और उनकी लंबाई को बढ़ाने के लिए काफी ज्यादा अच्छी क्षमता होती है। आप चाहे तो भृंगराज तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसी के साथ साथ आप हर्बल शैंपू का इस्तेमाल करें। और अपने बालों को जब भी आप बाहर निकलें तो धूप में कवर करके निकले ऐसा करने से आपके बाल सूरज की रौशनी के संपर्क में नहीं आएंगे।

तो दोस्तों यह था कुछ आसान सा तरीका सफेद होते हुए बालों की रोकथाम करने के लिए आपको हमारा यह पोस्ट अब सफेद बालों को कहो ‘अलविदा’ White Hair Problem Solution in Hindi कैसा लगा कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं और हमारी आने वाली नई पोस्ट की जानकारी अपने ईमेल पर पाने हमारे इस ब्लॉग को सब्सक्राइब कीजिए। धन्यवाद॥

If You Like My Post Then Share To Other People

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here